Move to Jagran APP

आपकी इन गलतियों से फैल सकता है कोरोना का खतरा, न करें इनकी अनदेखी

कोरोना वायरस संक्रमण को फैलाने में आपकी एक छोटी सी गलती बहुत भारी पड़ सकती है जिसकी हमें अनदेखी नहीं करनी है। अगर आप भी कर रहे हैं ये गलतियां तो संभल जाएं क्योंकि इससे आप अपने साथ दूसरों की सेहत से भी कर रहे हैं खिलवाड़।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 09:07 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 09:07 AM (IST)
आपकी इन गलतियों से फैल सकता है कोरोना का खतरा, न करें इनकी अनदेखी
एक साथ पार्टी एंजॉय करते महिला और पुरुष

कोरोना वायरस के आतंक से तो आप सभी वाकिफ हैं। अलग-अलग देशों में वैक्सीन बनाने का काम तेजी से चल रहा है।  लेकिन, इन सबके बीच लोगों को भी अपनी साफ-सफाई और सेहत का खास ख्याल रखना होगा। खासकर, तब जब एक बार फिर देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी होने लगी है। ऐसे में ऐसी कोई भी ग़लती न करें, जिससे कोरोना वायरस फैलने का खतरा बढ़ सकता है।

prime article banner

कहीं भी थूंकना

कहीं भी थूंकने की खराब आदत कोरोना संक्रमण फैलाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। तो इस आदत को आज ही बदलें वरना आप अपने साथ दूसरों को भी संक्रमित कर सकते हैं।

बाहर से आने पर कपड़े ना बदलना

मार्केट, मेडिकल स्टोर या ऑफिस से लौटने के बाद अगर आप कपड़े नहीं बदलते, तो ये बहुत बड़ी लापरवाही है। कपड़ों के साथ बाहर से वायरस आने और उसके घर में फैलने का खतरा रहता है। इसलिए जब भी घर लौटें, कपड़ें जरूर बदलें।

लिफ्ट की बटन्स को छूने के बाद हाथ ना धोना

वैसे तो इस सिचुएशन में लिफ्ट का इस्तेमाल अवॉयड ही करना चाहिए लेकिन कई बार ये पॉसिबल नहीं हो पाता। तो अगर आप भी लिफ्ट की बटन बार-बार छूते हैं और उसे छूने के बाद हाथों को सैनिटाइज नहीं करते तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। लिफ्ट की बटन पर कोरोना वायरस रह जाता है और एक से दूसरे तक फैल सकता है। इसीलिए, लिफ्ट की बटन इस्तेमाल करने के बाद हाथों को सैनिटाइज जरूर करें।  

बहुत दिनों तक एक ही मास्क यूज करना

कोरोना संक्रमण से बचे रहने के लिए मास्क पहनना बेहद ज़रूरी है लेकिन साथ ही उसे समय-समय पर बदलना भी। कई लोग एक ही मास्क बहुत दिनों तक इस्तेमाल करते हैं। इससे वायरस और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

सर्दी-ज़ुकाम होने पर लापरवाही बरतना

मौसम बदलने के साथ सर्दी-ज़ुकाम की समस्या आम होती है। इसीलिए, ज्यादातर लोग इस समस्या को मामूली समझ नज़रअंदाज़ कर देते हैं। लेकिन, जैसा कि सर्दी-ज़ुकाम कोविड-19 संक्रमण का एक लक्षण है। इसीलिए, अगर आपको ये समस्याएं हो तो लापरवाही ना बरतें। 3 दिनों से ज्यादा बुखार हो तो डॉक्टर से संपर्क कर कोरोना टेस्ट कराएं। 

शादी-पार्टी में शिरकत करना

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए लोगों को घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी जा रही है। लेकिन जैसा कि शादियों का सीजन शुरू हो चुका है तो लोग समारोहों का आयोजन कर रहे हैं और शादियों में शिरकत कर रहे हैं। जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है। इसीलिए, ज़रूरी हो तो ही वह इन समारोहों में शिरकत करें।

Pic credit-  https://www.freepik.com/free-photo/decorative-festive-light-bulbs-holidays-rooftop-cheerful-group-friends-raised-their-hands-up-with-alcohol_9147645.htm#page=1&query=woman%20parties&position=22


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK