Move to Jagran APP

Romantic Relationship Tips: तो ये हैं एक रिश्ते को रोमांटिक और खुशहाल बनाए रखने के 7 रहस्य

Romantic Relationship Tips रिश्ते को खास बनाने के लिए ताली दोनों से बजानी पड़ती है यानी दोनों पार्टनर्स का एक साथ काम करना ज़रूरी है। किसी भी रिश्ते को बनाए रखने के लिए छोटी चीज़ों पर ध्यान देना ज़रूरी होता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 05:00 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 06:08 PM (IST)
Romantic Relationship Tips: तो ये हैं एक रिश्ते को रोमांटिक और खुशहाल बनाए रखने के 7 रहस्य
Romantic Relationship Tips: जानें एक खुशहाल और रोमांटिक रिश्ते के सीक्रेट्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Romantic Relationship Tips: एक खुश कपल के पीछे क्या वजह होती है? खुशी को समझा पाना मुश्किल होता है क्योंकि इसके मायने सभी के लिए अलग हो सकते हैं। कई लोगों के लिए एक खुशियों से भरा रिश्ता वो होता है जिसमें नाटक और बहस कम होती है और दोनों पार्टनर एक दूसरे के साथ सुरक्षित महसूस करते हैं। वहीं, कई लोगों का मानना है कि अच्छा रिश्ता वो है जहां उत्साह, रोमांच और जोश बना रहे। हालांकि, सच यह है कि एक रिश्ते को बनाए रखने के लिए बेहद कम और छोटी चीज़ों की ज़रूरत होती है। तो आइए जानें वो 7 चीज़ें जो एक रिश्ते को सफल और खुश बनाए रखने के लिए ज़रूरी होती हैं।

loksabha election banner

1. उनको बताएं कि आप उनसे प्यार करते हैं

ये आसान और छोटे से शब्द आपके पार्टनर के लिए सबकुछ हो सकते हैं। हर दिन कुछ समय निकालकर अपने पार्टनर को बताएं कि वे आपके लिए कितने ज़रूरी हैं।

2. समझदार वयस्कों की तरह लड़ें

हर कपल के बीच लड़ाई होती है, लेकिन इस दौरान सीमा पार नहीं करनी चाहिए। एक दूसरे को दोष देने से बेहतर है कि परेशानियों का हल निकालें। साथ ही जब एक बार लड़ाई ख़त्म हो जाए, तो आगे बढ़ना सीखें। फिर दोबारा उन समस्याओं का ज़िक्र अपने पार्टनर से न करें।

3. सुनिश्चित करें कि आपके रिश्ते में संतुलन और समानता बनी रहे

घर के कामों को आपस में बांटें और अपनी ज़िम्मेदारी पूरी करें। सारा काम अपने पार्टनर से ही न कराएं। अगर आपको इस बात का ध्यान नहीं रखेंगे, तो बदले में खुद भी खास ट्रीटमेंट की उम्मीद न करें। सफल रिश्ता बनाए रखने के लिए दोनों लोगों को साथ मिलकर काम करना होता है।

4. उन्हें कभी भी ग्रांटेड न लें

अपने जीवन में उनकी उपस्थिति की वास्तव में सराहना करना सीखें। अपने बिजी शेड्यूल की वजह से अपने खास रिश्ते को खत्म न होने दें। एक-दूसरे के लिए समय निकालने की कोशिश करें और हर दिन के अंत में कुछ मज़ेदार या आरामदायक करें।

5. उन्हें बताएं कि आप उनकी सराहना करते हैं

उन्हें यह बताने के लिए समय निकालें कि वे आपके लिए कितना मायने रखते हैं। उन्हें बताएं कि आपको उन पर कितना गर्व है या आप उन्हें अपने जीवन में पाकर कितने खुश हैं। यह चीज़ें भले ही सुनने में छोटी लगें लेकिन आपके पार्टनर का दिल खुश कर देंगी।

6. उनके लिए तोहफे लाएं

समय-समय पर प्यार जताने से आपका रिश्ता लंबा चलता है। तोहफा देने के लिए सिर्फ जन्मदिन या शादी की सालगिरह का ही इंतज़ार न करें। आप बिना किसी वजह भी उनके लिए तोहफा या फूल ला सकते हैं। इसके अलावा ब्रेकफास्ट इन बेड से उन्हें चौंका सकते हैं। ज़रूरी नहीं कि आपको महंगे गिफ्ट ही खरीदने हैं।

7. अपने पार्टनर के लिए मौजूद रहें

कोई भी ऐसे रिश्ते का हिस्सा नहीं रहना चाहता जहां पार्टनर उपलब्ध ही न हो। ज़िंदगी की सभी चुनौतियों या उपलब्धियों में आपको अपने पार्टनर के साथ खड़ा रहना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexe


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.