Move to Jagran APP

Fire Safety Tips: आग लगने पर ऐसे बरतें सावधानी, ये 10 टिप्स बचा सकते हैं कई ज़िंदगियां

Fire Safety Tips आग लगने पर लोगों के बीच घबराहट होना आम बात है लेकिन अगर ऐसे हादसों में कुछ बातों का ध्यान रखा जाता तो शायद कई ज़िंदगियां बच जाती।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 11:49 AM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 11:49 AM (IST)
Fire Safety Tips: आग लगने पर ऐसे बरतें सावधानी, ये 10 टिप्स बचा सकते हैं कई ज़िंदगियां
Fire Safety Tips: आग लगने पर ऐसे बरतें सावधानी, ये 10 टिप्स बचा सकते हैं कई ज़िंदगियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fire Safety Tips: राजधानी दिल्ली के झांसी रोड पर अनाज मंडी इलाके में लगी भीषण आग ने 43 ज़िंदगियां ले लीं। आग किस वजह से लगी यह फिलहाल साफ नहीं है, लेकिन यह ये ज़रूर पता चल गया है कि वहां चल रही फैक्ट्री कई नियमों को तोड़कर चलाई जा रही थी। इमारत के मालिक ने फायर एनओसी नहीं ली हुई थी। हवा पास होने की व्यवस्था नहीं थी। इसके साथ वहां नाबालिग तक काम कर रहे थे, जिनकी मौत हो गई।

loksabha election banner

चार मंजिला इमारत में लगी आग में जलकर और धुएं में दम घुटने से दर्जनों लोगों की मौत हो गई है। आग लगने पर लोगों के बीच घबराहट होना आम बात है लेकिन अगर ऐसे हादसों में कुछ बातों का ध्यान रखा जाता, तो शायद कई ज़िंदगियां बच जाती। 

इसलिए आज हम बता रह हैं सुरक्षा के ऐसे कुछ उपाय जो आग लगने पर काम आ सकते हैं: 

1. आग लगने पर तुरंत 101 नंबर पर कॉल करके सूचना दें। यह न सोचें कि कोई दूसरा इसकी सूचना पहले ही दे चुका होगा। 

2.  आग लगने पर सबसे पहले इमारत की अग्नि चेतावनी की घंटी (फायर अलार्म) को सक्रिय करें। फिर बहुत ज़ोर से "आग-आग" चिल्लाकर लोगों को सचेत करें। चेतावनी कम शब्दों में ही दें, नहीं तो लोगों को घटना की गंभीरता समझने में ज़्यादा समय लग जाएगा।

3. आग लगने पर लिफ्ट का उपयोग न करें, सिर्फ सीढ़ियों का ही प्रयोग करें।

4. धुएं से घिरे होने पर अपनी नाक और मुंह को गीले कपड़े से ढक लें।

5. अगर आप धुएं से भरे कमरे में फंस जाएं और बाहर निकलने का रास्ता न हो, तो दरवाज़े को बंद कर लें और सभी दरारों और सुराखों को गीले तौलिये या चादरों से सील कर दें, जिससे धुआं अंदर न आ सके।

6. अगर आग आपकी अपनी ईमारत में लगी है और आप उसमें फंसे नहीं हैं तो पहले बाहर आएं और 101 नंबर पर फायर ब्रिगेड को घटना की सूचना दें।

7. अपने घर और कार्यालय में स्मोक (धुआं) डिटेक्टर ज़रूर लगाएं क्योंकि अपनी सुरक्षा के उपाय करना हमेशा बेहतर और अच्छा होता है।

8. समय-समय पर इमारत में लगे फायर अलार्म, स्मोक डिटेक्टर, पानी के स्त्रोत, अग्निशामक की जांच करवाते रहें।

9. घटनास्थल के नज़दीक भीड़ न लगने दें, इससे आपातकालीन अग्निशमन सेवा और बचाव कार्य में बाधा होती है। ऐसी स्थिति में 101 पर कॉल करें और वहां से दूर हो जाएं।

10. यदि आपके कपड़ो में आग लग जाए तो भागे नहीं, इससे आग और भड़केगी। ज़मीन पर लेट जाए और उलट पलट (रोल) करें। किसी कम्बल, कोट या भारी कपड़े से ढक कर आग बुझाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.