This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Self Help: कोविड-19 से रहेंगी सुरक्षित, जब इन छोटी-छोटी बातों का रखेंगी खास ध्यान

ऑफिस और घर के काम की टेंशन के चक्कर में हम कई बार कुछ चीज़ों को नजरअंदाज कर देते हैं जो हमारी सुरक्षा में सेंध लगा सकती हैं। तो हाथ धोने के साथ ही इन बातों का भी रखें खास खयाल।

Priyanka SinghMon, 27 Apr 2020 11:34 AM (IST)
Self Help: कोविड-19 से रहेंगी सुरक्षित, जब इन छोटी-छोटी बातों का रखेंगी खास ध्यान

लॉकडाउन के इस दौर में हर कोई परेशान है क्या बच्चे क्या बूढ़े। भले ही इनके वजहें अलग-अलग हैं लेकिन तनाव व चिंता सभी के दिल-दिमाग में है। काम का बोझ बहुत ज्यादा बढ़ गया है। घर का काम है, वर्क फ्रॉम होम है। घरवालों की जरूरतों का ख्याल रखना है। सभी की सेहत को भी संभालना है। बच्चों और बुजुर्गो को व्यस्त रखना है जिससे उनका मानसिक स्वास्थ्य सही रहे साथ ही घर में खुशहाली भी बनाए रखना है। लेकिन इन सबके साथ ही कुछ और छोटी-छोटी बातों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। एक नजर डालेंगे इन पर 

1. मोबाइल की स्क्रीन या की-पैड को समय-समय पर साफ करती रहें। 

2. घर में कुछ भी छूने से पहले और बाद में हाथों को सेनिटाइजर से साफ करें या साबुन-पानी से अच्छी तरह साफ करें। 

3. जहां तक संभव हो इलेक्ट्रानिक गैजेट्स से दूर रहने की कोशिश करें।

4. एक इलेक्ट्रानिक गैजेट को हर कोई न इस्तेमाल करे। उदाहरण के लिए अगर घर में एक ही लैपटॉप या डेस्कटॉप है तो हर कोई उसे न इस्तेमाल करे। 

5. घर के मुख्य दरवाजे के साथ ही कमरों के दरवाजे और खिड़कियों, जीने और बालकनी की ग्रिल को भी सेनिटाइज करती रहें। 

6. अगर घर में लिफ्ट है तो इसकी बटनों को भी सेनिटाइजर से साफ करवाती रहें।

7. आसपास के लोगों से बात करें, लेकिन उनके पास जाकर नहीं, बल्कि अपनी ही बालकनी या छत से। 

8. अगर आपके घर में कोई पालतू है तो उसके साथ खेलने के दौरान उसे चूमें नहीं। उसके साथ खेलने से पहले और बाद में साथ ही उसे खाना देने से पहले और बाद में हाथों को सेनिटाइज करें या साबुन-पानी से अच्छी तरह साफ करें। 

9. यदि घर में किसी को खांसी-जुकाम की समस्या है तो उस सदस्य को अन्य लोगों से दूर रखें। याद रखें शारीरिक दूरी का पालन करके ही कोरोना वायरस के खतरे से बचा जा सकता है।