Move to Jagran APP

World Liver Day 2024: चेहरे पर दिखने वाले इन संकेतों को भूलकर भी न करें अनदेखा, हो सकता है फैटी लिवर की ओर इशारा

फैटी लिवर की समस्या लिवर से जुड़ी बेहद आम समस्या है। इसमें लिवर में एक्स्ट्रा फैट इकट्ठा हो जाता है जिसकी वजह से इसके फंक्शन में दिक्कत आने लगती है। आमतौर पर इसका पता तुरंत नहीं लग पाता है लेकिन त्वचा पर नजर आने वाले कुछ लक्षणों की मदद से इसका अनुमान लगा सकते हैं। आइए जानते हैं त्वचा पर फैटी लिवर के क्या संकेत नजर आते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Fri, 19 Apr 2024 01:43 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 01:43 PM (IST)
चेहरे पर दिखने वाले इन संकेतों से लगा सकते हैं फैटी लिवर का पता

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Liver Day 2024: लिवर हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है, जो कई जरूरी फंक्शन करता है। यह ऑर्गन और ग्लैंड दोनों की तरह काम करता है। इसके महत्वपूर्ण फंक्शन्स में बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन, बाइल जूस बनाना, प्रोटीन और फैट के मेटाबॉलिज्म में मदद करना, एनर्जी स्टोर करने जैसे काम शामिल हैं। इसलिए जिंदा और हेल्दी रहने के लिए स्वस्थय लिवर होना बेहद जरूरी है। इससे जुड़ी बीमारियों के खिलाफ बचाव और जागरुकता फैलाने के लिए हर साल 19 अप्रैल को वर्ल्ड लिवर डे मनाया जाता है।

loksabha election banner

हमारी लाइफस्टाइल में खराबी की वजह से लिवर भी खराब हो सकता है और इससे जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं, जिसमें फैटी लिवर सबसे आम समस्या है। फैटी लिवर (Fatty Liver) तब होता है, जब लिवर में एक्सट्रा फैट इकट्ठा हो जाता है, जिसके कारण इससे जुड़ी समसयाएं होने लगती हैं।

इसका वक्त पर इलाज न होने के भयंकर परिणाम हो सकते हैं, जिसमें फाइब्रोसिस और हेपिटाइटिस जैसी बीमारियां भी शामिल हैं। इसलिए फैटी लिवर का वक्त पर पता लगाना और इलाज करवाना बेहद जरूरी होता है। फैटी लिवर के कुछ लक्षण आपकी त्वचा पर भी नजर आते हैं, जिनकी मदद से आप इसका अंदाजा लगा सकते हैं। आइए जानते हैं फैटी लिवर के कौन से लक्षण आपकी त्वचा पर दिखाई देते हैं।

फैटी लिवर के त्वचा पर दिखने वाले लक्षण-

त्वचा का पीला पड़ना

लिवर के ठीक से काम न कर पाने की वजह से शरीर में बिलिरूबीन का मात्रा बढ़ने लगती है, जिससे त्वचा का रंग और आंखों का सफेद भाग पीला नजर आने लगता है। इस कंडिशन को पीलिया (Jaundice) कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: युवाओं में तेजी से बढ़ रही है फैटी लिवर की समस्या, इन तरीकों से कर सकते हैं इससे बचाव

रोजेशिया

रोजेशिया एक स्किन कंडिशन है, जिसमें त्वचा लाल हो जाती है और लाल रंग के वेन्स या बम्प्स नजर आने लगते हैं। हालांकि, रोजेशिया किसी भी व्यक्ति को हो सकता है और उन्हें लिवर डिजीज का हो यह जरूरी नहीं है, लेकिन यह कई बार लिवर डिजीज का संकेत हो सकता है।

गर्दन काली होना

फैटी लिवर की वजह से शरीर इंसुलिन का इस्तेमाल ठीक से नहीं कर पाती है, जिसकी वजह से वह शरीर में इकट्ठा होने लगता है और स्किन के फोल्ड्स का रंग डार्क होने लगता है। इस कारण गर्दन, अंडरआर्म्स का रंग डार्क दिखने लगता है।

चेहरे में सूजन

फैटी लिवर का एक संकेत चेहरे पर सूजन आना भी है। लिवर की फंक्शनिंग में दिक्कत की वजह से बॉडी में फ्लूड रिटेन होने लगता है, जिसकी वजह से चेहरा फूला हुआ नजर आने लगता है। कई बार सिर्फ आंखों को आस-पास सूजन आने लगती है।

डर्मेटाइटिस

लिवर के फंक्शन में गड़बड़ी की वजह से शरीर जिंक अब्जॉर्ब नहीं कर पाता है, जिसके कारण स्किन रैश और डर्मेटाइटिस हो सकता है। इसलिए अगर आपको ऐसी समस्या अचानक से शुरू हो गई है, तो डॉक्टर से जांच कराएं।

खुजली

फैटी लिवर की वजह से शरीर में बाइल सॉल्ट इकट्ठा होने लगता है, जिसकी वजह से खुजली की समस्या हो सकती है। आमतौर पर, यह समस्या चेहरे पर होती है, जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि शायद लिवर के साथ कुछ समस्या है।

यह भी पढ़ें: बढ़ते तापमान में आसानी से बन सकते हैं ब्रेन स्ट्रोक का शिकार, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें इससे बचाव

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.