Move to Jagran APP

World Aids Day 2020: जानें बच्चों में HIV के संकेत, लक्षण और क्यों होता है एचआईवी/एड्स

World Aids Day 2020 यूनिसेफ की एचआईवी और बच्चों पर आधारित रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा। साल 2019 में लगभग हर मिनट और 40 सेकेंड में 20 साल की कम उम्र का एक युवा और बच्चा एचआईवी से संक्रमित हो रहा था।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 07:30 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 07:30 AM (IST)
World Aids Day 2020: जानें बच्चों में HIV के संकेत, लक्षण और क्यों होता है एचआईवी/एड्स
रेड बैकग्राउंड के साथ वर्ल्ड एड्स डे फ्लैट डिज़ाइन

यूनिसेफ की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2019 में लगभग हर मिनट और 40 सेकेंड में 20 साल की कम उम्र का एक युवा और बच्चा एचआईवी से संक्रमित हो रहा था। पिछले साल एचआईवी से पीड़ित बच्चों की कुल संख्या 2.8 मिलियन थी। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस साल लगभग 110000 बच्चों की एड्स से मृत्यु हो गई।

loksabha election banner

बच्चे हो रहे प्रभावित

एचआईवी और बच्चों पर आधारित इस रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में बच्चों को पीछे छोड़ा जा रहा है। बच्चों के लिए रोकथाम के प्रयास और उपचार प्रमुख प्रभावित आबादी में सबसे कम हैं। यूनिसेफ की एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर हेनरिटा फोर ने कहा, अभी भी एचआईवी का टीका नहीं है। बच्चे अभी भी संक्रमित हो रहे हैं और वे अभी भी एड्स से मर रहे हैं। महिलाओं में एचआईवी के लक्षणों में थकान, सिर दर्द, हल्का बुखार, छींक आना, नाक बहना या बंद होना शामिल है। यह लक्षण दो से 6 हफ्तों तक रह सकते हैं इसलिए जल्दबाजी में एचआईवी के साथ नहीं जोड़ा जा सकता।

बच्चों में एचआईवी के संकेत और लक्षण

- एचआईवी/एड्स दुनिया में सबसे बड़े स्वास्थ्य खतरों में से एक है।

- एचआईवी किसी को भी हो सकता है। महिलाओं और बच्चों में इसके लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं।

- यह वायरस इम्युनिटी सिस्टम को इतना कमजोर कर देता है कि वो किसी भी तरह के संक्रमण का सामना नहीं कर पाता और धीरे-धीरे बीमारियों का शिकार होता चला जाता है।

- बच्चों में एचआईवी के लक्षण उम्र पर निर्भर करते हैं। हालांकि, प्रत्येक में अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं।

- बच्चों में एचआईवी के लक्षणों में किसी चीज़ को फेंकने में परेशानी, पेट की सूजन, लिम्फ नोड्स में सूज़न, डायरिया, निमोनिया, साइनस, कान में संक्रमण, चिकनपॉक्स, किडनी डिसीज़ शामिल है।

क्यों होता है एचआईवी/एड्स

- ज्यादातर बच्चे जिन्हें एचआईवी है, उन्हें मां से गर्भावस्था के दौरान यह संक्रमण मिल सकता है। इसका जरिया जन्म की प्रक्रिया के दौरान या स्तनपान हो सकता है।

- एड्स से प्रभावित समुदायों में बच्चे जो पेरेंट्स और फैमिली मेंबर्स को खो चुके हैं, वे भी एचआईवी के प्रति संवेदनशील हैं।

उनके पास देखभाल करने वालों, स्कूल तक पहुंच या अपने अधिकारों के लिए खड़े होने की क्षमता की कमी हो सकती है।

- कुछ देशों में बाल विवाह स्वीकार किए जाते हैं। ऐसे मं युवा लड़की अपने से बड़ी उम्र के पति से एचआईवी प्राप्त कर सकती है। इसे वह अपने बच्चों को भी दे सकती है।

- मध्य और पूर्वी यूरोप में नशीली दवाओं के उपयोग से सड़क पर रहने वाले युवाओं में एचआईवी फैलता है। यूक्रेन में 10 साल से कम उम्र के बच्चों में यह आम है।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.