Move to Jagran APP

होली से पहले घर लाना ना भूलें ये चीजें, हो सकती है पैसों की बरसात

होली के मौके पर वास्‍तु से जुड़े कुछ अचूक उपाय हैं जिन्‍हें आजमा कर आप तमाम मुश्किलों से छुटकारा पा सकते हैं और मां लक्ष्‍मी आप पर मेहरबान हो सकती हैं।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Thu, 09 Mar 2017 03:03 PM (IST)Updated: Sat, 11 Mar 2017 10:14 AM (IST)
होली से पहले घर लाना ना भूलें ये चीजें, हो सकती है पैसों की बरसात
होली से पहले घर लाना ना भूलें ये चीजें, हो सकती है पैसों की बरसात

वास्‍तु शास्‍त्र में भी होली का विशेष महत्‍व है, रंगों से जुड़े इस त्‍योहार पर घर से जुड़ी कई समस्‍याओं का समाधान किया जा सकता है। कई बार ऐसा होता है हमारी मेहनत के बावजूद हमें उतनी बरकत नहीं मिल पाती, ऐसा लगता है जैसे घर की खुशियों को किसी की नजर लग गई हो। बेवजह मुश्किलें दस्‍तक देने लगती हैं, ऐसे में हो सकता है आपके घर में वास्‍तु दोष हो। मगर परेशान ना हों, होली के मौके पर वास्‍तु से जुड़े कुछ अचूक उपाय हैं जिन्‍हें आजमा कर आप तमाम मुश्किलों से छुटकारा पा सकते हैं और मां लक्ष्‍मी आप पर मेहरबान हो सकती हैं।

prime article banner

- शुरुआत बंदरवार से करते हैं, जिसे जरूर अपने घर के मुख्‍य दरवाजे पर लगाएं। आप आम या अशोक के पत्‍ते का बंदरवार खरीद सकते हैं या फिर खूबसूरत डेकोरेटिव पीस भी लगा सकते हैं। यह आपके घर के लिए शुभ भी होगा और देखने में खूबसूरत लगेगा। वहीं अगर आपने पहले से ही लगाया हो तो उसे होली वाले दिन बदल दें।

- घर के उत्‍तर या उत्‍तर-पूर्व दिशा में एक फव्‍वारा या एक्‍वैरियम रखें, इससे घर में सुख-समृद्धि की वृद्धि होती है। इसे घर में धन के आगमन का अचूक उपाय भी माना जाता है। ध्‍यान दे, उत्‍तर या उत्‍तर-पूर्व दिशा इसलिए क्‍योंकि इसे कुबेर का स्‍थान माना जाता है।

- घर में बांस का पौधा लेकर आएं, मगर ध्‍यान रखें इसमें सात या ग्‍यारह स्टिक हों। फेंगशुई के अनुसार, घर में बांस का पौधा लगाना बेहद भाग्‍यवर्धक माना जाता है और मां लक्ष्‍मी की कृपा बरसती है। जहां ये पौधा लगा होता है, वहां कहते हैं आकाशीय बिजली गिरने की आशंका भी कम हो जाती है। लंबी आयु के लिए भी बांस का भी पौधा लगाया जाता है, वहीं घर की निगेटिव एनर्जी दूर करता है, अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य का भी प्रतीक होता है और हर परिस्‍थति में फलता-फूलता है।

- कछुए को घर पर लाना भी बेहद शुभ माना गया है। फेंगशुई के मुताबिक, इसे घर में लाने से आर्थिक उन्‍नति होती है और अचूक धन की प्राप्ति होती है। वहीं घर में पॉजिटिव एनर्जी भी आती है। इसलिए घर में धातु या स्‍फटिक से बना कछुआ घर में लाएं और अगर उसके पीठ पर कुबेर यंत्र बना हो तो ये और भी अच्‍छा माना जाता है। वास्‍तु दोष दूर करने में भी कछुआ कारगर है।

- घर में विंडचेम लगाएं, इसकी स्टिक पांच, सात या 11 होनी चाहिए। इसे घर में लगाने से मीठी-मीठी घ्‍वनि पैदा होती है और कहते हैं इसकी ध्‍वनि से माता लक्ष्‍मी का आगमन होता है। वहीं घर की सारी निगेटिव एनर्जी बाहर चली जाती है।

- घर में ड्रैगन की मूर्ति या चित्र रखने से घर सुरक्षित होता है, इस बार होली से पहले घर में लाएं। इसको लगाने से किसी की भी बुरी नजर घर पर नहीं लगती, मां लक्ष्‍मी का वास होगा और घर की सारी निगेटिव एनर्जी बाहर चली जाएगी।

- चीनी सिक्‍के लाएं, फेंगशुई के अनुसार लाल धागे में सिक्‍के बांध कर घर के दरवाले के हैंडल में लटकाने से घर में संपति और सौभाग्‍य आता है।

 डरने की नहीं है जरूरत, घर पर ही ऐसे बनाएं नेचुरल रंग और जमकर खेलें होली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.