Move to Jagran APP

International Bow Day 2023: जानें क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल बो डे और क्या है इसका इतिहास और महत्व

International Bow Day 2023 19 अगस्त के दिन इंटरनेशनल बो डे मनाया जाता है। इस दिन का मकसद बो को अपने पहनावे में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करना है। सालों से पुरुषों द्वारा इस एक्सेसरीज का इस्तेमाल किया जाता रहा है। वहीं अब बदलते फैशन के साथ महिलाओं ने भी इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया है। आइये जानते हैं इस दिन के बारे में।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Sat, 19 Aug 2023 10:22 AM (IST)Updated: Sat, 19 Aug 2023 10:22 AM (IST)
International Bow Day 2023: जानें क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल बो डे और क्या है इसका इतिहास और महत्व
जानें क्यों मनाते हैं इंटरनेशनल बो डे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Bow Day: हर बार की तरह इस साल भी दुनियाभर में इंटरनेशनल बो डे मनाया जा रहा है। जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दें कि बो वह एक्सेसरी है, जिसे पुरुष अपनी शर्ट पर पहनते हैं। वैसे इसके कई रूप हो सकते हैं, चाहे लड़कियां इसे अपने बालों को बांधने और सजाने के लिए इस्तेमाल करें या फिर पुरुष इसे अपनी गर्दन पर सजाएं। इसके अलावा किसी गिफ्ट को डेकोरेट करने के लिए भी बो का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे यह और भी बेहतर दिखने लगता है। आज यानी इंटरनेशनल बो डे पर जानते हैं कि आखिर इस दिन को मनाने का इतिहास क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है।

loksabha election banner

इंटरनेशनल बो डे 2023 कब है?

इंटरनेशनल बो डे हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है।

इंटरनेशनल बो डे का इतिहास?

बो की फ्लेक्सिबिलिटी और खूबसूरती के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए साल 2017 में अमेरिकी एक्सेसरीज कंपनी क्लेयर ने इंटरनेशनल बो डे की स्थापना की। तबसे हर साल 19 अगस्त को इंटरनेशनल बो डे के रूप में मनाया जाने लगा। यह एक ऐसी एक्सेसरीज है, जो इंसानी पहनावे को और भी प्रभावशाली दिखाता है। इसका इस्तेमाल सदियों से वेस्टर्न कल्चर में होता आ रहा है। वहीं, इंटरनेशनल बो डे को मनाने का मुख्य मकसद हर किसी को इस पहनावे की ओर आकर्षित करना है। साथ ही साथ इसकी सुंदरता और विशेषता के बारे में दुनिया को बताना है, ताकि लोग इसके प्रति और आकर्षित हो सकें और इसका इस्तेमाल करें।

इंटरनेशनल बो डे का महत्व क्या है?

इंटरनेशनल बो डे बो से जुड़े कई प्रतीकात्मक अर्थों का सम्मान करता है, जिसमें फैशन, गिफ्ट्स, तीरंदाजी, सहयोग और सांस्कृतिक रीति-रिवाज समेत अपनी क्रिएटिविटी को एक्सप्रेस करना शामिल है। पुरुष अक्सर बो पहनते थे, लेकिन बदलते फैशन ट्रेंड के साथ महिलाओं ने भी इसे पहनना शुरू कर दिया। बो का इस्तेमाल आउटफिट एक्सेसरीज के अलावा अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स को सुंदर बनाने के लिए भी किया जाता है। बो का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है, लेकिन आज भी यह ट्रेंड से बाहर नहीं हुआ है और लोग इसे अपनी-अपनी क्रिएटिविटी के मुताबिक पहनना पसंद करते हैं। हालांकि, बो टाई पिछले कुछ सालों से कम लोकप्रिय हुई है। लेकिन इसके अलावा बो को काफी पसंद किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.