Move to Jagran APP

Bakrid 2021: कोरोना वायरस महामारी में घर पर रहकर इन 5 तरीकों से मनाएं ईद

Eid Ul Adha 2021 इस साल भी कोरोना वायरस महामारी की वजह से ईद की धूम कुछ फीकी रहेगा। आज हम आपको बता रहे हैं ईद मनाने के कुछ ऐसे तरीके जो आप घर पर रहकर सोशल डिस्टेंसिंग जैसी सावधानियों को बरतते हुए आराम से मना सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 10:00 AM (IST)
Bakrid 2021: कोरोना वायरस महामारी में घर पर रहकर इन 5 तरीकों से मनाएं ईद
Bakrid 2021: कोरोना वायरस महामारी में घर पर रहकर इन 5 तरीकों से मनाएं ईद

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bakrid 2021: अपने करीबी लोगों के लिए तोहफे बनाने से लेकर साथ मिलकर खाना बनाने तक, ऐसी कई एक्टिविटीज़ हैं जिनकी मदद से आप घर पर रहकर भी ईद मज़े से मना सकते हैं। हम सभी इस वक्त कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे हैं। कोविड की दूसरी लहर ने देश भर में जिस तरह कोहराम मचाया उसे देखते हुए हमें तीसरी लहर के लिए तैयार रहना चाहिए। कोविड की तीसरी लहर से खुद को और अपने करीबियों को बचाने कि लिए ज़रूरी है कि हम त्योहार जैसे समय में घरों में ही रहें और भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर रहें।

prime article banner

कोरोना वायरस महामारी के दौरान दो बार ईद और कई त्योहार आ चुके हैं और इस दौरान हम जानते हैं कि सुरक्षित रहने के लिए हमें क्या नहीं करना है। शहर में रिश्तेदारों से मिलने नहीं निकलना है, भीड़भाड़ वाले इलाकों में नहीं जाना है, बिना मास्क के घर से बाहर कदम बिल्कुल नहीं रखना है। आज हम आपको बता रहे हैं ईद मनाने के कुछ ऐसे तरीके जो आप घर पर रहकर सोशल डिस्टेंसिंग जैसी सावधानियों को बरतते हुए आराम से मना सकते हैं।

ईद के दिन क्या करें?

कुछ क्रिएटिव करें

आप परिवार के साथ मिलकर कुछ क्रिएटिव कर सकते हैं। जैसे जिन रिश्तेदारों या दोस्तों से नहीं मिल पा रहे हैं, उनके लिए तोहफे, कार्ड्स जैसी चीज़ें तैयार करें। सोचें कि आप उन्हें क्या भेजना चाहते हैं, फूल, ग्रीटिंग कार्ड, फलों या बेक्ड चीज़ों का बास्केट। अगर आप खुद से इतने क्रिएटिव नहीं हैं, तो परेशान न हों आप ऑनलाइन भी काफी चीज़ें ऑर्डर कर सकते हैं।

साथ मिलकर खाना बनाएं

स्वादिष्ट पकवानों के बिना ईद अधूरी होती है। अब ऐसे वक्त में जब आप घर से नहीं निकल सकते या फिर आपके घर लोग नहीं आ सकते, तो इसका मतलब यह नहीं कि आप भी इन स्वादिष्ट पकवानों को न खाएं। अपने परिवार के लिए स्वादिष्ट खाना बनाएं और उनके साथ बैठकर खाएं। घर के हर सदस्य को खाने की एक डिश बनाने की ज़िम्मेदारी भी जा सकती है। आप खाना बनाने से संबंधित कई तरह के खेल भी खेल सकते हैं।

घर को सजाएं

भले ही आपके घर कोई नहीं आ सकता, लेकिन आप अपने लिए तो घर को सजा ही सकते हैं। अपने घर को फूलों, लैम्प्स और फेरी लाइट्स से सजाएं। इसके अलावा घर के डेकोरेशन में रंग जोड़ें, वॉल हैंगिंग लगाएं।

ऑनलाइन पार्टी करें

आपने अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए जो कार्ड, खाना और तोहफे तैयार किए थे, उनके साथ ऑनलाइन पार्टी का इंवीटेशन भी भेजें। आजकल ज़ूम और स्काइप के ज़रिए पार्टी की मेज़बानी आसानी से की जा सकती है। आप ऑनलाइन बिंगो जैसे खेल भी खेल सकते हैं। अगर परिवार में बच्चे हैं, तो उनके मनोरंजन के लिए पिक्शनरी जैसे गेम्स भी खेले जा सकते हैं। इसके अलावा तंबोला और शराड्स जैसे खेल तो हैं ही।

घर पर फोटोशूट करें

ईद के मौके पर अपने बेस्ट ऑउटफिट पहनें, अच्छे से तैयार होकर साथ में तस्वीरें खिंचवाएं। फैमिली पोट्रेट लें। तरह-तरह की तस्वीरें लें, जो आपको इन पलों की याद दिलाएंगी।

हम जानते हैं कि पहले की तरह त्योहार मनाना महामारी में कितना मुश्किल है। अपने करीबी लोगों से दूर त्योहार का मतलब नहीं होता, लेकिन खुद को और परिवार को इस जानलेवा बीमारी से बचाने के लिए घर पर रहें और सुरक्षित रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.