Move to Jagran APP

वर्क फ्रॉम होम करने वालों में इस बीमारी की बढ़ रही है आशंका

अध्ययन में पता चला है कि जो लोग जरूरत से ज्यादा काम करते हैं उनको अंडरएक्टिव थायरॉइड होने की संभावना दोगुनी होती है। इस स्थिति को हाइपोथायरायडिज्म के रूप में जाना जाता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 01:10 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 07:30 PM (IST)
वर्क फ्रॉम होम करने वालों में इस बीमारी की बढ़ रही है आशंका
वर्क फ्रॉम होम करने वालों में इस बीमारी की बढ़ रही है आशंका

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस के कारण ज्यादातर लोग घर से ही काम कर रहे हैं। सर्वे की मानें तो घरों से लोग हर दिन वर्किंग समय से ज्यादा काम कर रहे हैं। हालांकि, सच्चाई यह है कि जरूरत से ज्यादा काम आपको बीमार बना सकता है। एक नए अध्ययन में पता चला है कि जो लोग जरूरत से ज्यादा काम करते हैं, उनको अंडरएक्टिव थायरॉइड होने की संभावना दोगुनी होती है। इस स्थिति को हाइपोथायरायडिज्म के रूप में जाना जाता है।

loksabha election banner

अध्ययन के मुताबिक, यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें थायरॉइड ग्रंथि पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं करती हैं। अपर्याप्त थायरॉइड हार्मोन उत्पादन के कारण मेटाबॉलिक ग्लैंड धीमा हो जाता है। इस वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं जैसे हृदय रोग और मधुमेह विकसित हो जाती हैं। थायरॉइड ग्रंथि कई हार्मोन पैदा करती है, जिससे कई प्रकार के कार्य होते हैं।

थायरॉइड द्वारा उत्पादित हार्मोन हृदय की कार्यप्रणाली, पाचन मांसपेशियों के नियंत्रण, मस्तिष्क के विकास और हड्डियों के रख-रखाव को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण है।

शोधकर्ताओं ने कहा है कि जो लोग एक सप्ताह में 53 घंटे से अधिक काम करते हैं, उनमें अंडरएक्टिव थायरॉइड विकसित होने की संभावना अधिक होती है। अध्ययन में देखा गया कि जिन लोगों ने सप्ताह में 53 घंटे से अधिक काम किया, उनमें 36 से 42 घंटे काम करने वाले लोगों की तुलना में हाइपोथायरायडिज्म होने की संभावना दोगुना थी।

दक्षिण कोरिया के गोयांग-सी में स्थित राष्ट्रीय कैंसर केंद्र में प्रमुख शोधकर्ता यंग की ली ने कहा कि जरूरत से ज्यादा कार्य करना दुनियाभर के कामकाजी लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए एक गंभीर समस्या है। उन्होंने आगे कहा कि हमारा अध्ययन यह दिखाता है कि लंबे घंटों तक काम करना हाइपोथायरायडिज्म से संबंधित है।

शोधकर्ताओं ने उन लोगों में हाइपोथायरायडिज्म का अधिक खतरा देखा, जिन्होंने अपनी सामाजिक आर्थिक स्थिति और संबंधों की परवाह किए बिना लंबे समय तक काम किया। अध्ययन के मुताबिक, यह विकार पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करता है।

इस अध्ययन के परिणाम एंडोक्राइन सोसाइटी नामक जर्नल में प्रकाशित हुए हैं। शोधकर्ता ली ने कहा सप्ताह में 53 से 83 घंटे के बीच कार्य करना प्रतिदिन के 10.5 से 16.5 घंटे के बराबर होता है। 

                Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.