Move to Jagran APP

World Diabetes Day: डायबिटीज को काफी हद तक कर सकते हैं कंट्रोल, इन 2 चीज़ों के सेवन से

World Diabetes Day डायबिटीज़ के खतरों से तो आप वाकिफ होंगे ही तो अगर आप चाहते हैं इसे कंट्रोल में रखना तो खानपान का खासतौर से ध्यान रखना चाहिए जिसमें ये दो चीज़ें साबित हो सकती हैं काफी मददगार।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 08:19 AM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 08:19 AM (IST)
World Diabetes Day: डायबिटीज को काफी हद तक कर सकते हैं कंट्रोल, इन 2 चीज़ों के सेवन से
फलों से लदा हुआ करी पत्ते का पेड़

डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी एक सीरियस बीमारी है, जिसको लेकर सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात यह है कि ये कई बीमारियों की वजह बन जाती है। ऐसे में, जरूरी है कि अपनी लाइफस्टाइल में खाने-पीने से लेकर सोने-जागने का वक्त सही करने के अलावा एक्सरसाइज और योग भी करें। डाइट में इन दो चीज़ों को तो खासतौर से शामिल करें।

loksabha election banner

हल्दी के हैं कई बेनिफिट्स

हल्दी को एक इम्यूनिटी बूस्टर हर्ब माना जाता है। इसमें करक्यूमिन पाया जाता है। इसी के चलते यह एंटी-इंफ्लेमरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एथेरोस्क्लोरोटिक, दिल को हेल्दी रखने और वजन कम करने में मददगार होती है। इसका सबसे ज्यादा फायदा डायबिटीज के मरीजों को मिलता है। डायबिटीज में हल्दी का सेवन ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार है। यह शुगर लेवल को अचानक बढ़ने से रोकता है। साथ ही, इसके कुछ फाइटोकैमिकल्स डायबिटीज के मरीजों को दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। वे टिशूज और सेल्स को हेल्दी रखते हैं। ये किडनी को भी हेल्दी रखने में मदद करते हैं और डायबिटीजके चलते इन्हें होने वाले नुकसानों से बचाते हैं। डायबिटीज के मरीजों में ये रिकवरी को तेज करते हैं। दरअसल, डायबिटीज से स्किन पर असर पड़ता है और घाव तेजी से ठीक नहीं होते। ऐसे में, हल्दी हीलिंग और रिकवरी तेज करने में मददगार है। खाना पकाने के दौरान कच्ची या पिसी हल्दी शामिल करें, ताकि आपको करक्यूमिन ज्यादा मिल पाए, हल्दी वाली चाय और दूध पिएं।

डाइट में शामिल करें करी पत्ता

डायबिटीज में करी पत्ते का सेवन फायदेमंद माना जाता है। यह हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले कई मिनरल्स खून में नॉर्मल ग्लूकोज लेवल बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसका कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को सही रखता है। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के जोखिम को भी कम करता है। डायबिटीज के रोगियों के बीच फास्टिंग और पोस्टग्रैन्डियल ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में इसका हाइपोग्लाइसेमिक काफी मददगार साबित होता है। करी पत्ते फाइबर से भरपूर होते हैं, जो डाइजेशन को धीमा करता है और मेटाबॉलिज्म ठीक करता है, जिससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। करी पत्ते आपकी इंसुलिन एक्टिविटीज को बढ़ावा देते हैं औऱ जब बॉडी इंसुलिन का ठीक तरह से यूज करने के काबिल होती है, तो ब्लड शुगर अपने आप स्टेबल होने लगता है। आप चाय में करी पत्ते का इस्तेमाल करके इसका सेवन करें। रोज सुबह खाली पेट कुछ करी पत्ते चबाएं। अपने सूप या सलाद में इसका पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें। इसकी चटनी और जूस बनाकर सेवन करें।

नोटः अपनी डायबिटीज की कंडीशन के मुताबिक ही डाइट में इन चीज़ों को शामिल करें। बेहतर होगा कि इनका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ले ली जाए।

Pic credit- pixabay


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.