Move to Jagran APP

Motivational Tips : इन तरीकों को अपनाकर खुद को करें मोटिवेट, सफलता के लिए नहीं करना पड़ेगा वेट

Motivational Tips विषम परिस्थिति में भी खुद को मोटिवेट रखने के लिए अपने लक्ष्य को निर्धारित करें। लक्ष्य ऐसे निर्धारित करें जो हार्ड वर्क के बदले स्मार्ट वर्क पर केंद्रित हो।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 08:00 AM (IST)
Motivational Tips : इन तरीकों को अपनाकर खुद को करें मोटिवेट, सफलता के लिए नहीं करना पड़ेगा वेट
Motivational Tips : इन तरीकों को अपनाकर खुद को करें मोटिवेट, सफलता के लिए नहीं करना पड़ेगा वेट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Motivational Tips : जीवन में सुख-दुःख बदलते मौसम की तरह है जो बदलता रहता है। आज सुख है तो कल दुःख भी मिल सकता है, और अगर आज दुःख है तो कल सुख की भी प्राप्ति हो सकती है। इस बदलते जीवन से कभी घबराना न चाहिए, और इसका डटकर सामना करना चाहिए। हालांकि, कुछ लोग अंदर से बहुत स्ट्रांग होते हैं जो किसी भी परिस्थिति में खुद को टूटने नहीं देते हैं। ऐसे लोग समस्याओं का डटकर सामना करते हैं और अंत में जीत भी हासिल करते हैं। इस प्रकार के लोग बड़े ही जीवट किस्म के होते हैं। 

loksabha election banner

वहीं, कुछ लोग बड़े ही नरम दिल के होते हैं जो थोड़ी सी परेशानी से टूट जाते हैं। उनमें समस्याओं का सामना करने की क्षमता होती है, लेकिन इच्छा नहीं होती है। वे पहली प्रयास में ही सफल होना चाहते हैं, और अगर सफल नहीं होते हैं तो हार मान लेते हैं। इस प्रकार के लोग डरपोक किस्म के होते हैं। 

ऐसे में आज हम आपको खुद को कैसे मोटिवेट करें, कि आप विषम परिस्थिति में भी हार न मानें और समस्याओं का डटकर सामना करें, इस बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप किसी भी परिस्थिति में हार न मानकर अपने जीवन में हमेशा सफल हो सकते हैं। आइए जानते हैं।

अपने लक्ष्य को निर्धारित करें 

विषम परिस्थिति में भी खुद को मोटिवेट रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने लक्ष्य को निर्धारित करें। लक्ष्य ऐसे निर्धारित करें जो हार्ड वर्क के बदले स्मार्ट वर्क पर केंद्रित हो। इसके लिए आप लक्ष्य की विवेचना करें। साथ ही लक्ष्य प्राप्ति में आने वाली बाधाओं पर कैसे विजय प्राप्त किया जाए, उसके लिए मोटिवेशनल स्टोरी पढें।

एक विजन बोर्ड बनाएं

प्रकृति के गिव एंड टेक पॉलिसी को अडॉप्ट करें, और उस मार्ग पर चलने के लिए रोज प्रैक्टिस करें। आप अपने मार्ग में एकाग्री होने के लिए योग करें, धार्मिक ग्रंथों का अनुसार करें। लिविंग रूम में गोल प्राप्ति के लिए अपने टाइम टेबल को लिखें। समय समय पर इसका विश्लेषण करें कि कहीं आप अपने गोल से तो नहीं भटक रहे हैं। अगर हां, तो तत्काल सुधार करें। ये बोर्ड गोल अचीविंग के लिए हेल्पफुल होगा।

सच्चा मित्र ढूंढे

जीवन में सच्चा मित्र रहना बहुत जरूरी है क्योंकि जब कभी आप अपने जीवन में बुरे वक्त से गुजरते हैं, तो मित्र आपकी मदद करते हैं। मित्र आपको सही राह दिखाता है कि आपके लिए जीवन में क्या जरूरी है, क्यों जरूरी है, और कैसे आप अपने जीवन में सफल हो सकते हैं। साथ ही उन लोगों के सम्पर्क में जरूर आएं, जिन्होंने कड़ी मेहनत कर अपनी जीवन में सफलता पाई है। आप इसके लिए लीजेंड पर्सन की बायो भी पढ़ सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.