Move to Jagran APP

घर में लंबे समय से इस्तेमाल नहीं हो रही चीज़ों से बनाएं ये यूजफुल और खूबसूरत चीज़ें

घर में ऐसी बहुत सी चीज़ें होती है जिन्हें हम थोड़ी से मेहनत और क्रिएटिविटी से एक अलग ही रंग-रूप दे सकते हैं। तो अगर आपके घर में भी ऐसी कुछ चीज़ें पड़ी हैं तो यहां दिए गए टिप्स से बनाएं एक बार फिर से उसे यूजफुल।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 10:00 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 10:00 AM (IST)
घर में लंबे समय से इस्तेमाल नहीं हो रही चीज़ों से बनाएं ये यूजफुल और खूबसूरत चीज़ें
हाथों में गिफ्ट बॉक्स पकड़े हुए युवती

घर में काफी समय से इस्तेमाल नहीं हो रही चीज़ों को नया अंदाज देना चाहती हैं, तो यहां दिए जा रहे आइडियाज़ आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं। इसके लिए बस आपको पुरानी चीज़ों में कल्पना के नए रंग भरने होंगे।

loksabha election banner

सर्विंग ट्रे

घर में रखे पुराने फोटो फ्रेम में वॉलपेपर या कोई सुंदर-सा पुराना कैलेंडर लगाएं और फ्रेश लुक के लिए फ्रेम के चारों ओर गोल्डेन पेंट करें। पेंट सूखते ही खूबसूरत सर्विंग ट्रे तैयार हो जा जाएगी।

ज्यूलरी क्लोसेट

घर में कोई पुराना गिटार केस हो, तो उसे ज्यूलरी क्लोसेट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए केस के अंदर के अंदर कुछेक स्क्रू हुक और दो-तीन छोटी-छोटी वुडन शेल्फ फिक्स करें और उन पर ज्यूलरी रखना शुरू कर दें। चाहें तो इसके कवर पर अंदर की ओर आईना लगा सकते हैं।

दूसरा आइडिया है कि पुराना वुडन हैंगर पर नीचे की ओर बाएं से दाएं एक-एक इंच की दूरी पर पेंसिल से निशान लगाए। फिर हर एक निशान पर एक-एक हुक कसें। आपका ज्यूलरी होल्डर तैयार है। इसे ड्रेसिंग टेबल के पास लगाएं।

गिफ्ट बॉक्स

घर में ढक्कन वाले गत्ते के पुराने डिब्बे और बीते साल के सुंदर से कैलेंडर हों तो उनसे स्मार्ट गिफ्ट बॉक्स तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले डिब्बों को अंदर और बाहर की ओर से अच्छी तरह पोंछें। फिर कैलेंडर को डिब्बे के साइज़ के मुताबिक काट लें। कैलेंडर पर गोंद या फेविकोल लगाएं और सफाई से डिब्बे और उसके ढक्कन पर चिपका दें। कुछ देर सूखने दें। सूखने के बाद इसे गिफ्ट पैक करने के लिए इस्तेमाल करें।

डेकोरेटिव शेल्फ

अगर घर में कोई पुरानी स्टडी टेबल है तो उसकी ड्रॉअर को आप दीवार पर आर्ट पीसेज़ लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले ड्रॉअर को अच्छी तरह साफ करके उस पर कोई सुंदर-सा वॉलपेपर चिपकाएं। फिर उसे दीवार पर फिक्स करें। इसमें छोटे-छोटे डेकोरेटिव आइटम्स सजाकर घर को नया लुक दें। 

वुडन स्पून गार्डन मार्कर

किचन में इस्तेमाल नहीं हो रहे वुडन स्पूंस को मनपसंद रंगों से पेंट करें और कुछ देर सूखने के लिए रख दें। जब पेंट सूख जाए तो स्पून पर किचन गार्डन में लगे फल, सब्जियों और हर्ब्स के नाम लिखें और संबंधित चीज़ के पास उसे लगा दें।

चाबियों से बनाएं की-होल्डर

सबसे पहले पुरानी चाबियों को नीचे की ओर से मोड़कर हुक जैसा रूप दें। फिर दो-दो इंच की दूरी पर पेंसिल से बोर्ड पर निशान लगाएं और उस पर मुड़ी हुई चाबियां स्क्रू की मदद से फिक्स कर दें। तैयार की-होल्डर को दीवार पर लगाएं और रोज़ इस्तेमाल में आने वाली चाबियां टांगे।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.