Move to Jagran APP

पुरानी साड़ियों का इस तरह से इस्तेमाल कर बदलें घर का सूरत-ए-हाल

आपकी कोई फेवरेट साड़ी खराब हो गई है और उसे आप किसी को देना नहीं चाहती तो ऐसे कई तरीके हैं जिन्हें आजमाकर आप साड़ी को अपने नजरों के सामने रख सकती हैं। तो आइए जानते हैं कैसे?

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 11:57 AM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 11:57 AM (IST)
पुरानी साड़ियों का इस तरह से इस्तेमाल कर बदलें घर का सूरत-ए-हाल
कलरफुल कुशन्स से सजाया हुआ ड्राइंग रूम

महंगी साड़ियां अगर किसी वजह से खराब हो जाएं तो बहुत ज्यादा अफसोस होता है। मन मारकर उन्हें वॉडरोब से आउट ही करना पड़ता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे आइडियाज बताने वाले हैं जिससे आप इन साड़ियों का अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर घर का रंग-रूप बदल सकती हैं। 

loksabha election banner

कुशन कवर्स

अगर आपकी महंगी सिल्क या हैंडलूम साड़ी कहीं से कट-फट गई है और किसी भी जुगाड़ से सही होने का चांसेज नहीं तो उसका इस्तेमाल आप घर के सोफे, कुर्सी के लिए कुशन बनाने में कर सकती हैं। कलरफुल साड़ी से बने कुशंस आपके ड्राइंग रूम का लुक ही बदल देंगे। बस ध्यान रखें सिल्स साड़ी के कुशंस के नीचे कॉटन कपड़ा जरूर लगाएं वरना ये जल्दी खराब हो जाएंगे। 

पर्दे

बैलकनी को सजाने के अलावा ड्राइंग रूम से नजर आ रहे किचन पर डायरेक्ट मेहमानों की नजर न पड़े इसके लिए पर्दे लगाने की सोच रही हैं तो ऑनलाइन या ऑफलाइन इनकी शॉपिंग करने के बजाय पुरानी साड़ी को इसके लिए यूज कर सकती हैं। शिफॉन, जॉर्जेट यहां तक की सिल्क साड़ी के पर्दे भी बेहद खूबसूरत लगेंगे। 

फ्रेम वर्क की तरह इस्तेमाल 

घर की दीवारों को भी सजाने के लिए आप साड़ी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए बनारसी या सिल्क साड़ी के पल्लू को फ्रेम करवाकर टांग सकती हैं या फिर कोई फोटो है तो उसके किनारों को आप साड़ी बॉर्डर से सजा सकती हैं।  

पायदान

पुरानी या खराब हो चुकी साड़ियों के इस्तेमाल से आप घर के अलग-अलग जगहों के लिए पायदान भी बना सकती हैं। कॉटन साड़ियों के पायदान साफ करने में भी आसान होते हैं और पानी भी आसानी से सोख लेते हैं जिससे घर गंदा नहीं होता। 

जरी का इस्तेमाल

जरी वाली साड़ी खराब हो गई है तो इसका इस्तेमाल कुशन कवर्स और टेबल रनर्स का लुक बदलने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए साड़ी की जरी काट लें और उसे प्लेन कुशन कवर्स या टेबल रनर्स के साथ सिल दें। वैसे इस जरी को आप अपने किसी आउटफिट में भी लगवा सकती हैं।

रजाई 

पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल आप रजाई के कवर्स बनाने में भी कर सकती हैं। इससे न सिर्फ रजाई गंदी होने से बचेगी और देखने में भी सुंदर लगेगी।

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.