Move to Jagran APP

घर में ऐसे बनाएं इको फ्रेंडली कलर्स

होली के केमिकलयुक्त कलर्स से कई बार स्किन एलर्जी की समस्या हो जाती है और फिर पूरे फेस्टिवल का मजा किरकिरा हो जाता है। ऐसे में नेचुरल कलर्स बेस्ट होते हैं जिन्हे आप घर में भी बना सकती हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 03:18 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 11:25 AM (IST)
घर में ऐसे बनाएं इको फ्रेंडली कलर्स
घर में ऐसे बनाएं इको फ्रेंडली कलर्स

रंगों में सराबोर होने का त्योहार है होली, पर बाजार में मिलने वाले कृत्रिम रंगों में अनेक केमिकल्स होते हैं, जो त्वचा में खुजलाहट, रूखापन इत्यादि समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इनसे बचने के लिए बेहतर होगा कि किचेन में सहजता से उपलब्ध सामग्री से घर पर ही बनाएं रंग..

loksabha election banner

केसरिया

टेसू के फूलों की पंखुडि़यों को सुखाकर चंदन पाउडर या किसी अन्य आटे में मिक्स करके सूखा केसरिया रंग तैयार कर सकती हैं। गीला केसरिया रंग तैयार करने के लिए टेसू के फूलों को किसी बर्तन में रातभर के लिए पानी में भिगोएं। सुबह तक गहरा केसरिया या नारंगी रंग तैयार हो जाएगा।

हरा

मेहंदी पाउडर को किसी भी आटे में मिक्स करके हरा रंग तैयार होगा। सूखा रंग तैयार करने के लिए बेस पाउडर के रूप में आरारोट, चावल का आटा या चंदन पाउडर इत्यादि में कुछ भी इस्तेमाल कर सकती हैं। गीला रंग तैयार करने के लिए पालक, धनिया या अन्य हरी सब्जियों को पीसकर पानी में मिलाएं।

लाल

चंदन पाउडर में सिंदूर मिलाकर लाल गुलाल तैयार किया जा सकता है। इसके अलावा लाल गुड़हल के फूल की पंखुडि़यों को छांव में सुखाकर उसका पाउडर बनाकर लाल रंग तैयार कर सकती हैं। सूखा रंग चाहिए तो इस पाउडर को चंदन पाउडर में मिलाएं व गीले रंग के लिए उसे पानी में मिक्स करें।

गुलाबी

गहरा गुलाबी रंग तैयार करने के लिए चुकंदर का पेस्ट बनाकर धूप में सुखाएं। इस पाउडर को चावल के आटे या अन्य आटे में मिक्स करने पर तैयार होगा सूखा रंग। गीला रंग चाहिए तो पानी में चुकंदर के कुछ टुकड़े डालकर कुछ देर यूं ही छोड़ दें। उसका रंग पानी में आ जाएगा। चुकंदर के कुछ टुकड़ों को पानी में उबालकर भी रंग तैयार कर सकती हैं। इसी पकार गुड़हल की पंखुडि़यों से भी गुलाबी रंग तैयार किया जा सकता है।

पीला

बेसन में हल्दी मिलाकर तैयार करें सूखा पीला रंग। इसका त्वचा पर भी अच्छा असर होगा। पीले गेंदे के फूलों की पंखुडि़यों को भी पानी में उबालकर पीला रंग तैयार किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.