Move to Jagran APP

Interior Decoration Tips: छोटे- छोटे बदलावों से अपने घर को बनाएं समर फ्रेंडली

Interior Decoration Tips गर्मियों में घर का इंटीरियर आंखों को शीतलता और मन को सुकून वाला होना चाहिए। जिससे आप जब बिना एसी कूलर के बैठे तो भी उबन न हो तो कौन से छोटे-छोटे बदलाव इसमें आपकी मदद कर सकते हैं जानिए यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 03:58 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 03:58 PM (IST)
Interior Decoration Tips: छोटे- छोटे बदलावों से अपने घर को बनाएं समर फ्रेंडली
Interior Decoration Tips: ऐसे बनाएं घर को समर फ्रेंडली

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Interior Decoration Tips: अगर आप दिल्ली, राजस्थान जैसे शहरों में रहते हैं तो गर्मियों में यहां क्या हालत होती है ये छिपी नहीं है। बगैर एसी, कूलर के तो बैठ पाना मुमकिन है ही नहीं, लेकिन हर वक्त एसी में रहने की आदत सेहत को और कई दूसरे तरीकों से नुकसान पहुंचा सकती है। तो इसके लिए अच्छा होगा आप अपने घर को भी समर फ्रेंडली बनाएं। कैसे? जानें यहां.. 

loksabha election banner

1. सबसे पहले घर की फर्नीशिंग्स बदलें। मोटे पर्दे, दरियों, कालीन आदि की जगह लाइट फैब्रिक के फर्नीशिंग आइटम्स इस्तेमाल करें। शिफॉन के पर्दे, कॉटन-लिनेन के बेडकवर्स, जूट के रग्स आदि इस मौसम के लिए मुफीद होते हैं।

2. गर्मियों में व्हाइट या सॉफ्ट पेस्टल टोन्स अच्छे लगते हैं इसलिए व्हाइट, ब्लू, ग्रे, ऑलिव ग्रीन आदि रंगों पर फोकस करें। ठंडक औऱ ताजगी के एहसास के साथ-साथ इनसे घर खुला-खुला और बड़ा लगेगा।

3. अलग लुक के लिए कभी-कभी न्यूट्रल कलर के सोफे पर पिंक, ब्लू जैसे रंगों के कुशन लगाएं या इन रंगों का कोई फर्नीचर पीस पेयर करें।

4. येलो अंडरटोन वाले बल्ब, हैवी लुक वाले शैंडेलियर्स और बड़े आकार के फ्लोर लैंप की जगह स्लीक लुक वाली लाइट्स लगाएं।

5. बैलकनी, टैरेस गॉर्डन के फर्श पर आर्टिफिशयल ग्रास मैट्स लगवाएं और बैठने के लिए विकर या केन का फर्नीचर रखें। शाम ढले इन जगहों पर वक्त बिताने से मन को सुकून मिलेगा।

6. इनडोर प्लांट्स आंखों को सुकून देते हैं, इन्हें ड्राइंगरूम, लॉबी, स्टडी आदि जगहों पर रखें। इसके अलावा खिड़कियों के बाहर प्लांटर बॉक्सेस लगवाकर उनमें तरह-तरह के फूल-पौधे लगाएं। दूर से हंसते- मुस्कुराते फूलों को देखकर मन खुशनुमा एहसास से भर जाएगा।

कुछ जरूरी बातें

- फ्लोरल प्रिंट वाले फर्निशिंग आइटम चुनें। ये घर को खुशनुमा एहसास से भर देते हैं।

- घर के जिस हिस्से में सूरज की रोशनी ज्यादा आती हो, वहां खिड़कियों पर ब्लाइंड लगवाएं।

- छोटी जगहों पर ज्यादा आर्ट पीसेज़ न लगाएं। इससे घर भरा-भरा दिखता है और गर्माहट का एहसास बढ़ता है।

- ठंडक के एहसास के लिए घर में वॉटर फीचर रखें।

(इंटीरियर डिज़ाइनर नताशा सिंह से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.