Move to Jagran APP

Fact Check By Vishvas News: सोनिया गांधी की मॉर्फ्ड तस्वीर से लेकर सबसे बड़े तुलसी के पौधे तक, जानें सभी वायरल पोस्ट का सच

कई लोग बिना सच को जाने इन्हें आगे शेयर भी कर देते हैं और यहीं से शुरू होता ऐसी खबरों का वायरल होना। जागरण की वेबसाइट विश्वास न्यूज़ की फैक्ट चेक टीम रोज़ाना ऐसी ही ख़बरों का सच हमारे रीडर्स के लिए सामने का प्रयास करती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 01:59 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 01:59 PM (IST)
Fact Check By Vishvas News: सोनिया गांधी की मॉर्फ्ड तस्वीर से लेकर सबसे बड़े तुलसी के पौधे तक, जानें सभी वायरल पोस्ट का सच
सोनिया गांधी की मॉर्फ्ड तस्वीर से लेकर सबसे बड़े तुलसी के पौधे तक, जानें सभी वायरल पोस्ट का सच

नई दिल्ली। अफवाह कहें या फेक न्यूज़ सोशल मीडिया की वजह से आजकल हमारा रोज़ इनसे सामना हो ही जाता है। कई लोग बिना सच को जाने इन्हें आगे शेयर भी कर देते हैं और यहीं से शुरू होता ऐसी खबरों का वायरल होना। जागरण की वेबसाइट 'विश्वास न्यूज़' की फैक्ट चेक टीम रोज़ाना ऐसी ही ख़बरों का सच हमारे रीडर्स के लिए सामने का प्रयास करती है। पेश हैं गुरुवार की ऐसी ही टॉप 5 ख़बरें।

loksabha election banner

Fact Check: सोनिया गांधी की वायरल हो रही यह तस्वीर है मॉर्फ्ड

सोशल मीडिया पर सोनिया गांधी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में उनके पीछे कुछ किताबें नजर आ रही हैं, जिनमें से एक किताब का नाम “हाउ टू कन्वर्ट इंडिया इंटू ए क्रिश्चिन नेशन” है, जबकि साथ में बाइबल और नीचे जीजस क्राइस्ट का स्टैचू भी रखा दिख रहा है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर मॉर्फ्ड की गई है। दरअसल यह तस्वीर एक वीडियो में से ली गई है और फिर एडिटिंग टूल्स की मदद से इसमें किताब का नाम बदला गया है और साथ ही तस्वीर में बाइबल व जीजस क्राइस्ट का स्टैचू अलग से जोड़ा गया है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check : कांग्रेस पर तंज कसते उमर अब्दुल्ला ने नहीं किया यह ट्वीट, फर्जी है

जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्‍ठ नेता उमर अब्दुल्ला के नाम पर एक फर्जी ट्वीट वायरल हो रहा है। इसे वायरल करते हुए कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि उमर अब्दुल्ला ने यह ट्वीट कांग्रेस और उसके नेताओं के खिलाफ किया। हमारी पड़ताल में वायरल ट्वीट पूरी तरह फर्जी निकला। उमर अब्‍दुल्‍ला का यह असली अकाउंट है ही नहीं। नेशनल कॉन्फ्रेंस की एडिशनल स्‍पोक्सपर्सन सारा हयात शाह ने भी वायरल पोस्‍ट को फेक बताया। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: सबसे बड़े तुलसी के पौधे का दावा करने वाली यह पोस्ट फर्जी है

सोशल मीडिया पर एक पेड़ की तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि यह कर्नाटक स्थित तुलसी का दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। तस्वीर में दिख रहा पेड़ तुलसी नहीं है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check : गुजरात में 2020 में हुई थी नशे में घुत्त पुलिसवाले की पिटाई, वीडियो अब हैदराबाद के नाम से वायरल

सोशल मीडिया में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें भीड़ को एक पुलिसवाले की बुरी तरह पिटाई करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह घटना हैदराबाद में 28 मई को रात 10 बजे हुई है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की तो यह फर्जी साबित हुई। हमारी जांच में पता चला कि गुजरात के अहमदाबाद की घटना के पुराने वीडियो को अब कुछ लोग हैदराबाद का बताकर सोशल मीडिया में भ्रम पैदा कर रहे हैं। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: डिजिटल आर्टिस्ट द्वारा बनायी गयी तस्वीर को असली मानकर शेयर कर रहे हैं लोग

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि एक पहाड़ है, जो हाथी जैसा दिखता है। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की पड़ताल की और इस दावे को गलत पाया। असल में वायरल तस्वीर में नजर आ रहा पहाड़ एडिटेड है। असली पहाड़ हाथी जैसा नहीं दिखता। इस तस्वीर को एक डिजिटल आर्टिस्ट ने बनाया था। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Vishvas News जागरण न्यू मीडिया का एक आईएफसीएन सर्टिफाइड (IFCN Certified) फैक्ट चेकिंग ग्रुप है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.