Move to Jagran APP

बेबी की उचित देखभाल के लिए दें इन मिथकों पर ध्यान

जब बेबी जन्म लेता है तो परिवार का प्रत्येक सदस्य उसकी देखभाल में जुट जाता है। हालांकि जब बात बेबी प्रोडक्ट्स के चयन की हो तो यह समय एक मां के लिए मुश्किलों वाला होता है।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 05:36 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 05:36 PM (IST)
बेबी की उचित देखभाल के लिए दें इन मिथकों पर ध्यान
बेबी की उचित देखभाल के लिए दें इन मिथकों पर ध्यान

जब बेबी जन्म लेता है, तो परिवार का प्रत्येक सदस्य उसकी देखभाल में जुट जाता है। हालांकि जब बात बेबी प्रोडक्ट्स के चयन की हो, तो यह समय एक मां के लिए मुश्किलों वाला होता है।

loksabha election banner

बेबी के जन्म के बाद हर किसी का चेहरा खिल उठता है। इसके साथ ही बेबी की देखभाल को लेकर परिवार के सभी सदस्यों में उत्सुकता बढ़ जाती है। हर कोई अपने तरीके से उसकी देखभाल करना चाहता है। ऐसी भ्रामक स्थिति में मतभेद होना लाजिमी है। यहां मां को सतर्क रहना चाहिए और बेबी की कोमल त्वचा के लिए सुरक्षित माने जाने वाले ब्रांड और उसके प्रोडक्ट्स पर ही भरोसा करना चाहिए। उन्हें उन प्रोडक्ट्स की खरीदारी करनी चाहिए, जो उनके बेबी को 100% जेंटल केयर देने में सक्षम हों।

बेबी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए क्या प्रोडक्ट्स का क्लीनिकल टेस्ट कराया जाना चाहिए?

क्लीनिकल टेस्ट एक अल्प वैज्ञानिक टेस्ट है, जिसे कोई भी ब्रांड लैब कर सकता है। हालांकि किसी भी प्रोडक्ट पर ‘क्लीनिकली टेस्ट’ लिखकर लेबल करना, यह नहीं दर्शाता है कि वह प्रोडक्ट कड़े परीक्षणों से गुजरा है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रोडक्ट को इस तरह से टेस्ट किया जाना चाहिए, ताकि इस्तेमाल के समय बेबी को एलर्जी और जलन की समस्या न हों और उसकी त्वचा सुरक्षित रहे। ऐसी स्थिति में आप Johnson’s baby प्रोडक्ट्स पर पूरा भरोसा कर सकते हैं, जिन्हें बेबी की त्वचा को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। Johnson baby के सभी केयर प्रोडक्ट्स क्लीनिकली प्रामाणिक होते हैं, जो शुद्ध, सुरक्षित और 100% प्रतिशत जेंटल केयर देते हैं।

बेबी की संवेदनशील त्वचा को क्या कोई खुशबू नुकसान पहुंचा सकती है?

बेबी से संबंधित प्रोडक्ट्स का चयन करने से पहले आप खुशबू को नजरअंदाज न करें। यह बेबी को खुश और तनावमुक्त रखने वाले महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। इसलिए खुशबू का एलर्जी मुक्त होना जरूरी है। प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए जाने वाले फ्रेगरेंस IFRA द्वारा प्रामाणिक होने चाहिए। जॉनसन बेबी के सभी केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए जाने वाले खुशबू IFRA द्वारा प्रामाणिक होते हैं।

बेबी केयर प्रोडक्ट्स को प्रिजर्व करके रखना बेबी के लिए नुकसानदेह हो सकता है?

प्रिजर्व करने के बारे में यह कहा जाता है कि इससे प्रोडक्ट्स की लाइफ बढ़ जाती है। बेबी प्रोडक्ट्स में उन इंग्रीडिएंट्स को शामिल किया जाना चाहिए, जो बेबी की त्वचा के लिए सौम्य हों और उसे उचित पोषण दें। Johnson Baby केयर प्रोडक्ट्स की पूरी रेंज में केवल उन्हीं इंग्रीडिएंट्स को शामिल किया जाता है, जो आपके बेबी के लिए आवश्यक और उपयुक्त माने जाते हैं। 12 महीनों तक टेस्टिंग के बाद ही इनके इंग्रीडिएंट्स प्रोडक्ट्स का हिस्सा बनते हैं और पूरी तरह से हानिकारक रसायनों से वे मुक्त भी होते हैं, ताकि बेबी के स्वस्थ विकास में वे मददगार हों। इसके अलावा प्रोडक्ट्स के इंग्रीडिएंट्स क्लीनिकली प्रामाणिक भी होते हैं और विशेष रूप से बेबी की संवेदनशील त्वचा के लिए ही बने होते हैं।

बेबी की त्वचा को साफ करने के लिए क्या पानी पर्याप्त है?

यदि आप भी इस राय से सहमत हैं कि पानी बेबी की त्वचा की सफाई के लिए पर्याप्त है, तो आप गलत हैं। पानी केवल बेबी की त्वचा पर मौजूद सतही गंदगी को साफ कर सकता है। बेबी सोप छोटे बच्चे की त्वचा को उचित पोषण प्रदान करने में भी सहायक होते हैं। ऐसे में बेबी सोप में उन इंग्रीडिएंट्स को शामिल करना आवश्यक है जो बेबी की संवेदनशील त्वचा के अनुकूल हों। Johnson’s baby सोप विटामिन ई में समृद्ध हैं और बेबी की कोमल त्वचा की देखभाल करने में सक्षम हैं। साबुन के अलावा Johnson Baby के अन्य केयर प्रोडक्ट्स क्लीनिकली प्रामाणिक होते हैं, जो बेबी के लिए शत-प्रतिशत कोमल देखभाल सुनिश्चित करते हैं।

क्या नेचुरल इंग्रीडिएंट्स हमेशा बेबी की त्वचा की देखभाल की विशेषता को प्रदर्शित करते हैं?

नेचुरल इंग्रीडिएंट्स से समृद्ध बेबी केयर प्रोडक्ट्स बेबी की संवेदनशील त्वचा के लिए सुरक्षित हो सकते हैं। आवश्यक है कि इन प्रोडक्ट्स ने बेबी की त्वचा की देखभाल से संबंधित टेस्टों को पास किया हो। Johnson’s Baby केयर प्रोडक्ट्स पूरी तरह से हानिकारक रसायनों से मुक्त होते हैं। साथ ही ये मां की तरह ही बेबी को शुद्ध, सुरक्षित और शत-प्रतिशत जेंटल केयर देते हैं।

शुद्ध । सुरक्षित

100% जेंटल केयर। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.