Move to Jagran APP

World Hypertension Day: हाई बीपी पेशेंट्स आज से ही शुरू कर दें इन आसनों को करना, अगर हेल्दी है रहना

World Hypertension Day हाई बीपी को समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो ये हृदय रोगों की वजह बन सकती है। तो डॉक्टर द्वारा सुझाए गए दवाओं का सेवन तो करें ही साथ ही इन योग आसनों को भी अपने रूटीन में शामिल करें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 13 May 2022 08:36 AM (IST)Updated: Fri, 13 May 2022 08:36 AM (IST)
World Hypertension Day: हाई बीपी पेशेंट्स आज से ही शुरू कर दें इन आसनों को करना, अगर हेल्दी है रहना
World Hypertension Day: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज करें ये योगआसन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, World Hypertension Day: हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या है जिसमें धमनियों में ब्लड का प्रेशर समय के साथ धीरे-धीरे बढ़कर इतना ज्यादा हो जाता है कि इस वजह से हेल्थ रिलेटेड प्रॉब्लम्स हो सकती हैं जैसे- हार्ट प्रॉब्लम। ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है क्योंकि सालों तक इसके लक्षण नजर ही नहीं आते। लेकिन समय रहते इसका पता लगाकर हेल्दी लाइफस्टाइल और दवाओं के जरिए इसे कंट्रोल में रखा जा सकता है। हेल्दी लाइफस्टाइल में डाइट के अलावा योग भी शामिल है। तो कौन से योगासन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को करना चाहिए, आइए जानते हैं इस बारे में...

loksabha election banner

1. अधोमुख श्वानासन

यह आसन हाई बीपी के मरीजों के लिए एक बहुत ही अच्छा आसन है। इसमें अपर से लेकर लोअर बॉडी तक की मसल्स अच्छे से स्ट्रेच हो जाती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। तनाव दूर होता है। यह उच्च रक्तचाप को नीचे लाने में मदद करता है। 

2. उत्तानासन

उत्तानासन एक एंटी-ग्रैविटी पोज़ है, जिसे करने से सिर की ओर ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है। जिससे मस्तिष्क हेल्दी और एक्टिव रहता है। हार्ट बीट नॉर्मल हो जाती है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

3. जानुशीर्षासन

जानुशीर्षासन योग हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद आसन है। रक्तचाप के साथ ही यह पाचन को भी दुरुस्त रखता है। इसे करने से मस्तिष्क भी शांत रहता है। इसके अलावा यह पैरों, कंधे, रीढ़ और कमर के लिए प्रभावी है।

4. सुखासन

सुखासन योग सबसे आसान और फायदेमंद आसनों में से एक है। यह एक ध्यान मुद्रा है। जो मन और शरीर दोनों को शांत करता है। सुखासन हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत ही प्रभावी है। यह आसन तंत्रिका तंत्र पर काम करता है और इनके फंक्शन को नियंत्रित करता है। यह उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायता करता है

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.