Move to Jagran APP

Diwali special: कम बजट में करनी है अच्छी खरीददारी, तो इन टिप्स के साथ निकले शॉपिंग करने

Diwali special हम सभी इस बात से वाकिफ होंगे कि दिवाली के दौरान शॉपिंग में कुछ ज्यादा ही इनवेस्ट हो जाता है जिससे हमारा बजट हिल जाता है। तो इससे बचने के लिए यहां दिए गए टिप्स आएंगे आपके बेहद काम।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 09:32 AM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 09:32 AM (IST)
Diwali special: कम बजट में करनी है अच्छी खरीददारी, तो इन टिप्स के साथ निकले शॉपिंग करने
खरीददारी के बाद शॉपिंग बैग्स लिए हुए युवती

फायदेमंद शॉपिंग के लिए जरूरी है कि शॉपिंग की फ़ेहरिस्त तैयार करने से पहले ही उसका बजट तैयार कर लिया जाए और फेस्टिवल के दौरान तो यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। आउटफिट्स, जूलरी, सजावट के सामान में इन्वेस्मेंट इतना ज्यादा हो जाता है कि बाद में कई बार इसे लेकर पछतावा भी होता है। तो इस चक्कर से बचने के लिए अच्छा होगा आप इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ निकलें शॉपिंग करने।

loksabha election banner

योजना बनाएं

शॉपिंग पर निकलने से पहले सामान की सूची तैयार करें कि आपको किसके लिए, क्या और कितनी चीज़ खरीदनी है। सूची तैयार करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इन चीज़ों को प्राथमिकता देते हुए लिखें, जिससे सही समय पर सही चीज़ खरीदी जा सके। चीज़ों पर कितना खर्च होगा, उसे जोड़ें और अब 15-20 फीसदी कम कर दें। सीज़न में जहां भी सेल लगी हो उसका ध्यान रखें और अपने बजट व पसंद के मुताबिक खरीदारी भी करें। बाजार की चकाचौंध और सेल के चक्कर में बजट से बाहर न जाएं, इसके लिए अपनी लिस्ट को बार-बार चेक करती रहें।

जगह तय करें

शॉपिंग से पहले यह तय करें कि आपको सब सामान कहां से खरीदना है। ऐसी जगह चुनें जहां आपकी सारी जरूरतें पूरी हो जाएं। इससे न सिर्फ समय, बल्कि पैसा भी बर्बाद होने से बचेगा। बेहतर होगा कि आप उन जगहों की सूची बना लें जहां आपकी पसंद का सामान सही दाम में मिलता हो।

जब हो फेस्टिवल सेल

सोच-समझकर ही सेल पर उपलब्ध सामान खरीदें। इसके दो कारण हैं, एक तो सेल में निकाला गया सामान पुराना होता है, दूसरे सेल खत्म होने पर वह वापस नहीं होता।

छूट का ख्याल रखें

फेस्टिव सीज़न के दौरान कई चीज़ों पर छूट भी मिलती है। छूट के बारे में पूछते समय संकोच न करें। एक ही जगह कीमत पूछकर खरीदारी न करें। किसी दूसरी शॉप से भी उस चीज़ का मूल्य जांच लें।

क्रेडिट कार्ड के बजाय नगद

फेस्टिवल शॉपिंग करने के लिए हमेशा नगद राशि का इस्तेमाल करें। क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग न करें, क्योंकि ज्यादा खरीददारी पर आपको कंपाउंड इंट्रेस्ट देना पड़ता है। साथ ही अगर किसी कारणवश खरीदे गए सामान को बदलना हो तो आपको नगदी वापस नहीं मिलेगी। सीमित स्टॉक में से ही आपको अपना सामान बदलना होगा।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/stylish-woman-with-shopping-bags_10856552.htm#page=2&query=shopping&position=16


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.