Move to Jagran APP

Lockdown Break-ups: साल 2020 में हुए सबसे ज़्यादा ब्रेकअप, नई रिसर्च!

Lockdown Break-ups महामारी की वजह से सभी मे तनाव झेला कई कपल्स दूर हो गए मिल नहीं पाए और यहां तक कि कई को ब्रेकअप से भी जूझना पड़ा। आपको ये जानकर शायद हैरानी हो कि पिछले साल लॉकडाउन की वजह से कई ब्रेकअप हुए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 04:06 PM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 04:06 PM (IST)
Lockdown Break-ups: साल 2020 में हुए सबसे ज़्यादा ब्रेकअप, नई रिसर्च!
साल 2020 में हुए सबसे ज़्यादा ब्रेकअप, नई रिसर्च!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lockdown Break-ups: फरवरी महीने की शुरुआत होते ही युवाओं व सिंगल लोगों को बेसब्री से वैलेंटाइन डे का इंतज़ार होने लगता है। वैलेंटाइन डे एक ऐसा समय है जब लोग अपने प्यार का इज़हार करते हैं और प्यार का जश्न मनाते हैं। इस साल का वैलेंटाइन डे इसलिए भी खास होगा क्योंकि पिछले एक साल से लोग अपने घरों में बंद थे या दूसरे शहर या देश में कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से फंस गए थे। कई कपल्स इस वैलेंटाइन डे को खास मनाना चाह रहे होंगे। 

loksabha election banner

महामारी की वजह से सभी मे तनाव झेला, कई कपल्स दूर हो गए, मिल नहीं पाए और यहां तक कि कई को ब्रेकअप से भी जूझना पड़ा। आपको ये जानकर शायद हैरानी हो कि पिछले साल लॉकडाउन की वजह से कई ब्रेकअप हुए। वूमैन-फर्स्ट सोशल नेटवर्किंग ऐप, बंबल ने हाल ही में देश में कप्ल्स को लेकर एक सर्वे किया था, जिसमें पता चला कि 2020 में हुए लॉकडाऊन के दौरान दिल्ली में सबसे ज्यादा संख्या (28 प्रतिशत) में ब्रेक-अप हुए। इसका कारण 'कोविड की वजह से प्राथमिकताओं में होने वाला परिवर्तन' है।

बंबल की आंतरिक शोध के अनुसार, ब्रेक अप का सबसे बड़ा कारण रहा 'साथी को न देख पाना', 46.45 प्रतिशत लोगों ने माना कि वे लॉकडाउन के कारण मिल नहीं पाए और यही ब्रेकअप का कारण भी बना। 3 में से 1 यानी 29 प्रतिशत लोगों ने यह भी कहा कि महामारी ने मौजूदा समस्याओं को और बढ़ा दिया, जिसकी वजह से ब्रेकअप की नौबत आई।

हालांकि नया साल, 2021 देश के सिंगल लोगों के लिए नई आशा लेकर आया। लोगों ने वायरस के प्रति सावधानी बरतने के साथ बाहर निकलना शुरू किया है। जो लोग सिंगल हैं, वे नए साथी की तलाश में ज़्यादा उत्सुक भी हो गए हैं। 2020 के अनुभवों ने महिलाओं को ज़बरदस्ती जल्दबाजी में अपना प्यार पाने की होड़ में आगे बढ़ने की बजाय अपने साथी में सही गुणों पर केंद्रित होना सिखाया।

नए ट्रेंड के बारे में समर्पिता समद्दर, बंबल इंडिया पीआर डायरेक्टर ने कहा, "ऐसा लगता है कि 2020 ने महिलाओं को ऐसे संबंध को ख़त्म करने का समय, स्पेस और साहस दिया, जो ठीक नहीं चल रहे थे, जिससे वो खुद पर ध्यान केंद्रित कर पाईं। 2021 की शुरुआत के साथ सिंगल लोगों खासतौर पर, महिलाओं के लिए नई आशा जगी है। अब वे नई सामान्य व्यवस्था में अस्थिरता से ऊपर उठकर एक खुश और सेहतमंद साल में कदम रख रही हैं। हमारा अनुमान है कि 2021 की शुरुआत में डेटिंग बढ़ेगी, क्योंकि 69 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वो 2021 के वैलेंटाइन डे पर डेटिंग ऐप्स का उतना ही इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं, जितना इस्तेमाल उन्होंने पिछले साल किया था।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.