Move to Jagran APP

दिवाली 2018ः सेल के दौरान ऐसे करें हर एक के लिए स्मार्ट शॉपिंग

शॉपिंग हर किसी का स्ट्रेस दूर करने का बेहतरीन जरिया होते हैं। तो आइए जानते हैं दिवाली सेल में कैसे करें स्मार्ट शॉपिंग, जो न सिर्फ फेस्टिवल्स बल्कि बाद में भी आपके काम आ सकें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 01:04 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 01:04 PM (IST)
दिवाली 2018ः सेल के दौरान ऐसे करें हर एक के लिए स्मार्ट शॉपिंग
दिवाली 2018ः सेल के दौरान ऐसे करें हर एक के लिए स्मार्ट शॉपिंग

पहले जहां घरों की साफ-सफाई से शुरू हुई दिवाली की धूम, पकवानों और पूजा-पाठ तक हर एक चीज़ में देखने को मिलती थी वहीं अब दुकानों और ऑनलाइन वेबसाइट पर कई दिनों पहले शुरू होने वाली सेल भी इस फेस्टिवल की रौनक को दोगुना करने का काम कर रहे हैं। वैसे तो कहते हैं कि खरीददारी औरतों का फेवरेट काम है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं। शॉपिंग हर किसी का स्ट्रेस दूर करने का बेहतरीन जरिया होते हैं। तो आइए जानते हैं दिवाली सेल में कैसे करें स्मार्ट शॉपिंग जो न सिर्फ फेस्टिवल्स बल्कि बाद में भी आपके काम आ सकें।

loksabha election banner

दिवाली की सेल में लेडीज़ के लिए शॉपिंग ऑप्शन्स
दिवाली में ज्यादातर दुकानों पर चलने वाली सेल आपको सस्ती और अच्छी शॉपिंग करने का मौका तो बेशक देते हैं। लेकिन साथ ही साथ कन्फ्यूज़ भी कर देते हैं कि क्या खरीदें और क्या रिजेक्ट करें। लेकिन खरीददारी करते वक्त दो खास बातों का ध्यान रखकर आप पैसे और समय दोनों की ही बचत कर सकते हैं। पहली चीज़ है जरूरत और दूसरी है लेटेस्ट ट्रेंड और फैशन।

मल्टीपर्पज कुर्ते- अगर आप वर्किंग या कॉलेज गोइंग हैं तो आउटफिट्स की शॉपिंग ऐसी होनी चाहिए जिन्हें आप अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकें। जैसे- लहंगे, साड़ी और हैवी अनारकली की जगह ऐसे कुर्ते चुनें जो फेस्टिवल के हिसाब से फीके भी न लगें और इन्हें आप फेस्टिवल के बाद भी छोटे-मोटे फंक्शन्स में कैरी कर सकें। सेल में ऐसी खरीददारी बिल्कुल मुमकिन है। इसके अलावा जैकेट वाले कुर्ते भी अच्छे ऑप्शन्स हैं। कुर्ते के अलावा जैकेट को शर्ट या टीशर्ट के साथ इंडो वस्टर्न लुक के लिए भी कैरी किया जा सकता है। स्कर्ट के साथ भी कुर्ते का कॉम्बिनेशन लेटेस्ट, ट्रेंडी और काफी कम्फर्टेबल फैशन है। कैजुअल लुक के लिए कुर्ते को प्लाजो और जींस के साथ टीमअप करें।

एवरग्रीन साड़ियां- साड़ी फेस्टिवल सीज़न का हिट एंड फिट फैशन है जो ज्यादातर गर्ल्स के वाडरोब का में शामिल होता है। लेकिन अगर आपके पास एक भी साड़ी नहीं तो दिवाली की सेल से बेहतरीन दूसरा मौका हो ही नहीं सकता। सेल के दौरान खुद के अलावा आप गिफ्ट करने के लिए भी कई वैराइटी की साड़ियां खरीद सकती हैं। डिज़ाइनर साड़ियों में भी इस दौरान डिस्काउंट्स अवेलेबल रहते हैं जिसका फायदा उठाया जा सकता है। रफल, टैसल्स, फ्रिल लगी साड़ियां देखने में तो बहुत अच्छी लगती हैं लेकिन काफी महंगी ही होती हैं। दिवाली सेल में शायद ये भी आपको बजट में मिल जाए।

स्टाइलिश मैक्सी ड्रेसेज़- मैक्सी ड्रेस को पहले जहां वेस्टर्न लुक के लिए कैरी किया जाता था वहीं अब इसे इंडो-वेस्टर्न लुक के लिए भी कैरी किया जा रहा है। तो दिवाली का मौका बिल्कुल है जब आप अपने वॉडरोब में अलग-अलग वैराइटी वाले कई सारे मैक्सी ड्रेसेज़ का कलेक्शन बना सकती हैं। कॉलेज से लेकर ऑफिस और कैजुअल पार्टीज़ का तो ये हिट ट्रेंड है।

खूबसूरत दुपट्टे- दिवाली सेल के दौरान एक और चीज़ है जिसकी शॉपिंग के लिए ये बिल्कुल सही समय है वो है दुपट्टे। जी हां, हैवी, कलरफुल और प्रिटेंड दुपट्टों की खरीददारी भी आप अभी कर सकती हैं। दिवाली के साथ ही शादी-ब्याह का सीज़न भी शुरू हो जाता है तो ऐसे में अपना वाडरोब अपग्रेड करने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलने वाला।

दिवाली सेल में पुरूषों के लिए शॉपिंग ऑप्शन्स

बात करें पुरुषों की, तो इनके लिए दिवाली सेल में किस तरह के आउटफिट्स की कर सकते हैं खरीददारी, जानते हैं। 

नेहरू जैकेट्स- नेहरू जैकेट्स इंडो-वेस्टर्न लुक का अच्छा ऑप्शन होते हैं। मतलब इसे आप कुर्ते से लेकर शर्ट किसी के भी साथ पेयर कर सकते हैं। साथ ही हल्की सर्दियों की शुरुआत में ये आपके स्टाइल और कम्फर्ट को भी बनाए रखने का काम करते हैं।

कुर्ता-पायजामा- जहां लेडीज़ में साड़ी तो पुरुषों में कुर्ता-पायजामा फेस्टिवल आउटफिट होता है। तो आप दिवाली की बंपर सेल में कुर्ता-पायजामा खरीदें। डिफरेंट लुक के लिए कलर्स और कुर्ते के अलग-अलग कॉलर ट्राय करें। पठानी कुर्ता भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

सेल में बच्चों के लिए किन चीज़ों की करें शॉपिंग

बच्चों को आप उनकी पसंद के कार्टून कैरेक्टर वाले आउटफिट्स खरीद सकते हैं। इसके अलावा दिवाली सेल गर्म कपड़ों की खरीददारी का भी मौका देती है। मतलब आप उनके लिए कलरफुल स्वेटर्स और जैकेट्स भी ले सकती हैं। फेस्टिवल में बच्चों के कई खूबसूरत ड्रेसेज़ मिलते हैं जिन्हें खरीदने से पहले अच्छे से चेक कर लें। फैब्रिक से लेकर उसका वर्क हर एक चीज़ बहुत ही कम्फर्टेबल होनी चाहिए वरना फेस्टिवल के दौरान बच्चे खुद भी परेशान रहेंगे और आपको भी परेशान करेंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.