Move to Jagran APP

आदतों में इन जरूरी बदलावों और सुधार से कोरोना ही नहीं अन्य दूसरी संक्रामक बीमारियों से भी बचाव है संभव

सेहत सबसे बड़ा धन है जो अब हम पूरी तरह से समझ चुके हैं और आगे भी इसे मेनटेन रखने के लिए सतर्क हो चुके हैं लेकिन ये सिर्फ कोरोना महामारी के लिए ही नहीं होना चाहिए। अन्य दूसरी बीमारियों से बचाव के लिए भी ये प्रयास होने चाहिए।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 11:14 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 11:14 AM (IST)
आदतों में इन जरूरी बदलावों और सुधार से कोरोना ही नहीं अन्य दूसरी संक्रामक बीमारियों से भी बचाव है संभव
वायरस से लड़ने के लिए हाथ धोना है बेहद जरूरी

दुनियाभर में संक्रमण से मरने वालों की तादाद में लगातार इजाफा हो रहा है और इसकी एक वजह सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं अन्य दूसरी बीमारियां भी हैं। जो डायरेक्ट हमारे इम्यून सिस्टम पर अटैक कर उसे कमजोर बना देती है और फिर धीरे-धीरे शरीर के दूसरे अंगों को प्रभावित करने लगते हैं। तो इस वक्त जितना हो सके संक्रमित रोगों से अपने आप को दूर रखना। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा कुछ नहीं करना बस आदतों में कुछ बदलाव और सुधार जरूरी है जिसके बारे में आज हम जानेंगे।  

prime article banner

हाइजीन रखें मेनटेन

बाथरूम इस्तेमाल करने के बाद, खाना खाने से पहले और बाद में, छींकने, खांसने के बाद हाथ धोने बहुत ही जरूरी है। इसे बिल्कुल भी इग्नोर न करें। 

फिज़िकल डिस्टेंसिंग मुमकिन नहीं तो कम से कम मास्क तो जरूर पहनें। इससे इंफेक्शन के खतरे को कुछ हद तक तो कम किया ही जा सकता है।

अगर आपने मास्क नहीं पहना है तो छींकते-खांसते समय हमेशा अपने मुंह को हाथ या टिशू पेपर से ढकें। 

इंफेक्शन से बचे रहने के लिए फूड शेयरिंग से भी बचना जरूरी है।

खानपान में भी बरतें सावधानियां

वैसे तो खानपान से होने वाली बीमारियां बहुत ज्यादा खतरनाक नहीं होती लेकिन फिर भी इनसे आपके कुछ अंग खासतौर से प्रभावित होते हैं। तो अच्छा होगा कि इस ओर भी जरूरी सावधानी बरतना। जैसे- ताजा बना हुआ खाना ही खाएं, फ्रिज में रखा हुआ खाना हमेशा गर्म करके खाएं, सब्जियां और फ्रूट्स को धोने के बाद ही खाएं और मीट, मछली आदि को अच्छी तरह पानी से धोने के बाद ही इस्तेमाल में लाएं। खाने से पहले हमेशा अच्छे से हाथ धोएं।

वैक्सीन है जरूरी बचाव

कई खतरनाक बीमारियों से बचाव के वैक्सीन अवेलेबल हैं तो इन्हें इग्नोर न करें। ये खतरनाक वायरस पर सुरक्षा कवच की तरह काम करते हैं। तो डॉक्टर से जरूरी राय-मशविरा लेने के बाद वैक्सीन लगवा लेने में ही भलाई है।

डाइट को सुधारें

हेल्दी डाइट आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने और बनाए रखने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए लाइफस्टाइल के साथ डाइट को भी सुधारने की इस वक्त है बहुत जरूरत। जैसे आप अपनी डाइट में ब्रोकली, शिमला मिर्च, मशरूम, टमाटर, पालक को जरूर शामिल करें। जो बॉडी को इंफेक्शन से दूर रखने मे सहायक होती है। इसके साथ ही प्रोबायोटिक्स फूड भी गुड बैक्टीरिया का अच्छा स्त्रोत होते हैं तो इन्हें भी अपने भोजन में जगह दें।

सप्लीमेंट्स और इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स लेने में कोई हर्ज नहीं

पहले जहां स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी के लिए नेचुरल चीज़ों को लेने की सलाह दी जाती थी वहीं अब इसके लिए डॉक्टर सप्लीमेट्स लेने की भी सलाह दे रहे हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना से बॉडी पर होने वाले प्रभावों को कम करने में ये एक बेहतर विकल्प साबित हो रहे हैं।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-vector/fight-virus-concept-with-soap_7609660.htm#page=6&query=hygiene&position=0


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.