Move to Jagran APP

Monsoon Driving Tips: बारिश में ड्राइविंग करने के दौरान ध्यान रखें ये जरूरी बातें

Monsoon Driving Tips बारिश में कार चलाने वालों को कुछ जरूरी बातों का खासतौर से ध्यान रखना चाहिए अगर आप किसी दुर्घटना का शिकार नहीं होना चाहते हैं तो। तो आज हम इन्हीं के बारे में इस लेख में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 01:03 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 01:03 PM (IST)
Monsoon Driving Tips: बारिश में ड्राइविंग करने के दौरान ध्यान रखें ये जरूरी बातें
Monsoon Driving Tips: बारिश में ड्राइविंग करते वक्त ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon Driving Tips: ड्राइविंग करने वालों के लिए मानसून का मौसम कई बार खतरनाक साबित हो सकता है। सड़कों पर फिसलन बहुत ज्यादा होती है। तो ऐसे में अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर निकल रहे हों या फिर ऑफिस के लिए, कुछ चीज़ों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है किसी दुर्घटना से बचने के लिए। तो आज के इस लेख में हम यही जानने वाले हैं।

loksabha election banner

1. रख-रखाव

अगर आपके पास गैराज हैं तो बारिश में गाड़ी को गैराज में ही रखें, बाहर छोड़ने की गलती न करें। पॉलिश व कोटिंग के जरिए मानसून में आप अपनी गाड़ी को बचा सकते हैं।

2. ब्रेक

मानसून शुरू होने से पहले गाड़ी का ब्रेक ठीक करवा लें क्योंकि इस मौसम में ब्रेक की अहमियत बहुत बढ़ जाती है। ब्रेक के डिस्क पैड चेक कर लें कि वो अभी काम कर रहे हैं या नहीं। अगर ड्रम ब्रेक हैं तो उनके ब्रेक शू की भी जांच जरूर कर लें।3टायर

टायर में हवा का दबाव अपने नहीं बल्कि मैनुफैक्चर के हिसाब से ही रखें। जिसकी जानकारी ड्राइवर साइड के डोर पैनल पर दी हुई होती है। हवा का दबाव सही रहने से गाड़ी कंट्रोल में और सेफ रहती है। वरना इमरजेंसी ब्रेक लगाते ही गाड़ी अनियंत्रित हो जाती है। पुरानी गाड़ी हो तब तो टायर चेक करना और ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि कई बार घिसे हुए टायर से गाड़ी फिसल भी सकती है।

4. लाइट्स

हेड लाइट्स के साथ-साथ और दूसरी लाइट्स भी सही होने चाहिए। मानसून से पहले गाड़ी की हेडलाइट्स व इंडिकेटर्स भी सही करवा लेना चाहिए।

5. वाइपर

गर्मियों में अक्सर ही गाड़ियों के वाइपर के रबड खराब हो जाते हैं और ऐसे में ड्राइविंग करने के दौरान विंडस्क्रीन पर स्क्रैच आ जाता है और सही तरीक से दिखाई भी नहीं देता। तो बारिश शुरू होने से पहले इन्हें भी बदलवा लें।

6. रियर विंडशील्ड

गाड़ी के पिछले टायर से निकलने वाली धूल-मिट्टी विंडशील्ड पर जमा होती रहती है जिससे पीछे देखना बहुत ही मुश्किल होता है। ऐसे में वाइपर जो पीछे लगा होता है वो वहुत काम आता है। तो इसे भी दुरुस्त करवा लें मानसून से पहले। अगर नहीं तो एक साफ कपड़ा गाड़ी में रखें जिससे उसे साफ किया जा सके।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.