Move to Jagran APP

Washing Tips: कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे दूर करने और उन्हें जल्द सुखाने के लिए ऐसे करें वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल

Washing Tips वॉशिंग मशीन में कपड़ों को धोना आसान तो होता है लेकिन कई बार लोग शिकायत करते हैं कि कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे वैसे साफ नहीं हुए जैसा हाथों से हो जाते हैं तो इसमें मशीन की कोई गलती होती। बस हमें उसके कई ऐसे फीचर्स होते हैं जिसके बारे में पता नहीं होता तो आज हम वाशिंग मशीन के सही इस्तेमाल का तरीका बताएंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Tue, 15 Aug 2023 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 15 Aug 2023 07:00 AM (IST)
Washing Tips: कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे दूर करने और उन्हें जल्द सुखाने के लिए ऐसे करें वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल
Washing Tips: मानसून में कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे छुड़ाने के लिए ऐसे करें वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मानसून सीज़न में सिर्फ सेहत का ही ध्यान नहीं रखना पड़ता, बल्कि इस मौसम में कपड़ों को भी थोड़ी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। गीले कपड़े अगर कई दिनों तक ऐसे ही पड़े रहें, तो उनमें से अजीब से बदबू तो आती ही है साथ ही इन्हें ऐसे ही पहन लेने पर फंगल इन्फेक्शन होने के पूरे-पूरे चांसेज रहते हैं। इसलिए इस मौसम में शरीर के साथ-साथ कपड़ों की साफ-सफाई भी बहुत मायने रखती है। अगर आपके घर में वाशिंग मशीन है, तो इसमें कपड़ों को धोने का सही तरीका क्या है साथ ही कैसे बिजली की भी बचत कर सकते हैं, इसके बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी होनी जरूरी है। आइए जान लेते हैं इस बारे में। 

loksabha election banner

धोने से पहले दाग-धब्बों को हटा लें

कपड़ों को वॉशिंग मशीन में डालने से पहले उन पर लगे जिद्दी दाग-धब्बों को हटा लें। इसके लिए स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल करें या फिर पानी के साथ माइल्ड डिटर्जेंट मिलाएं और इसे सीधा दाग पर लगाएं, लेकिन अगर आपके वाशिंग मशीन में एडवांस्ड स्टेन रिमूवल फीचर्स है, तो आप कपड़ों को सीधे दाग- धब्बों के साथ भी डाल सकती हैं। इससे कई तरह के दाग-धब्बे आसानी से निकाल जाते हैं।

सॉर्ट और सेपरेट कर लें

मानसून में लॉन्ड्री को सॉर्ट करना बहुत ज़रूरी है। आमतौर पर हम सफ़ेद, रंगीन और डार्क कपड़ों को अलग-अलग धोने के लिए डालते ही हैं। बस इसमें कीचड़ के दाग वाले कपड़ों को भी ऐड कर लें। इस तरह के दाग वाले कपड़ों को धोने के लिए वॉशिंग मशीन में जेंटलवेव टेक्नोलॉजी का यूज करें। इससे कपड़े की क्वॉलिटी और कलर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता।

वॉटर लेवल्स को एडजस्ट करें

कपड़ों के लोड के हिसाब से वॉशिंग मशीन के वॉटर लेवल को एडजस्ट करें। वैसे आजकल के मशीन में ऑटोमैटिक वॉटर लेवल सेंसर होते हैं, जो लोड के मुताबिक पानी के इस्तेमाल को एडजस्ट करते हैं, इससे पानी और बिजली दोनों की बचत होती है। यह फीचर कपड़ों को सुखाने के समय को भी कम करता है, कपड़ें अच्छे से धूल जाते हैं और संसाधनों की बर्बादी भी नहीं होती।

सही वॉश साइकिल चुनें

ज़्यादातर वॉशिंग मशीनों में कई वॉश साइकल्स होते हैं जो अलग-अलग फैब्रिक्स और गंदगी हटाने के लिए बने होते हैं। तो अगर आपके वॉशिंग मशीन में स्टीम वॉश फीचर है, तो इसका इस्तेमाल करें जिद्दी दाग-धब्बों को हटाने के लिए। बहुत ज़्यादा कीचड़ लगे हुए कपड़ों के लिए यह फीचर्स बहुत मददगार है।

स्पिन साइकिल को मैक्सिमाइज़ करें

स्पिन साइकिल का इस्तेमाल कपड़ों से एक्स्ट्रा पानी निकालने के लिए किया जाता है। तो 1000 या उससे ज़्यादा स्पिन स्पीड वाले वॉशिंग मशीन चुनें। इससे कपड़ों को सुखाने में बहुत ही कम समय लगता है। 

इन बातों पर गौर कर आप मानसून सीज़न में भी अपने कपड़ों को बनाए रख सकते हैं साफ-सुथरा और बदबू से दूर। मशीन  को नियमित रूप से मेन्टेन करते रहना भी जरूरी है। 

(श्री प्रसेनजीत बासु, हेड - मार्केटिंग, वोल्टबेक होम अप्लायंसेस प्राइवेट लिमिटेड से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.