Move to Jagran APP

ऑफिस में की गई ये सारी गलतियां खराब कर सकती हैं आपकी इमेज, ऐसे बचें इससे

ऑफिस में अंजाने में हम कई बार ऐसा बर्ताव करते हैं जो हमारे ग्रोथ के लिए सही नहीं होता। कपड़ों से लेकर बातें समय पर काम करने की आदत जैसी कई चीज़ें इसमें आती हैं। जानेंगे इसे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 01:39 PM (IST)Updated: Sun, 08 Sep 2019 09:04 AM (IST)
ऑफिस में की गई ये सारी गलतियां खराब कर सकती हैं आपकी इमेज, ऐसे बचें इससे
ऑफिस में की गई ये सारी गलतियां खराब कर सकती हैं आपकी इमेज, ऐसे बचें इससे

वर्कप्लेस पर आप अपने काम को लेकर कितने सीरियस हैं? ऑफिस समय से आते हैं या नहीं? बहुत ज्यादा छुट्टियां तो नहीं लेते, ये सारी चीज़ें ग्रोथ के साथ ही आसपास के लोगों में अच्छी इमेज बनाने के लिए भी जरूरी है। लेकिन कई बार इतना करने के बाद भी हम लोगों के बीच अपनी पहचान नहीं बना पाते। अनजाने में ऐसी गलतियां करते जाते हैं जिनका हमें अंदाज़ा नहीं होता इसलिए काम के साथ-साथ वर्कप्लेस पर कैसा होना चाहिए हमारा व्यवहार, इसके बारे में भी जानना है जरूरी।
बिना वजह बातें बनाना ठीक नहीं
प्रोफेशन लाइफ में आगे बढ़ने के लिए इस बात का ध्यान जरूर रखें। बेवजह की बहानेबाजी आपकी सफलता में बन सकती है बाधा। ऑफिस में काम से बचने और छुट्टी के लिए कई बहाने बनाए जा सकते हैं, लेकिन ऐसा सही नहीं होता। बार-बार बहाना करने से आप दूसरों का विश्वास खोने लगते हैं। अच्छा होगा कि अपने काम को समय से पूरा कर लें। इससे बॉस के साथ कलीग्स भी आपका सम्मान करेंगे।
हर बात शेयर करने से बचें
बेशक ऑफिस में कलीग्स का दोस्ताना बर्ताव टेंशन दूर कर आपको खुश रखता है, लेकिन जहां बात काम की हो वहां ये दोस्ती आपको काम से भटका भी सकती है। बातचीत और हंसी-मजाक में बहुत ज्यादा समय बर्बाद हो जाता है। इतना ही नहीं कई बार कलीग्स को हम अपना करीबी समझकर ऐसी बातें भी शेयर कर देते हैं जो प्रोफेशनल ही नहीं पर्सनल लाइफ के लिए भी सही नहीं होती। आप किसी और तरीके से अपनी बात कहते हैं और सामने वाला किसी और तरीके से उसे प्रेजेंट करता है। इससे इमेज तो खराब होती ही है साथ ही कई बार दोस्ती भी। 

loksabha election banner

अलग रखें पर्सनल लाइफ 
कोई नई बात नहीं, बस इसे बहुत ही कम लोग फॉलो कर पाते हैं। अगर पर्सनल लाइफ में ऐसी कोई समस्या है जिसमें आपको लगता है कि ऑफिस में कोई मदद कर सकता है, तभी इसे शेयर करें। इसके साथ ही ऑफिस में पर्सनल डॉक्यूमेंट्स के प्रिंट, लंबे समय तक फोन पर बात करना, लड़ाई-झगड़े करना कहीं से भी सही नहीं।
ड्रेसिंग सेंस भी है जरूरी
आपका ड्रेसिंग सेंस हमेशा वर्कप्लेस और आपकी सहूलियत के हिसाब से होना चाहिए। ऑफिस में प्रोफेशनल बिहेवियर में ड्रेसिंग सेंस भी शामिल होता है। इस बात से बहुत फर्क पड़ता है कि आप किस तरह के कपड़े या एक्सेसरीज़ पहन कर ऑफिस आते हैं। वहां का माहौल चाहे जैसा भी हो, आपका पहनावा कभी भी ओवर नहीं लगना चाहिए। दूसरों को कॉपी करने के लिए कुछ भी ऐसा न पहनें जिसमें आप कंफर्टेबल न महसूस करें या जो आपकी पर्सनैलिटी को सूट न करता हो। 
ऑफिस एटिकेट्स का ध्यान रखने से न सिर्फ आपकी इमेज अच्छी रहेगी, बल्कि काम में भी सकारात्मक बदलाव देखे जा सकते हैं। लोग आपकी तारीफ करते हैं जो सुकून के साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ाती है।

दीपाली पोरवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.