Move to Jagran APP

Kitchen Tips: खाने में हो गया है ज्यादा नमक, तो बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

Kitchen Tips खाने को स्वादिष्ट बनाने में नमक की अहम भूमिक होती है। नमक की मात्रा ज्यादा या कम हो जाए तो खाने का स्वाद ही पूरी तरह बदल जाता है। अगर सब्जी में नमक तेज हो गया है तो कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप इसे स्वादिष्ट बना सकते हैं। इसमें 1 बड़ा चम्मच दही मिलाकर नमक की मात्रा कम कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Thu, 17 Aug 2023 09:18 PM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2023 09:18 PM (IST)
Kitchen Tips: खाने में हो गया है ज्यादा नमक, तो बस फॉलो करें ये आसान टिप्स
Kitchen Tips: खाने में नमक की मात्रा को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kitchen Tips: आपने बहुत मेहनत करके कोई स्पेशल डिश बनाई हो और अंत में उसमें नमक की मात्रा बढ़ जाए, तो डिश पूरी तरह से बर्बाद हो सकती है। खाने में ज्यादा नमक मिलाने से न सिर्फ उसका स्वाद खराब हो सकता है, बल्कि सेहत के लिए भी अच्छा नहीं है। ज्यादा नमक आपकी डिश का स्वाद पूरी तरह से बदल सकता है, भले ही आपने इसे कितना भी स्वादिष्ट बनाया हो। खाना बनाने के दौरान ये सब होना तो आम है, लेकिन इस परेशानी से छुटाकारा पाने के लिए हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं, जिससे खाने में नमक की मात्रा को कम किया जा सकता है।

loksabha election banner

खाने में नमक की मात्रा को कम करने की उपाय

कच्चा आलू

अगर आपकी डिश में नमक ज्यादा हो जाए तो, इसमें कच्चे आलू के कुछ टुकड़े डालें। कटे हुए आलू खाने में मौजूद अतिरिक्त नमक को सोख लेंगे, आलू डालने से पहले इन्हें धोना और छीलना न भूलें। आलू को लगभग 20 मिनट के लिए सब्जी में छोड़ दें।

आटे की लोई

अपनी डिश की मात्रा के आधार पर आटे की कुछ लोइयां बनाएं और उन्हें करी में डालें। इससे सारा एक्सट्रा नमक आटा सोख लेगा, परोसने से पहले बॉल्स को सब्जी से निकालना न भूलें।

मलाई

नमक की मात्रा को कम करने के लिए, आप अपनी डिश में क्रीम मिलाएं। इससे करी क्रीमी हो जाएगी और ज्यादा नमकीन भी नहीं लगेगा।

दही

सब्जी में 1 बड़ा चम्मच दही मिलाएं और 5 मिनट तक पकाएं, दही आपकी करी में नमक की मात्रा कम कर देगी और एक अच्छा स्वाद भी जोड़ देगी।

एक स्वीटनर एड करें

बहुत अधिक नमक की मात्रा को कम करने के लिए आप अपनी डिश में कोई स्वीट सॉस एड कर सकते हैं। ब्राउन शुगर या मेपल सिरप आपके खाने में हल्का मीठा स्वाद जोड़ देगा, जो खाने में भी अच्छा लगेगा।

पानी मिलाएं

सूप, स्टू और अन्य तरल-आधारित डिश में, आप थोड़ा-सा पानी, सोडियम फ्री स्टॉक या अन्य बिना नमक वाला लिक्विड मिला सकते हैं। यह नमक की मात्रा को सीमित कर देगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.