Move to Jagran APP

किचन नाइव्स बने रहेंगे लंबे समय तक शार्प, जब इन आसान तरीकों से करेंगे उसकी केयर

किचन में रखे अलग-अलग चाकू की शार्पनेस बनी रहे इसके लिए उन्हें रखने से लेकर धोने तक के अलग-अलग तरीके होते हैं। जिसके बारे में आज हम यहां जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 12:47 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 12:47 PM (IST)
किचन नाइव्स बने रहेंगे लंबे समय तक शार्प, जब इन आसान तरीकों से करेंगे उसकी केयर
किचन नाइव्स बने रहेंगे लंबे समय तक शार्प, जब इन आसान तरीकों से करेंगे उसकी केयर

नाइफ कुकिंग के लिए सबसे जरूरी चीज है। अगर ये शार्प नहीं होंगे तो कुकिंग के समय प्रॉब्लम होगी ही। जानते हैं कैसे नाइव्स की करें केयर, जिससे वह लंब टाइम तक शार्प बने रहें।

loksabha election banner

किचन सिंक में न छोड़े चाकू

ऐसा करने से बर्तन धोते वक्त आपके हाथ कट सकते हैं। इतना ही नहीं इससे चाकू भी खराब होता है। उसके कोने मुड़ सकते हैं, स्क्रेच लग सकता है और पानी में बहुत देर तक रखने से जंग भी लग सकता है। तो काम खत्म होने के बाद चाकू को अच्छे से पानी से धोएं और साफ कपड़े से पोंछकर किसी सुरक्षित जगह रख दें।

चाकू को हमेशा हाथ से धोएं

बेशक बर्तन धोने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले स्क्रॉच ब्राइट या सिल्वर वूल से चाकू आसानी से साफ हो जाता है लेकिन ऐसा करने से ब्लेड की शार्पनेस धीरे-धीरे खत्म होते जाती है। अच्छा होगा सावधानीपूर्वक हाथ से ही चाकू को साफ करें।

बर्तन के दराज में न रखें चाकू

चाकू धोने के बाद उन्हें बर्तन वाले दराज में फेंक देना या बाकी दूसरे बर्तनों के साथ मिक्स कर देना, बिल्कुल भी सही नहीं। इससे उनके ब्लेड घिस सकते हैं और साथ ही दराज खोलने बंद करने में भी परेशानी होती है। इसलिए उन्हें बाकी बर्तनों से अलग रखना बेहतर होगा।

धार तेज करवाते रहें

समय-समय पर चाकू की धार भी तेज करवाते रहें। घर पर करना सेफ नहीं होगा हाथ कटने के चांसेज ज्यादा रहते हैं। मार्केट में ये काम आसानी से करवाया जा सकता है।

इन बातों का भी रखें ख्याल

1. नाइफ को हमेशा शार्प रखें, इससे सब्जियों या बाकी चीज़ों को काटने में प्रेशर कम लगता है।

2. कटिंग करने के लिए कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करें, यह नाइफ और काउंटरटॉप को सेफ रखता है।

3. नाइफ को धोने के बाद तुरंत पोछें और तब स्टैंड में रखें, इन्हें साफ करने के लिए स्पंज और माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें।

4. प्लेटफॉर्म पर किसी चीज की कटिंग कर रहे हैं, तो नाइफ को रगड़े नहीं, इससे उसकी शार्पनेस कम हो सकती है।

5. नाइफ को हमेशा सेफ जगह पर ही रखें। इन्हें यूं ही किचन में न पड़ा रहने दें। कोशिश करें इन्हें नाइफ ब्लॉक में सेट करके रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.