Move to Jagran APP

National Relaxation Day 2023: हर साल इस खास मकसद से मनाया जाता है यह दिन, जानें इसका इतिहास और महत्व

National Relaxation Day 2023 इन दिनों काम के बढ़ते प्रेशर की वजह से लोग अक्सर इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें कुछ पल आराम करने का भी समय नहीं मिलता। ऐसे में लोगों को रोज के काम से ब्रेक देने और आराम देने के मकसद से हर साल हर साल 15 अगस्त को नेशनल रिलैक्सेशन डे मनाया जाता है। आइए जानते हैं इस दिन का इतिहास और महत्व-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Tue, 15 Aug 2023 09:37 AM (IST)Updated: Tue, 15 Aug 2023 09:37 AM (IST)
National Relaxation Day 2023: हर साल इस खास मकसद से मनाया जाता है यह दिन, जानें इसका इतिहास और महत्व
जानें हर साल क्यों मनाया जाता है नेशनल रिलैक्सेशन डे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। National Relaxation Day 2023: रोज की भागदौड़ और काम की प्रेशर की वजह से लोग अक्सर शारीरिक और मानसिक समस्याओं का शिकार होने लगते हैं। इन दिनों कई सारे लोग तनाव का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में लोगों को तरोताजा और तनाव मुक्त महसूस करने के लिए हर साल एक दिन समर्पित है। दरअसल, रोज की भागदौड़ से लोगों को ब्रेक देने के मकसद से हर साल 15 अगस्त को नेशनल रिलैक्सेशन डे मनाया जाता है।

loksabha election banner

यह दिन खास तौर पर लोगों को अपने रोजमर्रा के कामों को रोककर उन चीजों को करने के लिए प्रेरित करता है, जो उनका दिल चाहता है। इस मौके पर चलिए जानते हैं क्या है इस दिन का इतिहास और इसका महत्व-

कब है रिलैक्सेशन डे?

हर साल संयुक्त राज्य अमेरिका में 15 अगस्त के दिन नेशनल रिलैक्सेशन दे यानी राष्ट्रीय विश्राम दिवस मनाया जाता है।

क्या है इस दिन का इतिहास?

आपने अक्सर यह सुना होगा कि किसी भी खास दिन को मनाने की शुरुआत किसी खास संस्था या व्यक्ति द्वारा की जाती है, लेकिन अगर हम बात करें विश्राम दिवस की, तो इस दिन को शुरू करने का विचार साल 1985 में मिशिगन के एक 9 साल के बच्चे सीऑन मोएलर के मन में आया था। सीऑन ने जब यह सोचा कि लोगों के पास आराम से बैठने और विश्राम करने के लिए एक दिन होना चाहिए, तो उन्होंने अपने इस विचार को अपने दादाजी के साथ साझा किया, जिन्होंने बाद में इस दिन को बनाने में उनकी मदद की।

विश्राम दिवस का महत्व

स्टडीज में यह सामने आया है कि आराम करने से आपका दिल सेहतमंद रहता है, मांसपेशियों का तनाव दूर होता है और याददाश्त भी बढ़ती है। साथ ही यह अवसाद, चिंता और मोटापे की संभावना भी कम कर सकता है। हालांकि, जरूरत से ज्यादा तनाव कई सारी समस्याओं को जन्म भी दे सकता है। ऐसे में रिलैक्सेशन डे आपके शरीर को आराम देने और मन को शांति देने का एक बेहतरीन अवसर है।

आराम करने और तनाव दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • गहरी सांस लें और अपने कंधों, गर्दन, पीठ को आराम देते हुए आंखें बंद कर लें और अपनी ब्रीदिंग पर ध्यान दें।
  • किताबे पढ़ें और प्रकृति के साथ समय बिताएं या अपनी कोई पसंदीदा गतिविधि करें।
  • अपने किसी ऐसे दोस्त से मिले, जिससे बात करके आपको सुकून महसूस हो। आप उनके साथ एक कप कॉफी और बातचीत का आनंद ले सकते हैं।
  • मन को शांत करने के लिए मेडिटेशन एक बढ़िया उपाय है। यह न सिर्फ आपको मानसिक, बल्कि शारीरिक रूप से भी फायदा पहुंचा सकता है।
  • कोशिश करें कि रात में बिस्तर पर अपने साथ कोई गैजेट या फोन न रखें और एक अच्छी स्लीप साइकिल फॉलो करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.