Move to Jagran APP

International day of happiness 2019: क्यों, कब और कैसे हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत

International day of happiness खुश रहकर आप जिंदगी के मुश्किल से मुश्किल पड़ाव को भी आसानी से पार कर लेते हैं। आज है इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस तो आइए आसपास खुशियां बांटकर खुद भी हों खुश।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 11:26 AM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 11:26 AM (IST)
International day of happiness 2019: क्यों, कब और कैसे हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत
International day of happiness 2019: क्यों, कब और कैसे हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत

सुख हो या दुख, चेहरे पर हमेशा मुस्कुराहट बरकरार रखना बहुत ही अद्भुत कला है। खुश रहने की सबकी अपनी-अपनी वजहें होती हैं। वैसे तो हर कोई खुश रहने की कोशिश करता है लेकिन इसके मायने तब और बढ़ जाते हैं जब आपके आसपास के लोग भी खुशहाल और सुकून से हों। खुश रहने के लिए लोग योग, फनी वीडियोज़, कॉर्टून सीरियल्स और जोक्स जैसी कई चीज़ों का सहारा ले रहे हैं। बाहरी चीज़ों के साथ-साथ अंदर से सुकून होगा तो चेहरे पर मुस्कान हमेशा कायम रहेगा।  तो क्यों न इस इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस पर खुद भी खुश रहे और दूसरों को भी खुशियां बांटें।

prime article banner

कब मनाया जाता है?

हर साल 20 मार्च को इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस (International day of happiness) सेलिब्रेट किया जाता है। वसंत ऋतु के आगमन पर चारों तरफ का वातावरण मन में एक अलग ही उत्साह और उमंग भरने का काम करता है। और शायद यही एक बड़ी और अच्छी वजह है इसे सेलिब्रेट करने के लिए।

कैसे हुई इसकी शुरूआत?

International Day of Happiness मनाने का आइडिया यूएन की मशहूर समाज सेवी जेमी इलियन का था। जिन्होंने इस बात पर जोर दिया कि खुश रहने को अपने जिंदगी का मकसद बनाकर हर एक बुलंदी को छूआ जा सकता है। उनके इस आइडिया को यूएन के सेक्रेटरी जनरल बान की मून ने भी प्रोत्साहित किया। और तो और यूएन के 193 देशों का भी सपोर्ट मिला। जिसके बाद पहला International Day of Happiness 20 मार्च 2013 को मनाया गया।

2019 International Day of Happiness की थीम

हर साल इसका एक अलग थीम होता है। इस बार का थीम है 'Happier Together' जिसका मतलब है एकसाथ सब खुश।

International Day of Happiness का महत्व

जैसा कि नाम से ही जाहिर है खुश रहने का दिन। हर किसी के खुश रहने की अलग-अलग वजहें होती है और इसी के महत्व को बताने और जताने का ही दिन है 20 मार्च। वैसे तो इसके लिए कोई एक दिन काफी नहीं, हर एक पल आप अपनी खुशी को सेलिब्रेट कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.