Move to Jagran APP

International Youth Day 2021: पहले से ज्यादा जिम्मेदार, जागरूक और ईमानदार है आज का यूथ

International Youth Day 2021 बदलते समय के साथ युवाओँ के सोच और व्यवहार में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं। आज का युवा पहले के मुकाबले ज्यादा जिम्मेदार समझदार और जागरूक बन रहा है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 08:54 AM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 08:54 AM (IST)
International Youth Day 2021: पहले से ज्यादा जिम्मेदार, जागरूक और ईमानदार है आज का यूथ
International Youth Day को दर्शाती हुई तस्वीर

आज के दौर में युवाओं के लिए सोशल मीडिया महज फ्रेंडशिप का या टाइम पास का जरिया नहीं है, बल्कि वो इसका इस्तेमाल इंफॉर्मेशन के लिए भी करता है। रिलेशनशिप में वो दोस्तों को तवज्जो जो देता है लेकिन उसे पेरेंट्स से ज्यादा लगाव है। उसे घूमना-फिरना पसंद है, लेकिन इससे वो महज मौज-मस्ती नहीं बल्कि सीखने की भी कोशिश करता है। तो कितना बदल रहे हैं युवा। आज यूथ डे के मौके पर इसी के बारे में जानेंगे।

loksabha election banner

1. इंफॉर्मेशन के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल

सोशल मीडिया एक ऐसा टूल है जिसमें युवाओं की खास रुचि है। युवाओं के लिए सोशल मीडिया सिर्फ दोस्ती करने या टाइम पास के बजाय इंफॉर्मेशन का मुख्य सोर्स बन गया है। ज्यादातर युवाओं ने कहा कि इससे वो खबरों से अपडेट रहते हैं। वहीं कुछ ने माना कि इससे वो खुद की सेल्फ ब्रांडिंग करते हैं। कुछ ने फ्रेंडशिप का जरिया माना तो कुछ ने कहा कि उनके लिए टाइम पास से ज्यादा कुछ नहीं।

2. करियर पर युवाओं का खास फोकस

करियर आज के दौर में हर यूथ की पहली प्रीयोरिटी है, लेकिन हैरानी इस बात को लेकर होती है कि आज का यूथ डिमांड से ज्यादा उस करियर को चुनने में दिलचस्पी दिखा रहा है, जिसमें उसका खुद का पैशन हो। 

3. हेल्थ को लेकर भी कॉन्सस हैं युवा

कोविड के दौर में हर कोई अपनी हेल्थ को लेकर बेहद अलर्ट है और मौजूदा दौर के युवा भी इससे अलग नहीं हैं। हालांकि, वो जिम या हेल्थ क्लब के बजाय घर पर ही रुटीन एक्सरसाइज में ज्यादा विश्वास करते हैं। बहुत ही कम यूथ ऐसे हैं, जिन्हें एक्सरसाइज में कोई दिलचस्पी नहीं है।

4. इनवेस्टमेंट को लेकर सेफ मोड में चलता है यूथ

इनवेस्टमेंट को लेकर भी मौजूदा समय का यूथ मौजूदा ट्रेंड्स के साथ आगे बढ़ रहा है। उसके लिए जितनी महत्वपूर्ण ट्रेडिशनल सेविंग्स हैं, उतनी ही शेयर मार्केट की भी वैल्यू है। हालांकि उन युवाओं की तादाद कम है, जो शेयर मार्केट में इनवेस्टमेंट को तरजीह देता है।

5. रिलेशनशिप को लेकर पेरेंट्स के ज्यादा नजदीक हैं युवा

आमतौर पर आज के यूथ को थोड़ा मतलबी और चंचल माना जाता है, लेकिन आज का युवा रिलेशनशिप में अपने पेरेंट्स को सबसे ज्यादा प्रीयोरिटी देते हैं। उन युवाओं की संख्या कम है जो गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंज को तवज्जो देते हैं।

6. सीखने के लिए ट्रैवलिंग को जरूरी मानते हैं युवा

लाइफस्टाइल को लेकर युवाओं की सोच संकीर्ण नहीं है। वो घूमने-फिरने को सिर्फ अपने शौक से ज्यादा सीखने का जरिया मानते हैं। वो मानते हैं कि इससे उनको लाइफ में नई चीज़ें जानने का मौका मिलता है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.