Move to Jagran APP

World Blood Donor Day: दूसरों की जिंदगी बचाने के साथ ही खुद भी हेल्दी रहने के लिए करें रक्तदान

World Blood Donor Day नियमित रूप से ब्लड डोनेशन करते रहने से आप दूसरों की जिंदगी के साथ खुद की जिंदगी को भी सेफ रखते हैं। जी हां इसके कई सारे फायदे हैं जानेंगे इसके बारे में...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 09:38 AM (IST)
World Blood Donor Day: दूसरों की जिंदगी बचाने के साथ ही खुद भी हेल्दी रहने के लिए करें रक्तदान
World Blood Donor Day: दूसरों की जिंदगी बचाने के साथ ही खुद भी हेल्दी रहने के लिए करें रक्तदान

हॉस्पिटल्स के अलावा और भी कई जगहों पर आपने ये लाइन जरूर सुनी या पढ़ी होगी, कि 'रक्तदान है महादान', जो काफी हद तक सच है क्योंकि महज आधे लीटर ख़ून से तीन लोगों की जान को बचाया जा सकता है। हमारे रक्त की संरचना कुछ ऐसी है कि उसमें मौजूद रेड ब्लड सेल तीन माह में स्वयं ही मर जाते हैं, लिहाज़ा प्रत्येक स्वस्थ्य व्यक्ति तीन माह में एक बार रक्तदान कर सकता है। हमारे द्वारा दिए गए ब्लड की पूर्ति शरीर कुछ ही घंटों के अन्दर कर लेता है, और गुणवत्ता की पूर्ति 21 दिनों के भीतर हो जाती है। तो बेझिझक होकर करें रक्तदान और दूसरों को भी करें प्रेरित। जानेंगे ब्लड डोनेशन के फायदे...

loksabha election banner

1. हार्ट अटैक के खतरे में कमी: एक स्टडी के मुताबिक रक्तदान करने वाले 80 प्रतिशत लोगों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है और 33 प्रतिशत को हृदय से संबंधित किसी भी बीमारी की संभावना कम हो जाती है। डॉक्टर्स का मानना है कि रक्‍तदान करने से खून पतला होता है, जो कि हार्ट के लिए अच्छा होता है।

2. नई रेड ब्लड सेल्स का निर्माण: जो लोग रक्तदान करते हैं, उनकी रेड ब्लड सेल्स कम हो जाती हैं, लेकिन बोन मैरो से जो नई रेड ब्लड सेल्स बनती हैं, उनमें ऑक्सीजन सप्लाई करने की पॉवर ज्यादा होती है।

3. लिवर रहता है हेल्दी 

रक्तदान करने से दिल के साथ लिवर भी हेल्दी रहता है। शरीर में आयरन की ज्यादा मात्रा हार्ट और लिवर दोनों के ही लिए सही नहीं। आयरन धीरे-धीरे हमारे लिवर और किडनी में जमा होता रहता है। यह दिल और पाचन ग्रंथियों में भी जाकर जमा हो जाता है। जिससे लिवर खराब होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। तो इसे हेल्दी रखने के लिए समय-समय पर रक्तदान करते रहना चाहिए।

4. कैंसर की संभावनाओं को करता है कम

एक नई रिसर्च के मुताबिक नियमित रूप से रक्‍तदान करने से कैंसर व दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है, क्योंकि यह शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.