Move to Jagran APP

प्रोफेशनल नेटवर्क होगा जितना स्ट्रॉन्ग तरक्की के मौके भी उतने ही ज़्यादा, जानें कैसे बनाएं इसे बेहतर

बात चाहै नौकरी की हो या बिज़नेस की आपका प्रोफेशनल नेटवर्क जितना स्ट्रॉन्ग होगा करियर में तरक्की के मौके भी उतने ही ज़्यादा होंगे। कैसे इसे बेहतर बनाएं? क्या है फायदे? जानिए इन्हें

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 08:40 AM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 08:40 AM (IST)
प्रोफेशनल नेटवर्क होगा जितना स्ट्रॉन्ग तरक्की के मौके भी उतने ही ज़्यादा, जानें कैसे बनाएं इसे बेहतर
प्रोफेशनल नेटवर्क होगा जितना स्ट्रॉन्ग तरक्की के मौके भी उतने ही ज़्यादा, जानें कैसे बनाएं इसे बेहतर

हमारे इर्द-गिर्द हज़ारों ऐसे लोग होते है जिनकी तरक्की मंत्रमुग्ध करती है। हम उनके जैसा बनना चाहते हैं। खूब मेहनत भी करते है, लेकिन फिर भी उस मुकाम तक नहीं पहुंच पाते। थक-हार कर सारा दोष किस्मत और परिस्थितियों के सिर मढ़ देते है। कभी यह नहीं सोचते कि मनचाही ऊंचाई तक पहुंचने के लिए उन्होंने जी-तोड़ मेहनत के साथ-साथ और किन बातों का ध्यान रखा होगा। सफलता के लिए मेहनत के अलावा जो सॉफ्ट स्किल्स ज़रूरी हैं, उनमें नेटवर्किंग टॉप पर है। इसलिए इस कला में निपुणता हासिल करनी ही चाहिए। नेटवर्किंग स्किल कैसे बेहतर बनाई जा सकती है, जानते हैं यहां।

loksabha election banner

नए संबंध बनाएं: करियर में कामयाब होने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से जान-पहचान ज़रूरी है। इसलिए समय-समय पर नए लोगों से मिलते रहें। ऑफिशियल पार्टीज, सेमिनार्स, वर्कशॉप आदि संपर्क बढ़ाने का सबसे अच्छा साधन होते है। यहां पुराने लोगों से मिलने और नए लोगों से जुडऩे का मौका मिलता हे। नई जानकारियां और खुद को अपडेट रखने की सीख भी मिलती है।

संपर्क में रहें: लोगों के साथ जान-पहचान ही काफी नहीं होती, नियमित मिलते रहना भी ज़रूरी होता है। इससे लोग आपको याद रखते है। इसलिए कभी मिलने के बहाने, कभी वॉट्सएप पर कोई संदेश भेजकर तो कभी त्योहार या जन्मदिन की शुभकामनाएं देकर आप लोगों के संपर्क में रह सकते हैं।

वक्त दें: कुछ लोग जितनी तेज़ गति से संबंध-संपर्क बनाते है, उतनी ही तेज़ गति से उनके रिश्ते दरकने लगते है। दरअसल ये लोग संपर्कों को जल्दी से कैश कर लेना चाहते हैं और कई बार इनका लाभ न मिलने पर किनारे होने लगते हैं। यहां समझना चाहिए कि प्रोफेशनल रिलेशन एक-दो दिन या साल-छह महीने में प्रगाढ़ नहीं होते।वक्त के साथ इनमें मज़बूती आती है। इसलिए संबंधों को थोड़ा वक्त दें और पहले अपनी तरफ से मदद की कोशिश करें। अगर आप किसी की मदद करेंगे तो बदले में एक न एक दिन आपको भी मदद ज़रूर मिलेगी।

ईमेल से दोस्ती: कोई इंसान कितना भी व्यस्त क्यों न हो, अच्छी लिखी पंक्तियों को नज़रअंदाज करना आसान नही होता। इसलिए कभी-कभी सुंदर-सी ईमेल के ज़रिये लोगों के दिमाग में अपनी जगह बनाएं। लेकिन कभी भी बहुत लंबी और उबाऊ ईमेल न लिखें। हमेशा छोटी, फोकस्ड और गरिमापूर्ण भाषा में ईमेल लिखें। बेहïतर होगा कि ईमेल लिखने से पहïले संबंधित व्यक्ति के बारे में कुछ जानकारियां हासिल करें। फिर उसकी रुचियों और पसंद-नापसंद को ध्यान में रखते हुए ईमेल लिखें। उन्हें पढऩे में मज़ा आएगा। 

व्यावहारिक बनें: उपहार किसी के प्रति प्रेम दर्शाने और रिश्ते बनाने का अच्छा साधन होते हैं। इसलिए कभी-कभी छोटे-छोटे उपहारों के ज़रिये लोगों के दिल में जगह बनाएं। कोई अच्छी-सी किताब, अवॉर्ड विनिंग फिल्म का टिकट, मैग्ज़ीन का सब्सक्रिप्शन आदि देकर आप अपनी भावनाएं प्रदर्शित कर सकते हैं।

नेटवर्किंग के फायदे

1. लोगों से मिलते रहने पर ही नई आकांक्षाएं जन्म लेती हैं। नए आइडियाज़ आते हैं। 

2. प्रोफेशनल प्रोग्राम्स में अपनी स्किल, बौद्धिक क्षमता और इनोवेटिव आइडियाज़ के ज़रिए सीनियर्स की नज़र में आते है, जिसका फायदा आगे करियर में मिलता है।

3. नए-नए लोगों से मिलते रहने से व्यक्तित्व के विकास में मदद मिलती है। नई चीज़ें सीखने को मिलती हैं।

करियर काउंसलर सुशील कुमार पारे, मुंबई से बातचीत पर आधारित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.