Move to Jagran APP

International Civil Aviation Day 2020: अंतरराष्ट्रीय उड्डयन दिवस आज, जानें इसका इतिहास और महत्व

International Civil Aviation Day 2020 ये दिवस को मनाने के पीछे उद्देशय हमारे रोज़मर्रा की ज़िंदगी में नागरिक उड्डयन के महत्व से दुनिया भर के लोगों को रूबरू कराना है और उन्हें बताना है कि हर साल 7 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस के रूप में मनाया जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 07 Dec 2020 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 07 Dec 2020 08:00 AM (IST)
International Civil Aviation Day 2020: अंतरराष्ट्रीय उड्डयन दिवस आज, जानें इसका इतिहास और महत्व
अंतरराष्ट्रीय उड्डयन दिवस आज, जानें इसका इतिहास और महत्व

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Civil Aviation Day 2020: आज दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस यानी International Civil Aviation Day मनाया जा रहा है। दरअसल, ये दिवस को मनाने के पीछे उद्देशय हमारे रोज़मर्रा की ज़िंदगी में नागरिक उड्डयन के महत्व से दुनिया भर के लोगों को रूबरू कराना है और उन्हें बताना है कि हर साल 7 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके साथ ही इस दिवस का उद्देश्य विश्व के तमाम देशों में सामाजिक और आर्थिक विकास में विमानन क्षेत्र के महत्व को उजागर करना है। आज दुनिया के एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंचने के लिए जहाज़ के अलावा ज़्यादातर लोग विमानन सेवाओं का सहारा ही लेते हैं। दुनिया भर में सालाना यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या करीब 4 बिलियन से अधिक बताई जाती है। 

loksabha election banner

हालांकि इस साल दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस की वजह से इस इंडस्ट्री को सबसे बड़ा झटका लगा है। इस जानलेवा वायरस के प्रसार को धीमा या रोकने के लिए ज़्यादातर देशों ने अपनी विमान सेवाएं रोक दी हैं। जिसकी वजह से पूरी इंडस्ट्री को काफी नुकसान पहुंचा है। 

आइए जानें आखिर इस दिवस की शुरुआत कैसे हुई और इसे मनाने का महत्व क्या है?

क्या है इतिहास

अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) हर साल 7 दिसंबर को दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में इस दिवस का आयोजन करता है। इस साल आईसीएओ अपनी 76वीं वर्षगांठ मना रहा है। अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस को साल 1994 में ICAO की 50वीं वर्षगांठ गतिविधियों के हिस्से के रूप में स्थापित किया गया था। साल 1996 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र प्रणाली में अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस के रूप में आधिकारिक रूप से मान्यता दी थी।

क्या है इसका विषय?

हर पांच साल यानी 2014, 2019 और अगला 2024 में, ICAO अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस के लिए एक विशेष थीम निर्धारित करता है, जिसका अनुसरण, अगले चार वर्षों के लिए किया जाता है। आईसीएओ द्वारा अपनाई गई वर्तमान थीम है 'वर्क टूगेदर टू एनश्योर नो कंट्री लेफ्ट बिहाइंड' (Working Together to Ensure No Country is Left Behind).

महत्व और उद्देश्य

अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस दुनिया भर के देशों के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने का दिन है। नागरिक विमानन देशों को एक दूसरे से जोड़ने में पुल की भूमिका निभा रहा है, ताकि लोग इस सुविधा का लाभ उठाकर दूसरों से मिलने, जुड़ने, सामाजिक होने और पुनर्मिलन इत्यादि गतिविधियों को आसानी से कर सकें।

इस दिन को मनाना इसलिए भी ज़रूरी है, क्योंकि इस दिन आईसीएओ के सभी सदस्य एक मंच पर इकट्ठा होते हैं और शिकागो कन्वेंशन का चार्ट बनाते हैं, जो आसमान नागरिक उड्डयन सेवाओं के दौरान दिशा निर्देशों और नियमों का पालन करता है। वतर्मान में आईसीएओ 193 देशों के विमानन नियमों का ध्यान रखता है।

इस दिवस का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि एयरपोर्ट्स और एयरलाइंस को सफलतापूर्वक और सुरक्षित रूप से चलाया जाए। नागरिक उड्डयन क्षेत्र में वर्तमान में हर रोज़ एक लाख से भी अधिक उड़ानों मे 10 मिलियन से अधिक यात्री सफर करते हैं। विमानन क्षेत्र वैश्विक रूप से 62 मिलियन से अधिक लोगों को रोज़गार प्रदान करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.