Move to Jagran APP

Stay Home Stay Empowered : जानें, ऑफिस जॉब में कैसे हो सकते हैं कामयाब, जब कोई ऑफिस नहीं है

वर्क फ्रॉम होम की चुनौतियों से इनकार नहीं किया जा सकता है। पर पिछले तीन महीने में वर्क फ्रॉम होम के कई ऐसे शानदार उपाय भी सामने आए हैं जो आपको सचमुच प्रोडक्टिव बना सकते हैं।

By Vineet SharanEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 08:58 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 09:00 AM (IST)
Stay Home Stay Empowered : जानें, ऑफिस जॉब में कैसे हो सकते हैं कामयाब, जब कोई ऑफिस नहीं है
Stay Home Stay Empowered : जानें, ऑफिस जॉब में कैसे हो सकते हैं कामयाब, जब कोई ऑफिस नहीं है

नई दिल्ली, विनीत शरण। कोरोना वायरस अनलॉक-1 में हममें से हर कोई ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्टिव होने की कोशिश कर रहा है। हम अपना होम ऑफिस सेटअप चैंज करते हुए खुद को अपडेट करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन वर्क फ्रॉम होम की चुनौतियों से इनकार नहीं किया जा सकता है। घर में कई ऐसी चीजें हैं, बच्चे हैं और कई घरेलू काम हैं, जो आप का ध्यान भंग करते हैं। लंबी-लंबी वीडियो कॉल और जूम मीटिंग हमें थका रही हैं। पर पिछले तीन महीने में वर्क फ्रॉम होम के कई ऐसे शानदार उपाय भी सामने आए हैं, जो आपको सचमुच प्रोडक्टिव बना सकते हैं। आइए, जानते हैं ऐसे ही कुछ बेहतरीन एक्सपर्ट एडवाइस के बारे में-

loksabha election banner

टाइम बॉक्सिंग सीखें

अपना माइंड सेट बदलें। अपने आउटपुट पर फोकस करें, न कि आप कितनी देर तक डेस्क पर बैठते हैं, इस पर। कर्मचारियों के लिए कम्युनिकेशन टूल बनाने वाली कंपनी की चीफ एग्जीक्यूटिव एन हेरमैन नेहदी के मुताबिक, अपने दिन को अपने हिसाब से डिजाइन करें। भले ही आप कितनी भी जरूरी मीटिंग करें, मूल रूप से आप पूरा ध्यान अपने प्रोजेक्ट पर दें। इसे टाइम बॉक्सिंग कहते हैं। यह आपके आउटपुट को बढ़ा देगा।

पहल करें

खुद ही पहल करें। ये उम्मीद न करें कि आपके मैनेजर ही सब कुछ करेंगे। इस वक्त काम के हर पहलू पर पुनर्विचार किया जा रहा है। इसलिए सुझाव दें। भले ही वे छोटे या बड़े हों। अगर आपके पास बताने के लिए कुछ नया है तो अपने टीम मेंबर्स को बताएं।

कोई दिक्कत हो तो तुरंत बात करें

विशेषज्ञ कहते हैं कि इस वक्त मैनेजर आप को देख नहीं पा रहे हैं। वे नहीं जानते कि आपको क्या समस्याएं आ रही हैं। इसीलिए सबसे पहले कोई भी दिक्कत हो तो तुरंत उन्हें बताएं। इससे उन्हें दूसरे टीम मेंबर की समस्या को भी समझने में मदद मिलेगी। करियर काउंसिलर जितिन चावला भी कहते हैं कि अपने बॉस के साथ बात करें। दिन, हफ्ते और महीने के गोल क्लीयर रखें।

ऑफिस जैसा माहौल बनाएं

तकनीक का सहारा लें। थोड़ी देर के लिए टीम के सभी सदस्यों को स्क्रीन पर एक साथ लाएं। इससे टीम के सदस्य एक दूसरे को देख सकेंगे। नए विचारों के लिए भी कुछ समय के लिए टीम को ऐसे जोड़ सकते हैं।

मंथन करें

अपने सहयोगी के साथ मंथन करें। चेक करने या काम सब्मिट करने से पहले काम की समीक्षा साथ करें। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कॉफी चैट भी कर सकते हैं। इस पर काम की चर्चा कर सकते हैं या सिर्फ बातें कर सकते हैं।

सभी डिस्ट्रैक्शन खत्म करें

काम के वक्त सभी डिस्ट्रैक्शन खत्म कर दें। लैपटॉप पर सोशल मीडिया न चलाएं। फोन दूसरे कमरे में रख दें। जब मन न लगे तो थोड़ी देर के लिए ब्रेक ले सकते हैं।

अनुभव का इस्तेमाल करें

वर्क फ्रॉम होम में उस अनुभव और अच्छी आदतों का इस्तेमाल करें, जो ऑफिस में आपने सीखा है। अपनी प्राथमिकताएं और कम्युनिकेशन तय रखें। उदाहरण के रूप में आपको पता होना चाहिए कि प्रभावी काम के लिए क्या आवश्यक है। टीम को बताएं कि आप अपने समय को कैसे व्यवस्थित कर सकते हैं।

करियर में तरक्की को न भूलें

वर्क फ्रॉम होम के इस दौर में भी उन क्षेत्रों के बारे में बात करते रहें, सोचते रहें, जहां आप सुधार करना चाहते हैं। आपको पता होना चाहिए कि कंपनी में आप कहां पहुंचना चाहते हैं। ऑफिस में अपने मेंटर से जुड़े रहें। मैनेजर्स को भी अपने टीम के साथियों से लगातार बात करने चाहिए। उन्हें फैसलों के कारण और प्रभाव के बारे में भी बता सकते हैं।

मैनेजर के लिए सुझाव

मैनेजर को कंसिस्टैंसी के साथ कम्युनिकेट करते रहना चाहिए। कंसिस्टैंसी को प्राथमिकता दें। उन्हें टीम का हौसला बढ़ाने वाली बातें करनी चाहिए। अपनी टीम को अपना उद्देश्य और लक्ष्य बताते रहें। वहीं, टीम में प्रयोग करते रहें और साथ ही यह भी ध्यान दें कि कहीं टीम ज्यादा तनाव में तो नहीं आ रही, क्योंकि वे भी वायरस की आशंका, नौकरी जाने के खतरे, वर्क फ्रॉम होम कैसे करें, जैसे सवालों से जूझ रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.