Move to Jagran APP

Weight Gain During COVID-19: कोविड को मात देने के बाद मरीज़ों का वज़न बढ़ रहा है, जानिए क्यों

Weight Gain During COVID 19 कोरोना से रिकवर हुए मरीज़ों पर तनाव पूरी तरह हावी होता है तनाव की वजह से मरीज़ ज्यादा खाना खाते हैं और उनका वज़न दिनों-दिन बढ़ता जाता है। कोरोना को मात देने के बाद इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में ज्यादा खाने से परहेज़ करें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 03:45 PM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 03:45 PM (IST)
Weight Gain During COVID-19: कोविड को मात देने के बाद मरीज़ों का वज़न बढ़ रहा है, जानिए क्यों
कोरोना से रिकवर होने के बाद तनाव दूर करने के लिए हल्की एक्सरसाइज या योगा करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस को मात देने के बाद भी मरीज़ पूरी तरह हेल्दी नहीं हो रहे। मरीज़ों में कई तरह के पोस्ट कोविड लक्षण देखने को मिल रहे हैं। किसी मरीज़ को भूख ज्यादा लग रही है तो किसी को नींद नहीं आती। कोरोना से रिकवर हुए मरीज़ों पर तनाव पूरी तरह हावी है। कोरोना से रिकवर हुए मरीज़ तनाव की वजह से ज्यादा खाने लगे हैं जिससे उनका वज़न दिनों-दिन बढ़ रहा है। ऑस्ट्रेलिया में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि कोविड को मात देने के बाद मरीज़ों में 10 से लेकर 14 किलों तक का वज़न बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कि पोस्ट कोविड लोगों में वज़न बढ़ने के लिए कौन-कौन से कारण जिम्मेदार है।

loksabha election banner

स्ट्रेस में ओवर इटिंग करना:

कोविड की वजह से लोग एंग्जायटी का शिकार हो रहे हैं। मरीजों को घबराहट बहुत होती है और वो तनाव में रहते हैं। इससे बॉडी में स्ट्रेट हार्मोन निकलता है। इस हार्मोन के ज्यादा निकलने से भूख ज्यादा लगती है। दूसरी वजह यह भी है कि लोग डिप्रेशन में अनजाने में ही ज्यादा खाने लगते हैं।

जीभ का स्वाद लौटने पर भूख का बढ़ना:

कोविड की वजह से मरीजों की सूंघने की शक्ति कम हो जाती है उन्हें खाने का स्वाद नहीं लगता। जब मरीज़ का स्वाद और सूंघने की शक्ति वापस आती है तो उसे खाने में स्वाद आता है और वो स्वाद के लालच में ज्यादा खाता है जिससे उसका वज़न बढ़ने लगता है।

इम्यूनिटी के चक्कर में ज्यादा चीज़े खाते हैं:

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग विटामिन-सी, प्रोटीन, आयरन का ज्यादा सेवन करते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फ्रूट्स और अंकुरित अनाज़ों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जिससे उनका लगातार वज़न बढ़ता जाता है।

मरीज़ किस तरह रखें वज़न को कंट्रोल:

  • कोरोनाकाल में फिज़िकल एक्टिविटी कम हो गई है तो बॉडी से काम कम लेते हैं और खाते ज्यादा है। ऐसे लोगों को चाहिए कि वो अपनी डाइट को कंट्रोल करें।
  • कोरोना को मात देने के बाद आप रूटीन लाइफस्टाइल और संतुलित डाइट ही लें, ताकि बॉडी को न्यूट्रिशियन मिलता रहे और मोटापा कंट्रोल रहे।
  • 15-20 मिनट तक वॉक जरूर करें। तनाव दूर करने के लिए हल्की एक्सरसाइज या योगा करें।
  • म्यूजिक सुनें। म्यूजिक सुनने से आपका मन बहलेगा साथ ही तनाव भी कम होगा।  

                      Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.