Move to Jagran APP

चुंबक की तरह पैसे को खींचता है येे पौधा, घर में लगाकर तो देखें

हम में से ज्‍यादातर ने मनी प्‍लांट के बारे में सुना होगा, मगर एक ऐसा पौधा भी है जिसके बारे में कहा जाता है कि चुंबक की तरह पैसे को अपनी तरफ खींचता है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Tue, 17 Jan 2017 12:41 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jul 2017 04:59 PM (IST)
चुंबक की तरह पैसे को खींचता है येे पौधा, घर में लगाकर तो देखें
चुंबक की तरह पैसे को खींचता है येे पौधा, घर में लगाकर तो देखें

वैसे तो पैसे कमाने के लिए जी-तोड़ मेहनत करने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं है, मगर कई बार ऐसा होता है कि ऐसा करने के बावजूद भी घर में तंगहाली बनी रहती है। इसके लिए कई वास्‍तु उपाय हैं और यह भी कहा जाता है कि घर में मनी प्‍लांट लगाकर देखो। यह काफी प्रचलित है और ज्‍यादातर घरों में आपको मिल भी जाएगा। मगर क्‍या आपने कभी 'क्रासुला' का नाम सुना है?

loksabha election banner

इसे भी मनी ट्री कहा जाता है। चलिए आपको इसके बारे खुलकर बताते हैं। जिस तरह से हमारे यहां वास्‍तु शास्‍त्र होता है, वैसे ही चीन में फेंग शुई की विधा है और इसके अनुसार एक ऐसा पौधा है, जिसे सिर्फ घर में रख देने मात्र से ही यह पैसे को अपनी ओर खींचता है। इस पौधे को ही क्रासुला कहते हैं और यह एक फैलावदार पौधा है, जिसकी पत्तियां चौड़ी होती हैं, मगर हाथ लगाने से मखमली एहसास होता है।इस पौधे की पत्तियों का रंग ना तो पूरी तरह से हरा होता है और ना ही पूरी तरह से पीला। यह दोनों रंगों से मिश्रित पत्तियां हैं, मगर अन्य पौधों की पत्तियों की तरह कमजोर नहीं होतीं जो हाथ लगाते ही मुड़ या टूट जाएं।

यह भी पढ़ें: घर में कहीं इस दिशा में तो नहीं लगाया है मनी प्‍लांट, पड़ सकते हैं लेने के देने

अब जहां तक देखभाल की बात है तो मनी प्‍लांट की तरह इस पौधे के लिए ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप दो-तीन दिन बाद भी इसे पानी देंगे तो यह सूखेगा नहीं। क्रासुला घर के भीतर छांव में भी पनप सकता है। यह पौधा अधिक जगह भी नहीं लेता। आप इसे छोटे से गमले में भी लगा सकते हैं।

अब अगर धन प्राप्ति की बात करें तो फेंग शुई के अनुसार क्रासुला अच्छी-ऊर्जा की तरह धन को भी घर की ओर खींचता है। इस पौधे को घर के प्रवेश द्वार के पास ही लगाएं। जहां से प्रवेश द्वार खुलता है, उसके दाहिनी ओर इसे रखें। कुछ ही दिनों में यह पौधा अपना असर दिखाना शुरू कर देगा। घर में हर तरह की सुख-शांति भी बरकरार रहेगी।

यह भी पढ़ें: क्‍या आप भी घर में नमक और हल्‍दी को रखते हैं एक साथ, अगर हां तो संभल जाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.