Move to Jagran APP

World AIDS Vaccine Day 2022: HIV इंफेक्शन से रहना चाहते हैं सुरक्षित, तो इन 5 बातों को रखें याद

World AIDS Vaccine Day 2022 हर साल 18 मई को वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे मनाया जाता है ताकि इस जानलेवा बीमारी से बचने के लिए टीके की आवश्यकता पर ज़ोर दिया जा सके। साथ ही यह जानना भी ज़रूरी है कि HIV से कैसे बचाव किया जा सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 12:06 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 12:06 PM (IST)
World AIDS Vaccine Day 2022: HIV इंफेक्शन से रहना चाहते हैं सुरक्षित, तो इन 5 बातों को रखें याद
World AIDS Vaccine Day 2022: एचआई इंफेक्शन से कैसे बचा जा सकता है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World AIDS Vaccine Day 2022: ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (HIV) की वजह से होने वाला एक्वायर्ड इम्युनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम यानी एड्स एक ख़तरनाक बीमारी है, जो हर साल लाखों लोगों की मौत का कारण बनती है। इस वक्त एड्स से बचाव के लिए कोई वैक्सीन नहीं है। हर साल 18 मई को वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे HIV-AIDS के टीकों की तत्काल आवश्यकता को उजागर करने के लिए मनाया जाता है।

prime article banner

कुछ ऐसी सावधानियां हैं, जो लोग इस घातक बीमारी की चपेट में आने से बचने के लिए ले सकते हैं।

1. सुरक्षित यौन संबंध

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, अगर कंडोम का उपयोग नहीं करते हैं, तो एचआईवी एनल और योनि संभोग के माध्यम से फैल सकता है। इसलिए कंडोम का उपयोग बेहद ज़रूरी है। दूसरी ओर, ओरल संभोग में एचआईवी फैलने का जोखिम बहुत कम होता है, लेकिन फिर भी यह जोखिम मुक्त नहीं होता। वायरस शरीर के तरल पदार्थ जैसे वीर्य द्रव, योनि द्रव और रक्त से फैलता है, लेकिन लार से नहीं।

2. पार्टनर्स और माताओं की एचआईवी जांच

यह वायरस सिर्फ पार्टनर्स के बीच ही नहीं, बल्कि प्रेग्नेंसी के दौरान मां और बच्चे के बीच भी फैल सकता है। अगर मां संक्रमित है, तो उसे बच्चे को स्तनपान नहीं कराना चाहिए। अन्य यौन संचारित संक्रमण (STIs) होने से भी एचआईवी होने का खतरा बढ़ जाता है। इस प्रकार यौन संचारित रोगों (एसटीडी) के लिए परीक्षण करवाना आवश्यक है।

3. सुई शेयर न करें

HIV सिरिंज और सुइयों के ज़रिए भी फैल सकता है अगर उन्हें दो या दो से अधिक लोगों के बीच इंजेक्शन के लिए साझा किया जाता है। इसलिए, एक बार उपयोग करने के बाद ऐसी सीरिंज को तोड़कर फेंक देना सबसे अच्छा है। इंजेक्शन के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी को भी शेयर नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे भी एचआईवी फैल सकता है।

4. प्रोफिलैक्सिस उपचार

प्री-एक्सपोज़र प्रोफिलैक्सिस या पीआरईपी उन लोगों द्वारा ली जाने वाली दवा है, जिन्हें इंजेक्शन के माध्यम से संभोग या नशीली दवाओं के उपयोग से संक्रमित होने का खतरा हो सकता है। एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस या पीईपी एक अन्य एंटीरेट्रोवाइरल दवा है, जो संभावित संक्रमण के 72 घंटों के भीतर ली जाती है।

5. एंटीवायरल ट्रीटमेंट

एचआईवी के निदान के बाद, एंटीरेट्रोवाइरल (एआरटी) थेरेपी की सलाह दी जाती है। यह शरीर में वायरल लोड को कम करके प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद करता है। गर्भावस्था और स्तनपान को छोड़कर, संभोग या सिरिंज शेयर करने से एचआईवी फैलने का जोखिम व्यावहारिक रूप से समाप्त हो जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Credit: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.