Move to Jagran APP

Baby Massage In Winters: सर्दियों में नारियल तेल से ज़रूर करें बेबी की मालिश, जानें इसके फायदे

Baby Massage In Winters बेबी को मालिश करते वक्त ख्याल रखना ज़रूरी है कि मालिश सही तरीके से की जाए। साथ ही इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले तेल के बारे में खास सावधानी बरतनी चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 12:18 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 09:44 AM (IST)
Baby Massage In Winters: सर्दियों में नारियल तेल से ज़रूर करें बेबी की मालिश, जानें इसके फायदे
Baby Massage In Winters: सर्दियों में नारियल तेल से ज़रूर करें बेबी की मालिश, जानें इसके फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Baby Massage In Winters: सर्दियों के मौसम में बेबी की सेहत पर ख़ास ध्यान देने की ज़रूरत होती है, क्योंकि वे इतने नाज़ुक होते हैं कि उनके बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। अक्सर ठंड में मांएं अपने बच्चे को नहलाने से पहले तेल मालिश करती हैं, ताकि बच्चे का शरीर गर्म रहे। छोटे बच्चों की मांसपेशियों की मज़बूती और सेहत के लिए मालिश बेहद ज़रूरी भी है। हालांकि, शिशु को मालिश करते वक्त इस बात का भी ख्याल रखना ज़रूरी है कि मालिश सही तरीके से की जाए। साथ ही इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले तेल के बारे में खास सावधानी बरतनी चाहिए। 

loksabha election banner

दरअसल, बच्चों की त्वचा बेहद कोमल होती है, इसलिए नारियल तेल को बेस्ट माना जाता है। खासकर, सर्दियों में बच्चे को धूप में लिटाकर नारियल के तेल से मालिश करनी चाहिए। अगर आप नारियल तेल के फायदे नहीं जानती, तो हम आपको बता रहे हैं कि यही तेल क्यों ज़रूरी है।

- नारियल तेल बेबी की त्वचा पर सनस्क्रीन का काम करता है। अगर हर रोज़ इससे बच्चों की मालिश की जाए तो वह सूरज की UV किरणों से बचे रहेंगे।

- नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं जो कई तरह के इंफेक्शन्स से बचाती हैं। त्वचा इस तेल को आसानी से सोख भी लेती है।

- नारियल के तेल में आयरन भी मौजूद होता है इसलिए इसकी मालिश से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-सी, ई और के भी होता है जो बच्चे की सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद रहता है। 

- डायपर के इस्तेमाल से अक्सर बच्चों की स्किन पर रैशेज़ हो जाते हैं। इससे बचने के लिए स्किन पर नारियल का तेल लगाने के अलावा डायपर पर भी हल्का सा तेल लगा दें। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी और हेल्दी रहेगी।

- इसके अलावा कई बार बच्चे के मुंह पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं। इनमें कई बार दर्द और खुजली भी होने लगती है। ये दाने वक्त के साथ इंफेक्शन का रूप ले सकते हैं और पूरे शरीर में फैल सकते हैं। इसके लिए आप नारियल के तेल की मालिश कर इसे सही किया जा सकता है। दरअसल, कोकोनट ऑइल में लॉरिक एसिड होता है जो इन दानों को जन्म देने वाले कीटाणुओं को नष्ट करने में मदद करता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.