Move to Jagran APP

घर में बेकार पड़े सामान से तैयार करें सजावट और रोजमर्रा के कामों में इस्तेमाल किए जाने वाले यूजफुल आइटम्स

घर में ऐसी बहुत सी वस्तुएं होती हैं जो हल्की सी भी खराब हो जाए तो उनका इस्तेमाल नहीं करते तो ऐसी कुछ चीज़ों से हम सजावटी वस्तुएं बना सकते हैं। आज ऐसे ही आइडियाज़ के बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sat, 02 Oct 2021 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 02 Oct 2021 08:00 AM (IST)
घर में बेकार पड़े सामान से तैयार करें सजावट और रोजमर्रा के कामों में इस्तेमाल किए जाने वाले यूजफुल आइटम्स
दीवार सजाने के लिए कद्दूकस में लगा पौधा

अगर वीकेंड पर कहीं बाहर नहीं जाना और कोई खास काम भी नहीं तो घर की पुरानी चीज़ों को इकट्ठा करें और इनसे डेकोरेशन और यूजफुल चीज़ें बनाएं। यहां दिए जा रहे आइडियाज़ आ सकते हैं आपके काम। सबसे अच्छी बात कि इन पर आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा।

loksabha election banner

प्लांट होल्डर

घर में इस्तेमाल नहीं हो रहे कद्दूकस के भीतर। किसी प्लास्टिक बॉटल या छोटे गमले में कोई सुंदर सा प्लांट रखें और बैलकनी में लगाएं।

कॉइन पर्स

किसी पुरानी मे्स शर्ट का कफ बांह से अलग करें। फिर उसे इस तरह फोल्ड करें कि बटन होल वाला सिरा दूसरे सिरे से थोड़ा बड़ा हो। फोल्ड पर निशान लगाएं और सिलाई मशीन से कफ को दाएं-बाएं दोनों तरफ से सिल दें। कॉइन रखने के लिए पर्स तैयार है। आप इसमें क्रेडिट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि भी रख सकती हैं।

पेट बेड

घर में इस्तेमाल नहीं हो रही कॉफी टेबल या स्टूल पर मनपसंद रंग का पेंट करें और उसके अंदर अपने पेट के लिए नर्म-मुलायम बिस्तर लगाएं। पेट के सोने के लिए आरामदायक बेड तैयार है।

नैपकिन रिंग

इस्तेमाल नहीं हो रही पुरानी लेदर बेल्ट से 6 इंच लंबा टुकड़ा काटें। उसे फोल्ड करें और दोनों सिरों पर सफाई से बटन या वेलक्रो टेप लगा दें। खूबसूरत नैपकिन रिंग तैयार है।

सिलाई किट

आपके पास अपने पुराने चश्मे का केस हो तो उस पर कपड़े का कोई अच्छा सा कवर चढ़ाएं और उसके अंदर एक पिन कुशन सैट करें। सुई-धागा, कैंची, बटन आदि रखने के लिए किट तैयार है।

बुकमार्क

इस्तेमाल नहीं हो रहे किसी पुराने पोस्टर को लंबाई में काटें और उसके बीचोबीच पेपर पंचिंग मशीन की मदद से छेद करें। छेद में कोई मोटा धागा या रिबन लगाएं और गांठ बांध दें। सुंदर-सा बुकमार्क तैयार है।

टेलीफोन बुकएंड

घर में अगर कोई पुराना टेलीफोन हैंडसेट हो तो उसका तार निकालकर अलग रख दें और हैंडसेट को बुकशेल्फ में रखी अंतिम किताब के बाद लगाएं हैंडसेट बुकएंड की तरह काम करेगा।

मोबाइल कवर

इस्तेमाल में नहीं आ रही नेकटाई को सुई-धागे से सिलकर मोबाइल फोन कवर तैयार करें और यात्रा के दौरान अपने फोन को स्क्रेचेज़ से बचाएं।

गार्डन मार्कर

अगर आपके पास कुछ पुराने-टूटे हुए टैराकोटा पॉट्स हैं तो उनसे खूबसूरत गार्डन मार्कर बना सकती हैं। इसके लिए पॉट पर मार्कर से फूल, सब्जी या हर्ब का नाम लिखें और उसे प्लांट के पास मिट्टी में फिक्स कर दें.

की-चेन

इसके लिए आपको चाहिए घर में बेकार पड़ी बॉटल का कॉर्क, की-चेन रिंग और स्क्रू आई। सबसे पहले रिंग में स्क्रू आई पिरोएं, फिर स्क्रू आई को कॉर्क के बीचोंबीच अच्छी तरह फिक्स करें। सुंदर की-चेन रिंग तैयार है।

बटन ब्रेसलेट

इस्तेमाल नहीं हो रहे पुराने कपड़ों के बटन निकालकर अलग कर लें। फिर हाथ के साइज़ के मुताबिक इलास्टिक का एक टुकड़ा लें और उसके दोनों सिरों को सिलकर गोल रिंग तैयार करें। इलास्टिक रिंग पर एक-एक करके पसंदीदा बटन टांक दें। खूबसूरत ब्रेसलेट तैयार है।

Pic credit- thekimsixfix


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.