Move to Jagran APP

फर्नीचर, लाइट्स, पेंटिंग्स के अलावा इन चीज़ों से भी बढ़ा सकते हैं घर की खूबसूरती

घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बार-बार नई चीज़ें खरीदने की जगह अगर आप ऐसी चीज़ों पर इनवेस्ट करें जिसमें एक बार ही पैसे लगाकर इंटीरियर बदला जा सके तो कैसा रहेगा। तो आज हम इसी के बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 09:05 AM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 09:05 AM (IST)
फर्नीचर, लाइट्स, पेंटिंग्स के अलावा इन चीज़ों से भी बढ़ा सकते हैं घर की खूबसूरती
घर में लगा हुआ खूबसूरत स्वीमिंग पूल

अपने सपनों का आशियाना सजाते समय लोग फर्नीचर, लाइट्स, दीवारों के रंग पर तो खूब ध्यान देते हैं, लेकिन ऐसी कोई भी चीज़ घर में नहीं लाते, जिस पर नज़र पड़ते ही दिल कह उठे वाह! तो ऐसी कौन-सी चीज़ें आपके घर का आकर्षण बढ़ा सकती हैं, जानिए यहां।

prime article banner

फायरप्लेस

अगर आप ठंडी जगह पर रहते हैं तो यूनीक लुक के लिए घर में फायरप्लेस डिज़ाइन करा सकते हैं। फायरप्लेस डिज़ाइन कराते समय दो बातों का ध्यान रखें। एक तो फायरप्लेस हमेशा घर की इंटीरियर थीम के मुताबिक ही चुनें, दूसरे वह जिस दीवार पर बनवाया जाए, उसकी खूबसूरती में इजाफा करे। इसके लिए आप चाहें तो फायरप्लेस के मुताबिक दीवार का लुक चेंज़ कर सकती हैं। जैसे अगर फायरप्लेस ट्रेडिशनल स्टाइल का है तो आप दीवार को ब्रिक या स्टोन लुक दे सकती हैं। पूरी तरह नैचरल लुक के लिए टाइल्स भी लगवा सकती हैं। वहीं अगर फायरप्लेस मॉडर्न स्टाइल का है तो जिस दीवार पर वह हो, उसके ऊपर दीवार को कॉम्पिलमेंट करती कोई खूबसूरत वॉल एक्सेसरी लगा सकती हैं। ज़रूरी नहीं है कि फायरप्लेस घर के अंदर ही बनवाया जाए। आप बैलकनी, पोर्च या गार्डन में भी आउटडोर फायरप्लेस बनवा सकती हैं। सीमेंटेड के साथ-साथ इन जगहों के लिए इलेक्ट्रिक और बायो फ्यूल से चलने वाले पोर्टेबल फायरप्लेस अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं।

वॉटर फीचर

एक स्टाइलिश वॉटर फीचर भी आपके घर का आकर्षण बन सकता है। इन दिनों बाज़ार में तरह-तरह के डिज़ाइन और मटीरियल के वॉटर फीचर उपलब्ध हैं। आप अपनी पसंद, इंटीरियर थीम और स्पेस के मुताबिक उनमें से कोई भी चुन सकते हैं। जैसे अगर आप फ्लैट में रहते हैं तो छोटे इलेक्ट्रिक वॉटरफॉल्स आपके घर के लिए अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं। इन्हें कॉफी टेबल, डेस्क या शेल्फ पर सजाने से घर को अलग लुक मिलेगा। फ्लैट की बैलकनी कवर्ड है तो आप वहां भी सुंदर-सा इलेक्ट्रिक वॉटरफॉल लगा सकते हैं। घर बड़ा हो तो एंट्रेस के पास कोई खूबसूरत डेकोरेटिव वॉटर फीचर बनवा सकते हैं या फिर गार्डन में म्यूजिकल वॉटर फॉल डिज़ाइन करवा सकते हैं। अगर आपको एक्वेरियम का शौक है तो आप इसके साथ भी अपना वॉटर फीचर कंबाइन कर सकते हैं।

होम बार

एक स्टाइलिश बार भी आपके घर के लुक में इज़ाफा कर सकती है, लेकिन बार डिज़ाइन कराते समय घर की इंटीरियर थीम और स्पेस का ध्यान रखें। जैसे थीम मॉडर्न हो तो मॉडर्न लुक वाली बार ही चुनें। घर छोटा हो तो पूरी बार की जगह सिर्फ बार कैबिनेट का चुनाव करें। आप चाहे पूरी बार बनवाएं या सिर्फ बार कैबिनेट लगवाएं, दोनों ही के साथ सीटिंग अरेंजमेंट पर विशेष ध्यान दें। जैसे बार कैबिनेट के साथ कलात्मक सीटिंग ज़रूर करें, तो पूरी बार के काउंटर के साथ स्टाइलिश स्टूल लगाना न भूलें।

परगोला

घर के बाहरी हिस्से जैसे पोर्च या गार्डन में बनवाया जाने वाला परगोला न केवल घर का आकर्षण बढ़ाता है, बल्कि एक सुंदर सीटिंग कॉर्नर भी बनाता है। परगोला चूंकि घर के बाहर होता है, इसलिए हमेशा आउटडोर और वेदर प्रूफ सीटिंग फर्नीचर ही इसके लिए चुनना चाहिए। अपने परगोले में आप झूला या हैमॉक भी डाल सकते हैं। बोगनवेलिया या विस्टीरिया आदि प्लांट्स से सजाने से इसकी खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है।

(इंटीरियर डिज़ाइनर नताशा सिंह से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.