Move to Jagran APP

Risk With Vegetarianism: शाकाहारी लोगों को क्यों है बोन फ्रेक्चर का अधिक खतरा?

Bone Fracture risk in vegetarians कैल्शियम और प्रोटीन का सेवन हड्डी के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और जो लोग शाकाहारी आहार का सेवन करते हैं उनमें डायट्री प्रोटीन बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और डाइट्री कैल्शियम की कमी रहती है जो बोन फ्रैक्‍चर के लिए जोखिम कारक है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 12 Mar 2021 02:22 PM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 02:22 PM (IST)
Risk With Vegetarianism: शाकाहारी लोगों को क्यों है बोन फ्रेक्चर का अधिक खतरा?
अध्ययन के मुताबिक शाकाहारी लोगों की हड्डी फ्रेक्चर अधिक होती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। स्वास्थ्य की दृष्टि से शाकाहारी भोजन को अच्छा माना जाता है, इस खाने में फाइबर अधिक होता है इसलिए ये आसानी से पच जाता है। सब्जियों में प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट और वसा के साथ-साथ और भी बहुत से आवश्यक तत्व होते हैं जो सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है। शाकाहारी भोजन को जहां हम बेहतर मानते हैं वहीं एक चौंकाने वाला अध्ययन सामने आया है। जो लोग मांसाहारी नहीं होते उनको बोन फ्रैक्चर का खतरा अधिक होता। इंग्लेंड में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक 43 फीसदी शाकाहारी लोगों को बॉडी के किसी भी हिस्से में बोन फ्रेक्चर का खतरा अधिक रहता है। सबसे ज्यादा ये खतरा कुल्हे की हड्डी में फ्रेक्चर होने का रहता है।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं के मुताबिक अगर मांसाहारी लोगों से शाकाहारी लोगों की तुलना की जाए तो पिछले दस सालों में एक हजार लोगों में 20 ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें शाकाहारी लोगों में हड्डी फ्रेक्चर अधिक पाया गया है। अध्ययन के प्रमुख लेखक टैमी टोंग, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में पोषण महामारी विशेषज्ञ के मुताबिक शाकाहारी लोगों में हड्डी टूटने का जोखिम मांस खाने वाले लोगों की तुलना में 2.3 गुना अधिक था, जो 10 वर्षों में प्रति 1,000 लोगों पर 15 अधिक मामलों के बराबर है। बीएमसी मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन ने EPIC-Oxford अध्ययन में शामिल 54,000 से अधिक लोगों के डेटा का विश्लेषण किया जिन्हें 1993 और 2001 के बीच अध्ययन के लिए भर्ती किया गया था।

शाकाहारी लोगों को बोन फ्रैक्‍चर का जोखिम 

इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि शाकाहारी लोगों के शरीर में कहीं भी मांस खाने वालों की तुलना में हड्डियों के फ्रैक्चर होने का जोखिम 43% अधिक है। यह अध्ययन जर्नल बीएमसी मेडिसिन में प्रकाशित हुआ था। ऐसे कई अध्ययन हैं जिन्होंने यह साबित किया है कि कैल्शियम और प्रोटीन का सेवन हड्डी के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और जो लोग शाकाहारी आहार का पालन करते हैं, उनमें डायट्री प्रोटीन, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), और डाइट्री कैल्शियम की कमी रहती है। जो बोन फ्रैक्‍चर के लिए जोखिम कारक है। 

हड्डियों के जोखिम को कम करने के लिए आप इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

प्रोटीन का सेवन करें:

हड्डियों के विकास के लिए प्रोटीन का सेवन जरूरी है। भोजन में पर्याप्त प्रोटीन का सेवन जरूरी है। मटर, कद्दू जैसे पौधे आधारित प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

हड्डियों के लिए कैल्शियम जरूरी:

कैल्शियम का सेवन बोन फ्रैक्चर के जोखिम से बचाता है। शाकाहारी लोग अपने शरीर में कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने के लिए प्लांट मिल्क, बीन्स और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे साग, पालक और गोभी का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन डी को करें डाइट में शामिल:

विटामिन डी हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है। मशरूम और फोर्टिफाइड संतरे का रस विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं।

फल और सब्जियों को करें डाइट में शामिल:

फल और सब्जियों में कैल्शियम, विटामिन, खनिज, मैग्नीशियम, जिंक और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। ये पोषण मूल्य मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। आप अपनी डाइट में गोभी, ब्रोकोली, पालक, आलू, पपीता, संतरा, लाल मिर्च, स्ट्रॉबेरी, स्प्राउट्स और अनानास शामिल करें।

एक्सरसाइज करें:

शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आपको अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करता है, साथ ही मांसपेशियों की ताकत में सुधार करता है। 

                         Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.