Move to Jagran APP

Children's Day 2020: बाल दिवस के मौके पर कैसे तैयार करें पोस्टर और कैसे करें बोर्ड की सजावट, जानिए

Childrens Day 2020 बाल दिवस पर स्कूल में फंक्शन होते है और इनमें पोस्टर और बोर्ड को सजाया जाता है लेकिन इस बार स्कूल बंद है तो आप घर में ही पोस्टर्स तैयार करके उनमें स्लोगन्स बैनर शेयर कर सकते है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 01:00 PM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 01:00 PM (IST)
Children's Day 2020: बाल दिवस के मौके पर कैसे तैयार करें पोस्टर और कैसे करें बोर्ड की सजावट, जानिए
आइए मिल कर घर में ही मनाते है बाल दिवस

नई दिल्ली,लाइफस्टाईल डेस्क। देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर को हुआ था। नेहरू जी को बच्चों से बेहद लगाव और प्यार था। नेहरू जी कहते थे कि बच्चे देश का भविष्य है, उनकी शिक्षा, देखभाल और प्रगाति से हम उन्हें नया जीवन दे सकते हैं। बच्चों के प्रति प्यार और प्रेम को ध्यान में रखते हुए हर साल नेहरू जी के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के लिए बच्चे खास तैयारियां करते हैं। कोरोना की वजह से पिछले आठ महीनों से स्कूल बंद है, इसलिए बच्चे घर में ही बाल दिवस को सेलिब्रेट कर रहे हैं। तरह-तरह के पोस्टर और बोर्ड को डेकोरेट करके एक दूसरे को शेयर कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि बच्चे घर में बाल दिवस सेलिब्रेट करने के लिए कौन-कौन से पोस्टर और बोर्ड को तैयार कर सकते हैं।

loksabha election banner

इन पोस्टर को बनाना बेहद आसान है, आप इसे बनाने के लिए A4 शीट का इस्तेमाल करके आसानी से घर में बिना किसी की सहायता के बना सकते हैं। 

 इसे पोस्टर को बनाना बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए आप A4 शीट पर ओवल शेप बनाएं और उसमें कलर भरें। ये पोस्टर बनाना बेहद आसान है आप इसे मुश्किल से 10 मिनट में घर में तैयार करके अपने दोस्तों को शेयर कर सकते हैं। मोबाइल पर स्कूल ग्रुप में शेयर कर सकते हैं।

 आप चिल्ड्रन डे के मौके पर बोर्ड को सजाने के लिए पोस्टर के साथ ही कुछ शायरी का भी इस्तेमाल कर सकते है। बच्चों में उत्साह और जोश भरने वाली शायरी लिख कर बोर्ड को डेकोरेट कर सकते हैं। कुछ वाक्य कोड कर सकते हैं जैसे

चाचा नेहरू का जन्म दिवस आया है,

बाल दिवस का शुभ अवसर लाया है.

नन्हे-मुन्हे प्यारे बच्चे चले पढ़ने-लिखने

नन्हे हाथ राष्ट्र निर्माण में योगदान लगे करने।

इसके अलावा और भी कई तरह के वाक्य लिख कर आप बोर्ड को सजा सकते हैं।

बच्चो का बचपन प्यारा होता है,

बच्चे ही भारत के भाग्य विधाता हैं।

कोई नहीं भूलता बचपन के दिन,

आओ बाल दिवस पर याद करें वो दिन।

खेलें-कूदे, झूमें-गायें

आओ बच्चो बाल दिवस मनाएं

जवाहर लाल नेहरू का जन्म दिन जब आता है 

बाल दिवस मनाने का अवसर लाता है।

                              Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.