Move to Jagran APP

जानें, सपने में गिनने और पैसे खोने का क्या होता है मतलब

ऐसा माना और कहा जाता है कि सपने आपके साथ होने वाली घटनाओं का पूर्वाभास होता है। साथ ही यह आपके वर्तमान समय को भी परिभाषित करता है कि आप अपने जीवन में क्या करना चाहते हैं। सपने सिक्स सेंस (छठी इंद्री) को सूचित करता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 06:24 PM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 02:09 PM (IST)
जानें, सपने में गिनने और पैसे खोने का क्या होता है मतलब
जानें, सपने में पैसे गिनने और खोने का क्या होता है मतलब

हर कोई अपने जीवन में धनी बनना चाहता है। हर कोई सुखी जीवन जीना चाहता है। इसके लिए वह कड़ी मेहनत करता है। इसके साथ ही वह हर समय अमीर बनने के सपने देखता है। यही सपने उसे नींद में भी दिखाई देता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको यह जानना जरूरी है कि सपने में सपने में पैसे खोने और गिनने और सड़क पर गिरे नोटों को उठाने का क्या मतलब होता है। अगर आपको नही पता है तो आइए जानते हैं-

loksabha election banner

जैसा कि हम सब जानते हैं कि सपने सिक्स सेंस (छठी इंद्री) को सूचित करता है। ऐसा माना और कहा जाता है कि सपने आपके साथ होने वाली घटनाओं का पूर्वाभास होता है। साथ ही यह आपके वर्तमान समय को भी परिभाषित करता है कि आप अपने जीवन में क्या करना चाहते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह आपकी मानसिक स्थिति पर निर्भर करता है कि आप दिनभर क्या सोचते हैं और किस विषय पर अपना ध्यान केन्द्रित करते हैं। आप सपने भी उसी अनुरूप में देखते हैं।

-अगर आप अपने सपने में जमीन पर गिरे पैसे उठा रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आपकी हकीकत क्या है और आप दुनिया को क्या दिखा रहे हैं। यह एक अलार्म है कि आप अपने वास्तविक जीवन को पहचानें और उसके अनुरूप काम करें।

-अगर आप सपने में हवा में उछलते पैसे को पकड़ रहे हैं तो इसका अर्थ है कि लोग आपसे विशेष सलाह लेने वाले हैं ।

-अगर आप पैसे गुम होने के सपने देखते हैं तो यह आपके लिए खतरे की घंटी है। इसका अर्थ है कि आप अपने जीवन में किसी चीज़ को लेकर चिंतित हैं, आप अपने जीवन में तनाव महसूस कर रहे हैं, आपकी जिंदगी सही दिशा में नहीं है। इसमें तत्काल सुधार की जरूरत है।

-अगर आप सपने में पैसे की गिनती कर रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आप अपनी जिदंगी में जल्द कामयाब होने वाले हैं। जबकि सपने में सिक्के को निगलने का अर्थ होता है कि आपका आने वाला समय अर्थ की दृष्टि से सही नहीं रहने वाला है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.