Move to Jagran APP

World AIDS Vaccine Day 2022: आज है वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे, जानें इस दिन का महत्व

World AIDS Vaccine Day 2022 हर साल 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया जाता है। इसे HIV वैक्सीन जागरूकता दिवस भी कहा जाता है। यह दिन एड्स के टीके की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 10:44 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 10:44 AM (IST)
World AIDS Vaccine Day 2022: आज है वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे, जानें इस दिन का महत्व
World AIDS Vaccine Day 2022: आज है वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे, जानें इस दिन का महत्व

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World AIDS Vaccine Day 2022: विश्व एड्स वैक्सीन दिवस को HIV वैक्सीन जागरूकता दिवस भी कहा जाता है। जो हर साल 18 मई को मनाया जाता है। यह कार्यक्रम एक ऐसे टीके की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालता है जो ह्यूमन इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस (HIV) से एक्वायर्ड इम्यूनोडिफीसिअन्सी सिंड्रोम (एड्स) को रोक सकता है। यह आयोजन अनगिनत स्वास्थ्य पेशेवरों, वैज्ञानिकों, समुदाय के सदस्यों और स्वयंसेवकों को भी सम्मानित करता है जो एड्स के टीके को विकसित करने में मदद कर रहे हैं।

loksabha election banner

World AIDS Vaccine Day: इतिहास

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस की अवधारणा 18 मई, 1997 को मॉर्गन स्टेट यूनिवर्सिटी, मैरीलैंड में संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के एक भाषण के बाद की गई थी। उन्होंने कहा था कि, "वास्तव में सिर्फ एक प्रभावी, निवारक एचआईवी टीका ही एड्स के ख़तरे को सीमित कर सकता है और अंततः समाप्त कर सकता है।"

अगले साल 18 मई को, लोगों ने क्लिंटन के भाषण की पहली वर्षगांठ मनाई, जो पहला विश्व एड्स वैक्सीन दिवस या एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस बन गया।

उसके बाद से हर साल 18 मई को दुनियाभर में विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया जाता है।

World AIDS Vaccine Day: महत्व

एचआईवी धीरे-धीरे मनुष्यों में प्रतिरक्षा प्रणाली को कमज़ोर करता है। कमज़ोर इम्यूनिटी का फायदा दूसरी बीमारियों को मिलता है और वह लोगों को आसानी से संक्रमित कर देती हैं। यही वजह है कि एचआईवी पॉज़ीटिव लोगों को जीवन में कई ख़तरनाक जटिलताओं का सामना करना पड़ता है। एचआईवी का एक टीका, जो निवारक या चिकित्सीय हो सकता है, की परम आवश्यकता है।

एचआईवी के टीके पर शोध 1987 में मैरीलैंड, अमेरिका में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (NIH) में शुरू हुआ। कोविड -19 वैक्सीन अनुसंधान ने इस प्रक्रिया को गति देने में मदद की है। जैसा कि गैर-लाभकारी नेशनल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) वेबसाइट पर एक लेख में उल्लेख किया गया है, स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के इम्यूनोलॉजिस्ट विलियम शिफ एक एचआईवी वैक्सीन पर काम कर रहे हैं, जिसमें mRNA तकनीक का उपयोग हुआ है, यह वही तकनीक है जिससे कोविड के टीके भी तैयार किए गए हैं।

सेंटर फॉर द एड्स प्रोग्राम ऑफ रिसर्च इन साउथ अफ्रीका (CAPRISA) के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. डेर्सरी आर्चरी कहते हैं, "मैं जानता हूं कि यह एक्पेरीमेंटल वैक्सीन किसी साइन्स फिक्शन की तरह लगती है, लेकिन मुझे लगता है कि अगले 5 से 6 सालों में हमारे पास HIV के लिए वैक्सीन उपलब्ध होगी। हमें उम्मीद है कि वैक्सीन एचआईवी के खिलाफ कुछ हद तक सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम होगी है।"

World AIDS Vaccine Day: क्या है इस साल की थीम

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 2022 की थीम का अभी तक पता नहीं है। यह जागरूकता दिवस अग्रणी निकाय द्वारा जारी किया जाएगा। विश्व एड्स वैक्सीन दिवस एक वैश्विक जागरूकता अभियान है जिसे हर साल एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है।

Picture Credit: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.