Move to Jagran APP

इन चीज़ों के रोज़ाना सेवन से रह सकते हैं हर तरह की बीमारियों से कोसों दूर

स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी की बदौलत आप हर तरह के संक्रमण से कोसों दूर रह सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ आदतें छोड़नी होंगी तो कुछ अपनानी होंगी। तो आइए जानते हैं इसे दुरुस्त करने के लिए क्या करें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 08:22 AM (IST)
इन चीज़ों के रोज़ाना सेवन से रह सकते हैं हर तरह की बीमारियों से कोसों दूर
टेबल पर ऑरेंज के टुकड़े और जूस रखा हुआ

कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्तियों को कोई भी बीमारी आसानी से अपना शिकार बना सकती है इसलिए बहुत जरूरी है इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखना। इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे पहला स्टेप है शरीर को जरूरी मात्रा में न्यूट्रिशन प्रदान करना, जो फल, सब्जियों और साबुत अनाज से आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा इन चीज़ों से भी कर सकते हैं इम्यून को बूस्ट।

loksabha election banner

1. संक्रामक रोगों से सुरक्षा के लिए विटामिन सी का सेवन करना बहुत फायदेमेंद होता है। कीवी में विटामिन सी, ए और फॉलेट पाया जाता है। विटामिन सी इंफेक्शन से लड़ने वाले व्हाइट ब्लड सेल्स में वृद्धि करता है। नींबू और आंवले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त रखने में मददगार होता है। संतरा और मौसमी जैसे सिट्रस फलों में भरपूर मात्रा में खनिज लवण और विटामिन सी होता है। ताजे फलों के जूस में चीनी या नमक न मिलाएं।

2. लहसुन खाना भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में सहायक होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एलिसिन,जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए और ई पाए जाते हैं।

3. भोजन के साथ सैलेड जरूर परोसें। ककड़ी, टमाटर, मूली, गाजर, पत्तागोभी, प्याज, चुकंदर प्रमुखता से शामिल करें। सैलेड में ऊपर से नमक न डालें।

4. ओट्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं। रोज़ाना ओट्स का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। 

5. ग्रीन टी और ब्लैक टी, दोनों ही इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन एक दिन में इनके एक से दो कप ही पिएं। ज्यादा मात्रा में सेवन से नुकसान हो सकता है।

6. अंकुरित अनाज (जैसे मूंग, मोठ, चना आदि) और भीगी हुई दालों का भरपूर मात्रा में सेवन करें। अनाज को अंकुरित करने से उनमें उपस्थित पोषक तत्वों की क्षमता बढ़ जाती है। यह पचाने में आसान, पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं। गेहूं, ज्वार, मक्का जैसे अनाज का सेवन चोकर सहित करें। इससे कब्ज नहीं होगी और प्रतिरोधक क्षमता सही रहेगी।

7. तुलसी एंटीबायोटिक, दर्द निवारक और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद है। रोज सुबह तुलसी के 3-5 पत्तों का सेवन करें।

8. खांसी, गले में खराश और सूजन वाली बीमारियों से लड़ने में अदरक प्रभावी माना जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है। हल्दी का सेवन करें। यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होती है। ड्राईफ्रूट्स का सेवन करें जैसे- बादाम। आंवला खाएं। पालक और शिमला मिर्च लें। रसदार फलों का सेवन जरूर करें।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/orange-juice-oranges-retro-wooden-desk_1193139.htm#page=2&query=vitamin+C&position=49


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.