Move to Jagran APP

एक ही रूटीन फॉलो कर लाइफ हो गई है बोरिंग, तो इन एक्टिविटीज से बनाएं फिर से उसे लाइव

ऑफिस और घर के वही रूटीन फॉलो कर कई बार लाइफ बहुत ज्यादा बोरिंग सी लगने लगती है जिसे लाइव करने के कोई रास्ता ही समझ नहीं आता। अगर आप भी इस समस्या से हैं परेशान तो ट्राय करें इसे...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 10:08 AM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 10:08 AM (IST)
एक ही रूटीन फॉलो कर लाइफ हो गई है बोरिंग, तो इन एक्टिविटीज से बनाएं फिर से उसे लाइव

हम अक्सर एक जैसा ही काम करते-करते ऊब जाते हैं। फिर कहते हैं जीवन में मजा नहीं रहा। दरअसल, हर दिन की वही दिनचर्या हमारे जीवन को नीरस और उबाऊ बना देती है। हम मशीन की तरह हो जाते हैं। ऐसे में अगर हमें रोमांच चाहिए, तो कुछ ऐसा करें जिसे आपने पहले कभी न किया हो। आइए जानें जीवन में मजा लाने के लिए क्या कुछ नया कर सकते हैं..

loksabha election banner

1. खाना पकाएं: खाना बनाना सीखें। चाहे आप खाना बनाना जानते हों या न जानते हों, लेकिन कोई एक डिश ऐसी जरूर बनाना सीखें जो आपके मुकाबले और कोई नहीं बना सकता हो। उसे अपनी सिग्नेचर डिश बनाएं।

2. अपनों के बीच वक्त गुजारें: अपने घर के किसी बुजुर्ग के साथ या फिर कहीं किसी अपने अजीज व्यक्ति के पास जाकर साथ में कुछ वक्त बिताएं। यह आपको जीवन को देखने के लिए एक नई दृष्टि देगा। 

3. कुछ वक्त अकेले रहें: अगर आप परिवार और सारी लग्जरी के बीच रहते हैं, तो कुछ पल अकेले में रहना आपके लिए एक अलग अनुभव होगा। अपने सारे काम आप खुद ही करें। इससे आप उन लोगों की कद्र करेंगे, जिन पर आप अपने व्यक्तिगत कामों के लिए निर्भर रहते हैं।

4. असफलता का अनुभव लें: असफलता आपको सफल होने से ज्यादा सिखाती है। असल में यह सफलता की ओर ले जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण कदम है। आप जो भी हैं वह अपनी असफलता की वजह से हैं। अपनी गलतियों से सबक सीखने से आप ज्यादा परिपक्व होंगे।

5. ट्रैकिंग करें: अगर आपको एडवेंचर पसंद है तब भी, और नहीं पसंद है तब भी, किसी पहाड़ पर ट्रेकिंग का आनंद लें। असल में पहाड़ चढ़ना उसे जीतना नहीं, बल्कि खुद को जीतने की तरह होता है और यह भी कि पहाड़ आपको जीवन को अलग तरह से देखने का नजरिया भी देते हैं। इसलिए जीवन में एक बार ट्रेकिंग का मजा जरूर लें।

6. कुछ जरूरी चीजें सीखें: जीवन में कुछ चीजें बेहद जरूरी होती हैं, फिर भी चूंकि हम इसे पैसे देकर किसी से करवा पाते हैं, इसलिए इन्हें सीखना हमें जरूरी नहीं लगता है। फिलहाल इन्हें सीखें और आत्मसंतोष का अनुभव करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.