Move to Jagran APP

संयुक्त राष्ट्र ने चेताया, अगले पांच सालों में 1.5 डिग्री तक बढ़ सकता है तापमान

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आने वाले पांच वर्षों में औसत वैश्विक तापमान पहली बार पूर्व-औद्योगिक औसत स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस (2.7 फॉरनहाइट) अधिक हो सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 12:56 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 02:53 PM (IST)
संयुक्त राष्ट्र ने चेताया, अगले पांच सालों में 1.5 डिग्री तक बढ़ सकता है तापमान
संयुक्त राष्ट्र ने चेताया, अगले पांच सालों में 1.5 डिग्री तक बढ़ सकता है तापमान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मानव निर्मित ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन लगातार बढ़ता जा रहा है जिसका परिणाम पूरी दुनिया को भुगतना पड़ रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आने वाले पांच वर्षों में औसत वैश्विक तापमान पहली बार पूर्व-औद्योगिक औसत स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस (2.7 फॉरनहाइट) अधिक हो सकता है। इस बात की जानकारी संयुक्त राष्ट्र की मौसम विज्ञान एजेंसी ने बृहस्पतिवार को दी है। एजेंसी के मुताबिक 1.5 डिग्री सेल्सियस वह स्तर है जिस पर विभिन्न देशों ने ‘ग्लोबल वार्मिंग’ को सीमित करने की कोशिश करने के लिए सहमति जताई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दुनिया भर में औसत तापमान 1850-1900 की अवधि की तुलना में पहले ही कम से कम एक डिग्री सेल्सियस अधिक है।

loksabha election banner

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) ने कहा कि 20 प्रतिशत संभावना है कि 2020 से 2024 के बीच कम से कम एक वर्ष 1.5 डिग्री सेल्सियस स्तर तक पहुंच जाएगा। इस अवधि में वार्षिक औसत तापमान पूर्व औद्योगिक औसत से 0.91 से 1.59 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने का अनुमान है।

यह पूर्वानुमान ब्रिटेन के मौसम विज्ञान कार्यालय की पहल पर तैयार किए गए। ‘वार्षिक जलवायु पूर्वानुमान’ में शामिल है। डब्ल्यूएमओ प्रमुख पेट्री तालस ने कहा कि अध्ययन से पता चलता है कि 2015 के पेरिस समझौते के लक्ष्यों को पूरा करने में देशों के समक्ष भारी चुनौती है। समझौते में ग्लोबल वार्मिंग को 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखने का लक्ष्य रखा गया है जो आदर्श रूप से 1.5 डिग्री से अधिक नहीं है।

एजेंसी ने कहा कि पूर्वानुमान के लिए उपयोग किए जाने वाले तौर-तरीकों में कोरोना वायरस महामारी के कारण पड़ने वाले प्रभावों पर विचार नहीं किया गया है। इस महामारी के कारण कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैसों के उत्सर्जन में कमी आ सकती है। 

                    Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.