Move to Jagran APP

Healthy Smoothie: स्मूदी को दें हेल्दी ट्विस्ट, इन चीजों के इस्तेमाल से पोषक तत्वों की कमी होगी पूरी

Healthy Smoothie सेहतमंद रहने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीजें डाइट में शामिल करना जरूरी है। अगर आप नाश्ते में हेल्दी चीजें शामिल करना चाहते हैं तो आपके लिए स्मूदी शानदार ऑप्शन हो सकता है। ये प्रोटीन कार्ब्स और हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं। इसे पौष्टिक बनाने के लिए आप फल सब्जियां और मसालों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 19 Aug 2023 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 19 Aug 2023 07:28 AM (IST)
Healthy Smoothie: स्मूदी को दें हेल्दी ट्विस्ट, इन चीजों के इस्तेमाल से पोषक तत्वों की कमी होगी पूरी
Healthy Smoothie: स्मूदी को इस तरह दें हेल्दी ट्विस्ट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Ingredients: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास समय की कमी है। सुबह-सुबह ऑफिस जाने की जल्दी रहती है, तो शाम को फिर घर आकर काम करना पड़ता है। ऐसे में लोगों के पास खुद पर ध्यान देने के लिए भी समय नहीं बच पाता। अगर ऐसे में आप अनहेल्दी चीजों का सेवन करते हैं, तो आप जल्दी ही बीमार पड़ सकते हैं।

loksabha election banner

स्वस्थ रहने के लिए आप हेल्दी चीजें खाएं । इसके लिए आप अपनी डाइट में जूस, फ्रूट्स स्मूदि आदि शामिल कर सकते हैं। जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी दूर हो सकती है। तो आइए जानते हैं, किन चीजों को शामिल कर आप हेल्दी स्मूदी बना सकते हैं।

नारियल पानी

स्मूदी बनाते समय अगर आप दही या दूध का इस्तेमाल करते हैं, तो इसकी जगह आप नारियल पानी का उपयोग कर सकते हैं। नारिल पानी में कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं तो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं।

पालक

स्मूदी में आप हरी-हरी पालक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

मसाले

स्मूदी में गर्म मसाले जैसे दालचीनी, जायफल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी।

कोको पाउडर

स्मूदी में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कोको पाउडर मिलाएं इससे टेस्ट दोगुना बढ़ जाएगा और सेहत के लिए भी यह फायदेमंद रहेगा। ध्यान रखें कि बिना चीनी वाले कोको पाउडर का ही इस्तेमाल करें।

मीठा दही

ताजा घर पर जमाया हुआ मीठा दही का इस्तेमाल भी स्मूदी में किआ जा सकता है। इससे स्मूदी बहुत टेस्टी बनती है।

पीनट बटर

अपनी स्मूदी में पीनट बटर डालें। इससे आपकी प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी और स्मूदी को भी बहुत शानदार टेस्ट मिलेगा।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.