Move to Jagran APP

Diwali Gift Shopping tips: त्यौहार के मौके पर खरीदने जा रहे हैं उपहार, तो रखें इन बातों का विशेष ध्यान

Diwali Gift shopping tips दिवाली में गिफ्टस का लेन देना होता ही है और इसका इंतजार बच्चों से लेकर बड़ों तक को होता है। तो अगर आप भी गिफ्ट्स की शॉपिंग के लिए निकलने वाले हैं तो इन बातों पर जरा कर लें गौर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 09:38 AM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 09:38 AM (IST)
Diwali Gift Shopping tips: त्यौहार के मौके पर खरीदने जा रहे हैं उपहार, तो रखें इन बातों का विशेष ध्यान
अपना गिफ्ट चेक करती हुई उत्सुक महिला

त्योहारों के मौके पर एक-दूसरे को उपहार देने का चलन बहुत पुराना है। इसके लिए लोग पहले से ही तैयारियां शुरू कर देते हैं। गिफ्ट लेने और देने, दोनों का ही अपना अलग मज़ा होता है। तो अगर आप भी दिवाली के अवसर पर फैमिली, फ्रेंड्स के लिए गिफ्ट खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का खासतौर से ध्यान रखना चाहिए।

loksabha election banner

1. गिफ्ट खरीदने से पहले अपना बजट तय करना बहुत जरूरी है कि इस महीने आप गिफ्ट की शॉपिंग में लगभग कितने पैसे खर्च करेंगी। इस बजट की अधिकतम सीमा पहले से ही निर्धारित कर लें और ध्यान रखें कि किसी भी हाल में उससे ज्यादा खर्च न हो।

2. कुल बजट तय करने के बाद उन लोगों की सूची बनाएं, जिनके लिए आपको उपहार खरीदना है। इसके अलावा यह भी तय कर लें कि किन लोगों के लिए किस तरह की चीज़ें खरीदेंगी। किसी एक व्यक्ति के गिफ्ट पर आप कितना खर्च कर सकती हैं, इसकी भी एक सीमा निर्घारित कर लें।

3. अगर आपका कोई करीबी रिश्तेदार या दोस्त किसी दूसरे शहर में रहता है तो ऑनलाइन उपहार भेजना भी अच्छा ऑप्शन है, लेकिन इसके लिए किसी विश्वनीय वेबसाइट का ही चुनाव करें।

4. ज्यादातर शहरों में कपड़ों, खिलौनों और इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के लिए अलग-अलग मार्केट होती है, जहां इन चीज़ों की ज्यादा वैराइटी थोक के दर से सस्ते में मिल जाती है। अपने किसी अनुभवी दोस्त से इस बारे में जानकारी हासिल करने के बाद ही शॉपिंग पर निकलें।

5. आजकल पर्सनलाइज्‍ड गिफ्ट्स का चलन है। ऐसे उपहार आपके करीबी लोगों को अपनत्व का एहसास दिलाते हैं। जैसे किसी खूबसूरत शोपीस के साथ अपने प्रिय दोस्त या रिश्तेदार के नाम लिखा गया प्यार भरा संदेश। कॉफी मग, पिलो कवर, वॉल क्लॉक या की-रिंग पर दोस्तों के साथ अपनी कोई यादगार तस्वीर प्रिंट करवा कर आप उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं।

6. अगर ज्यादा लोगों के लिए ढेर सारे उपहार खरीदने हों तो खरीददारी से पहले थोड़ा मार्केट रिसर्च करके यह जरूर मालूम कर लें कि कौन सी चीज़ें कहां ज्यादा अच्छी और सस्ती मिलेंगी।

7. अगर आप गिफ्ट के लिए टेराकोटा या शीशे से बना कोई सामान खरीदती हैं तो उसे इस तरह पैक करवाएं कि ले जाते समय वह टूटे नहीं।

8. अच्छी पैकिंग मामूली से उपहार की सुंदरता में चार चांद लगा देती है। इसके लिए आप घर में रखी कुछ पुरानी चीज़ों जैसे गोटा, किनारी, रिबन और मोतियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप अपने गिफ्ट को बिल्कुल नए अंदाज में पेश करना चाहती हैं तो इसके लिए इंटरनेट की भी मदद ले सकती हैं।

9. गिफ्ट के मामले में कीमत नहीं बल्कि भावनाओं की अहमियत होती है। यह जरूरी नहीं है कि लोगों को केवल महंगे उपहार ही पसंद आते हैं। इसलिए उपहार खरीदते समय उसकी कीमत के बारे में बहुत ज्यादा न सोचें। कई बार कम कीमत में भी बहुत सुंदर और उपयोगी चीज़ें मिल जाती हैं।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/portrait-pretty-girl-dressed-dress-holding-gift_6782134.htm#page=7&query=giving+gifts&position=30


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.